Daily Current Affairs Quiz: 31 July 2020

1-  नीति आयोग के अटल नवाचार मिशन (AIM) ने एक मजबूत पारिस्थितिकी तंत्र के लिए एक इनक्यूबेटर क्षमता वृद्धि कार्यक्रम एआईएम-आईसीआरईएसटी शुरू किया है जो उच्च प्रदर्शन वाले स्टार्टअप बनाने पर केंद्रित है। इसके लिए एआईएम ने किसके साथ सहयोग समझौता किया है?

(a) बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन

(b) वाधवानी फाउंडेशन

(c) a व b दोनों

(d) अजीम प्रेमजी फाउंडेशन

Ans: (b)

 

2-  हाल ही में भारतीय मूल के राजनेता प्रीतम सिंह को किस देश के इतिहास में पहली बार विपक्ष का नेता नामित किया गया है?

(a)  कनाडा

(b)  मॉरीशस

(c)  सूरीनाम

(d)  सिंगापुर

Ans: (d)

 

3- अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने हाल ही में  ‘परसेवेरान्स’ (Perserverance ) नाम के नए अंतरिक्ष मिशन को सफलतापूर्वक लॉन्च किया है। यह मिशन किस ग्रह/उपग्रह के शोध व अन्वेषण के लिए लॉन्च किया गया है?

(a) चन्द्रमा

(b) टाइटन

(c) मंगल

(d) शनि

Ans: (c)

 

4- भारतीय वायु सेना के लिए खरीदे गए फाइटर जेट राफेल  के 5 विमानों का पहला बैच 29 जुलाई 2020 को भारत के किस एयरबेस पर उतरा?

(a) हिंडन एयरबेस

(b) अंबाला एयरबेस

(c) पठानकोट एयरबेस

(d) उपरोक्त में से कोई नहीं

Ans: (b)

 

5- 30 जुलाई 2020 को लोक संगीतकार एव संस्कृतिकर्मी पद्मश्री रेन सोनम शेरिंग लेपचा का निधन हो गया, लेप्चा समुदाय मुख्य रुप से किस राज्य/संघ राज्य क्षेत्र से संबंधित है?

(a) लद्दाख

(b) जम्मू-कश्मीर

(c) सिक्किम

(d) नगालैंड

Ans: (c)

उत्तर एवं व्याख्या

1 (b)देश भर के इनक्यूबेटर पारिस्थितिकी तंत्र में समग्र प्रगति को प्रोत्साहित करने और सक्षम बनाने की एक प्रमुख पहल के तहत नीति आयोग के अटल नवाचार मिशन (AIM) ने एक मजबूत पारिस्थितिकी तंत्र के लिए एक इनक्यूबेटर क्षमता वृद्धि कार्यक्रम एआईएम-आईसीआरईएसटी शुरू किया है जो उच्च प्रदर्शन वाले स्टार्टअप बनाने पर केंद्रित है। भारत में नवाचार को आगे बढ़ाने के लिए यह अपनी तरह की पहली कोशिश है।

 

2 (d)भारतीय मूल के राजनेता प्रीतम सिंह (Pritam Singh) को हाल ही में सिंगापुर के इतिहास में पहली बार विपक्ष का नेता नामित किया गया है। 43 वर्षीय प्रीतम सिंह की वर्कर्स पार्टी (Workers’ Party) ने 10 जुलाई को हुए आम चुनाव में कुल 93 सीटों में से 10 संसदीय सीटें जीती थीं, जिससे उनकी पार्टी सिंगापुर की संसद में सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी रही थी। उल्लेखनीय है कि सिंगापुर के इतिहास में अभी तक कभी भी औपचारिक रूप से विपक्ष के नेता को नामित नहीं किया गया, इस प्रकार प्रीतम सिंह के साथ सिंगापुर की संसदीय प्रणाली में एक नए अध्याय की शुरुआत हुई है।

 

3 (c)अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा का मिशन Mars 2020 फ्लोरिडा के केप कनेवरल में केनेडी स्पेस सेंटर से 30 जुलाई 2020 को लॉन्च हो गया है। इस मिशन में Perserverance रोवर को मंगल की सतह पर भेजा जा रहा है। अपने मिशन के दौरान यह रोवर नासा के सतह पर पुराने जीवन की जानकारी इकठ्ठा करेगा। इसके अतिरिक्त यह रोवर मंगल की सतह से पत्थर और मिट्टी को धरती पर भी लेकर आएगा।

 

4 (b) 27 जुलाई को पांच राफेल जेट विमानों ने IAF में शामिल होने के लिए बोर्डो, फ्रांस के मेरिग्नैक एयरबेस से उड़ान भरी। फाइटर जेट्स ने फ्रांस से भारत तक लगभग 7,000 किमी की दूरी तय की और संयुक्त अरब अमीरात के एक एयरबेस में पूरी यात्रा के दौरान एक ही हाल्ट लिया। भारत सरकार ने वर्ष 2016 में फ्रांस के डसॉल्ट एविएशन के साथ € 7.87 बिलियन के अंतर-सरकारी समझौते (IGA) पर हस्ताक्षर किए थे, जिसमें 36 राफेल लड़ाकू जेट की मांग की गई थी।

 

5 (c) लेप्चा प्रजाति के लोग सिक्किम के सबसे पुराने निवासी माने जाते हैं। जहां भूटिया लोग मुख्यत: ऊँचे पहाड़ों के पशुपालक होते थे, लेप्चा लोग सामान्यत: दूरस्थ घाटियों में रहते हैं।  तेंदोंग पर्वत की प्रार्थना इनका वार्षिक उत्सव है जो प्रति वर्ष जुलाई-अगस्त के महीने में मनाया जाता है।

Related Posts