Daily Current Affairs Quiz: 31 December 2020

1- भारत सरकार ने हाल ही में किस पड़ोसी स्थलरुद्ध (Landlocked) देश के साथ बाहरी अंतरिक्ष के शांतिपूर्ण उपयोग के लिए समझौता ज्ञापन (Memorandum of Understanding-MoU) पर हस्ताक्षर को मंजूरी दी है?

(a) नेपाल

(b) अफगानिस्तान

(c) भूटान

(d) मंगोलिया

Ans (c)

2- भारत सरकार ने हाल ही में किस मिसाइल प्रणाली के निर्यात को स्वीकृति प्रदान की है?

(a) ब्रह्मोस

(b) पृथ्वी

(c) नाग

(d) आकाश

Ans: (d)

3- हाल ही में किस देश ने भारत से प्राप्त सिन्धुवीर पनडुब्बी को अपनी नौसेना में पहली पनडुब्बी के रूप में शामिल कर लिया  है?

(a) मॉलदीव्स

(b) सेशेल्स

(c) म्यांमार

(d) मारीशस

Ans: (c)

4- हाल ही में घोषित “डिजिटल इंडिया अवार्ड्स- 2020 ” में  किस प्रदेश को “महामारी में नवाचार” श्रेणी में पुरस्कार दिया गया है?

(a) ओडिशा

(b) बिहार

(c) मणिपुर

(d) असम

Ans: (b)

5-  हाल ही में, किस राज्य में भारत के पहले परागण पार्क का उद्घाटन किया गया है?

(a)  हिमाचल प्रदेश

(b)  मिजोरम

(c)  मेघालय

(d)  उत्तराखंड

Ans: (d)

उत्तर एवं व्याख्या

1 (c) केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में भारत और भूटान के बीच बाहरी अंतरिक्ष के शांतिपूर्ण उपयोग के लिए समझौता ज्ञापन (Memorandum of Understanding-MoU) को मंजूरी दी। 19 नवंबर, 2020 को दोनों देशों के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए थे।इस समझौते के तहत दोनों देशों अंतरिक्ष विज्ञान, नेविगेशन, ग्रहों की खोज, अंतरिक्ष प्रणाली के उपयोग, स्पेसक्राफ्ट और ग्राउंड सिस्टम जैसे क्षेत्रों में सहयोग कर सकते हैं। यह समझौता संयुक्त कार्य दल बनाने में मदद करेगा। इस समूह में इसरो के सदस्य और भूटान के सूचना व संचार मंत्रालय के सदस्य शामिल होंगे। यह समझौता उपग्रह संचार, अंतरिक्ष विज्ञान, उपग्रह नेविगेशन और बाहरी अंतरिक्ष की खोज में सहयोग के लिए अवसर प्रदान करेगा। भारत और भूटान दोनों बाहरी अंतरिक्ष संधि के हस्ताक्षरकर्ता हैं।

2 (d) प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल ने आकाश मिसाइल प्रणाली के निर्यात को मंजूरी दे दी। इसके अलावा तीव्र स्वीकृतियों के लिए एक समिति भी बनाई गई है। इस संबंध में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने स्पष्ट किया कि 96% आकाश मिसाइल प्रणाली का निर्माण स्वदेशी रूप से किया गया है। उन्होंने यह भी कहा कि आकाश सतह से हवा (Surface to Air) में मार करने वाली मिसाइल है जिसकी रेंज 25 किलोमीटर है।

3 (c) हाल ही में म्यांमार की नौसेना  में सिन्धुवीर पनडुब्बी को शामिल कर लिया गया है। गौरतलब है कि आईएनएस सिन्धुवीर को अक्टूबर 2020 में भारतीय नौसेना ने म्यांमार को नौसेना को सौंपा था। यह म्यांमार की नौसेना की पहली पनडुब्बी है। म्यांमार की नौसेना के उपयोग के लिए इस पनडुब्बी की मरम्मत हिंदुस्तान शिपयार्ड लिमिटेड द्वारा की गयी है।पूर्व सोवियत संघ से मिली सिंधुवीर 1988 से भारतीय नौसेना में कार्यरत थी। अब म्यांमार की नौसेना में इसे UMS मिन्ये थिएनखातु के नाम से जाना जायेगा। सिन्धुवीर पनडुब्बी किलो श्रेणी की डीजल-इलेक्ट्रिक पनडुब्बी है।

4 (b)वर्ष 2020 के डिजिटल इंडिया अवार्ड्स में बिहार ने “महामारी श्रेणी” में पुरस्कार जीता है। यह डिजिटल इंडिया अवार्ड्स का 6वां संस्करण है और इस वर्ष 7 श्रेणियों में पुरस्कार प्रदान किये जायेंगे। बिहार सरकार की  ‘सहायता मोबाइल एप्प’ के माध्यम से राज्य के बाहर फंसे श्रमिकों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए बिहार सरकार ने “महामारी में नवाचार” श्रेणी में पुरस्कार जीता है। राज्य सरकार ने इस एप्प के माध्यम से श्रमिकों के खातों में वित्तीय सहायता प्रदान की। इसके लिए मुख्यमंत्री सचिवालय, बिहार के राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) के साथ आपदा प्रबंधन विभाग को संयुक्त रूप से विजेता के रूप में चुना गया है।

5 (d) हाल ही में, उत्तराखंड में भारत के पहले परागण पार्क (Pollinator Park) का उद्घाटन किया गया है। इस पार्क का उद्घाटन नैनीताल के हल्द्वानी में एक प्रसिद्ध तितली विशेषज्ञ पीटर स्मेटसेक ने किया था। इस परागण पार्क में मधुमक्खी, तितली, पक्षी और कीड़े की लगभग 50 प्रजातियाँ हैं। इस पार्क का निर्माण 4 एकड़ के क्षेत्र में किया गया है। इस पार्क का निर्माण उत्तराखंड वन विभाग के अनुसंधान विंग द्वारा किया गया है।

Related Posts

Leave a Reply