Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz: 31 August 2021

1- जापान की राजधानी टोक्यो में आयोजित हो रहे 2020 के पैरालंपिक खेलों से संबंधित निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए-
1- योगेश कथुनिया ने डिस्कस थ्रो में रजत पदक जीता।
2- देवेंद्र झाझरिया ने रजत पदक और सुंदर गुर्जर ने कांस्य पदक जेवलिन थ्रो स्पर्धा में जीते।
3- सुमित अंतिल ने जेवलिन थ्रो में स्वर्ण पदक जीता।
4- अविन लेखरा ने 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता है।
उपरोक्त में से सही कथन है/हैं-
(a) 1, 2 व 3
(b) 1, 2 व 4
(c) 2, 3 व 4
(d) ये सभी

2- केन्द्र सरकार ने सितंबर माह को किस माह के रूप में मनाए जाने की घोषणा की है?
(a) हरियाली माह
(b) दलहन माह
(c) पोषण माह
(d) स्वच्छता माह

3- भारतीय खगोलविदों ने हमारे निकटवर्ती ब्रह्मांड में एक्टिव गैलेक्टिक न्यूक्लियस (active galactic nucleus) यानी एजीएन घटना के निर्माण का पता लगाया है। यह घटना है-
(a) महाविशाल ब्लैकहोल के विलय की दुर्लभ घटना
(b) आकाशगंगाओं के विलय की दुर्लभ घटना
(c) ब्लैकहोल के निर्माण की घटना
(d) तारों के टकराने की घटना

4 – हाल ही में किस देश के वैज्ञानिकों ने गणितीय संख्या पाई को 62.8 खरब तक नापते हुए एक नया विश्व रिकॉर्ड बनाया है। उन्होंने इसके लिए सुपर कंप्यूटर का प्रयोग किया?
(a) स्विट्जरलैंड
(b) अमेरिका
(c) जापान
(d) चीन

5- ऑफशोर (अपतटीय) निगरानी पोत आईसीजीएस विग्रह को भारतीय तटरक्षक बल में शामिल कर लिया गया है। इसका निर्माण किया है?
(a) मझगांव डॉक लिमिटेड (MDL) मुंबई
(b) गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स लिमिटेड (GRSE) कोलकाता
(c) गोवा शिपयार्ड लिमिटेड (GSI) गोवा
(d) लार्सन एंड टुब्रो (L&T)

उत्तर एवं व्याख्या

1 (d) टोक्यो पैरालंपिक खेलों में भारत के लिए पहला गोल्ड मेडल अविन लेखरा ने 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में जीता है। वहीं सुमित अंतिल ने जेवलिन थ्रो में स्वर्ण पदक जीता।पुरुषों के F56 कैटेगरी में योगेश कथुनिया ने डिस्कस थ्रो में सिल्वर मेडल जीता। वहीं जेवलिन में भारत को 2 मेडल आए। देवेंद्र झाझरिया ने सिल्वर और सुंदर गुर्जर ने ब्रॉन्ज मेडल जीता।भारत ने पैरालिंपिक में अब तक 1 गोल्ड, 4 सिल्वर और 2 ब्रॉन्ज समेत 7 मेडल अपने नाम किए हैं।यह भारत का अब तक का सबसे सफल पैरालिंपिक बन गया है। इससे पहले 2016 रियो ओलिंपिक और 1984 ओलिंपिक में भारत ने 4-4 मेडल जीते थे।

2 (c) सितंबर माह को पोषण माह के रूप में मनाया जाएगा। इसका उद्देश्य कुपोषण को दूर करने पर जोर दिया जाएगा। इसके लिए लिए महीनेभर तक अलग-अलग गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। ताकि लोगों में पोषण संबंधित जागरूकता आए। महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा कुपोषण को कम करने के लिए फोकस किया जा रहा है। चौथा राष्ट्रीय पोषण माह एक सितंबर से 30 सितंबर तक मनाया जाएगा। पोषण अभियान के तहत कुपोषण का शिकार हुए बच्चों का सर्वे करने के लिए डोर-टू-डोर अभियान भी चलाया जाएगा। इस दौरान आंगनबाड़ी वर्कर, आशा वर्कर व एएनएम 5 साल तक के बच्चों की लंबाई व वजन का माप करेंगी।इस दौरान कुपोषण का शिकार हुए बच्चों का भी पता लगाया जाएगा।

3 (a) भारतीय खगोलविदों ने हमारे निकटवर्ती ब्रह्मांड में तीन ऐसे महाविशाल ब्लैकहोल के विलय की दुर्लभ घटना का पता लगाया है, जिससे एक्टिव गैलेक्टिक न्यूक्लियस (active galactic nucleus) का निर्माण होता है। यह दुर्लभ खगोलीय घटना नई खोजी गई एक आकाशगंगा के केंद्र में हैं जहां सामान्य से बहुत अधिक चमक होती है। किसी महाविशाल ब्लैकहोल पर आसपास की धूल और गैस गिरती है, तो वह उसका कुछ द्रव्यमान निगल लेता है। लेकिन, इसमें से कुछ द्रव्यमान ऊर्जा में परिवर्तित होकर विद्युत चुम्बकीय विकिरण के रूप में उत्सर्जित होता है, जिससे ब्लैकहोल बहुत चमकदार दिखाई पड़ता है। इन्हें एक्टिव गैलेक्टिक न्यूक्लियस (एजीएन) कहा जाता है।

4 (a) स्विट्जरलैंड के वैज्ञानिकों ने गणितीय संख्या पाई को 62.8 खरब तक नापते हुए एक नया विश्व रिकॉर्ड बनाया है। उन्होंने इसके लिए सुपर कंप्यूटर का प्रयोग किया। ग्राब्यूंडन विश्वविद्यालय के इन वैज्ञानिकों ने रिपोर्ट में बताया कि अब वे गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड में इसके दर्ज होने का इंतजार कर रहे हैं। यहां के डाटा एनालिसिस, विजुअलाइजेशन एंड सिमुलेशन सेंटर के अनुसार तब तक वे अपने द्वारा करवाई गई पाई की गणना के आखिरी 10 अंक ही सार्वजनिक करेंगे, जो 7817924264 आए हैं। गणना में उन्हें 108 दिन व नौ घंटे का समय लगा।गणित में किसी वृत्त की परिधि की लंबाई और उसके व्यास की लंबाई के अनुपात को पाई (π) कहा जाता है। पाई (π) एक गणितीय स्थिरांक (Mathematical Constants) है जिसका मान 3.14159 (दशमलव के पाँच स्थानों तक) होता है।

5 (d) ऑफशोर (अपतटीय) निगरानी पोत आईसीजीएस विग्रह को भारतीय तटरक्षक बल में शामिल कर लिया गया है।अपतटीय निगरानी पोत (ओपीवी) लंबी दूरी की सतह के जहाज हैं, जो भारत के द्वीपीय क्षेत्र सहित समुद्री क्षेत्रों में संचालन में सक्षम हैं, जिसमें हेलीकॉप्टर संचालन क्षमता भी शामिल हैं। उनकी भूमिकाओं में तटीय और अपतटीय गश्त, भारत के समुद्री क्षेत्रों की पुलिसिंग, नियंत्रण और निगरानी, तस्करी रोधी और सीमित युद्धकालीन भूमिकाओं के साथ समुद्री डाकू विरोधी अभियान शामिल हैं।इसका निर्माण लार्सन एंड टुब्रो (L&T) ने किया है। विग्रह’ के शामिल होने के बाद तटरक्षक बल में 157 पोत और 66 विमान हो गए हैं।

 

 

Related Posts

Quick Connect

Whatsapp Whatsapp Now

Call +91 8130 7001 56