Follow Us On

1- ऑनलाइन आयोजित किए गए शतरंज ओलंपियाड -2020 में भारत के साथ किस देश को संयुक्त रूप से विजेता घोषित किया गया है?
(a) रूस
(b) कनाडा
(c) स्वीडन
(d) बेलारुस
Ans: (a)
 
2- हाल ही में गृह मंत्रालय, भारत सरकार ने जम्मू कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम- 2019 के तहत केन्द्र-शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर के प्रशासनिक नियमों को अधिसूचित किया है। इसके तहत निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए-1-पुलिस, सार्वजनिक व्यवस्था, अखिल भारतीय सेवाएँ और भ्रष्टाचार विरोधी कार्य उपराज्यपाल के कार्यकारी कार्यों के अंतर्गत आएंगे।
2-मंत्री परिषद उपराज्यपाल के नाम पर किसी भी विभाग की ओर से जारी होने वाले आदेशों के प्रति सामूहिक रूप से उत्तरदायी होगी।
3- कोई भी ठेका राष्ट्रपति के नाम पर जारी होगा, चाहे वह किसी मंत्री की ओर से आदेश किया जाता है या फिर मंत्री परिषद की ओर से सामूहिक रूप से।
उपरोक्त में से कौन सा/से कथन सही है/हैं-
(a) केवल 1
(b) 1 व 2
(c) 2 व 3
(d) ये सभीAns: (d)
 
3- हाल ही में ग्रेट अंडमानी जनजाति के नौ लोगों के COVID-19 से संक्रमित पाए जाने के कारण अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह के प्रशासन ने किस जाति के लोगों के लिये COVID-19 परीक्षण कराने का निर्णय लिया है?(a) ओंगे
(b) ग्रेट अंडमानी
(c) शोम्पेन
(d) जारवा जनजाति
Ans: (d)
 
4- प्रधानमंत्री ने हाल ही में वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के माध्यम से रानी लक्ष्‍मीबाई केंद्रीय कृषि विश्‍वविद्यालय के महाविद्यालय और प्रशासनिक भवन का उद्घाटन किया है। यह विश्वविद्यालय कहां स्थित है?
(a) ग्वालियर
(b) झांसी
(c) हमीरपुर
(d) महोबा
Ans: (b)
 
5- हाल ही में किस राज्य की विधानसभा ने प्रदेश को संविधान की छठी अनुसूची के अधीन लाने से संबंधित प्रस्ताव पारित किया है?
(a) मिजोरम
(b) नगालैंड
(c) मणिपुर
(d) अरुणांचल प्रदेश
Ans: (d)
 

उत्तर एवं व्याख्या

1 (a) भारत और रूस को इंटरनेट और सर्वर की खराबी के कारण रविवार को 2020 ऑनलाइन शतरंज ओलंपियाड में संयुक्त विजेता घोषित किया गया। अंतरराष्ट्रीय शतरंज महासंघ (फिडे) के लिये यह पहला अवसर था जबकि उसने कोविड-19 महामारी के कारण ओलंपियाड का ऑनलाइन आयोजन किया।
 
2 (d)आदेश के अनुसार उपराज्यपाल मुख्यमंत्री की सलाह पर मंत्री परिषद के सदस्यों को विभागों का बंटवारा करेंगे। किसी मंत्री के पास एक से अधिक विभाग भी हो सकते हैं। यदि उपराज्यपाल और मंत्री परिषद के बीच किसी मामले को लेकर मतभेद उत्पन्न होता है तो उसे राष्ट्रपति के निर्णय के लिए केंद्र के पास भेजा जाएगा। राष्ट्रपति के निर्णय के अनुसार ही फिर उस मामले पर काम होगा।
 
3 (d) अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह में 6 अधिसूचित अनुसूचित जनजातियाँ (Scheduled Tribes) हैं,
निकोबारी,जारवा, ओंगे, ग्रेट अंडमानी, शोम्पेन एवं सेंटीनली को विशेष रूप से कमज़ोर जनजातीय समूहों (PVTGs) में सूचीबद्ध किया गया है। इनमें जारवा जनजाति का निवास स्थान दक्षिण अंडमान एवं मध्य अंडमान द्वीप समूह, है।
 
4.(b)रानी लक्ष्मी बाई केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय देश का पहला कृषि विश्वविद्यालय है, जिसे भारत सरकार द्वारा संसद के अधिनियम द्वारा राष्ट्रीय महत्व के संस्थान के रूप में वर्ष 2014 में स्थापित किया गया है। विश्वविद्यालय का मुख्यालय उत्तर प्रदेश राज्य के झांसी में स्थित है। विश्वविद्यालय को कृषि, अनुसंधान और शिक्षा विभाग, कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार, नई दिल्ली द्वारा सीधे वित्त पोषित किया जाता है।
 
5 (d) अरूणाचल प्रदेश विधानसभा ने प्रदेश को संविधान की छठी अनुसूची के अधीन लाने से संबंधित प्रस्ताव पारित किया है। अरूणाचल प्रदेश विधानसभा ने राज्य के जनजातीय समुदाय की पहचान बचाए रखने के लिए संविधान की छठी अनुसूची में जरूरी संशोधन करने से संबंधित एक प्रस्ताव पारित किया है। संविधान की छठी अनुसूची में असम, मेघालय, मिज़ोरम और त्रिपुरा के जनजातीय क्षेत्रों के लिये पृथक व्यवस्था की गई है।

Related Posts

Leave a Reply

Quick Connect

Whatsapp Whatsapp Now

Call +91 8130 7001 56