Daily Current Affairs Quiz: 30 September 2020

1-   एशियाई विकास बैंक (ADB) ने किस राज्य के शहरों में जल आपूर्ति एवं स्वच्छता के बुनियादी ढाँचे और सेवाओं के वित्तपोषण के लिये 300 मिलियन डॉलर (लगभग 2,200 करोड़) के ऋण को मंज़ूरी दी है?

(a) तमिलनाडु

(b) राजस्थान

(c) आंध्र प्रदेश

(d) हिमाचल प्रदेश

Ans: (b)

2-भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने किस अभिनेता से ग्राहक जागरूकता अभियान के लिए उनकी सेवाएं ली हैं?

(a) अमिताभ बच्चन

(b) अजय देवगन

(c) सलमान खान

(d) आमिर खान

Ans: (a)

3-  भारत की पहली बहु-तरंगदैर्ध्य खगोलीय वेधशाला ने अंतरिक्ष में तारों और आकाशगंगाओं की तस्वीर लेते हुए 28 सिंतंबर 2020 को पांच साल पूरे कर लिए। इस वेधशाला का क्या नाम है?  

(a) चन्द्र हिमालय

(b) एस्ट्रोसैट

(c) एरीज नैनीताल

(d) उपरोक्त में से कोई नहीं

Ans: (b)

4- भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) के वरिष्‍ठ अधिकारी डॉ. पी. डी. वाघेला को हाल ही में किस नियामक का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है?

(a)  भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (TRAI)

(b)  भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI)

(c)  रियल स्टेट रेगुलेट्री अथारिटी

(d)  उपरोक्त में से कोई नहीं

Ans: (a)

5-  किस मानवाधिकार संस्था  के अनुसार, संगठन की मानवाधिकार संबंधी कार्यवाहियों के कारण उसे भारत के कार्यों को रोकने के लिये मज़बूर होना पड़ा है?

(a)  एमनेस्टी इंटरनेशनल

(b)  डॉक्टर्स विदाउट बॉडर्स

(c)  रिपोटर्स विदाउट बॉडर्स

(d)  उपरोक्त में से कोई नहीं

Ans: (a)

उत्तर एवं व्याख्या

1(b)एशियाई विकास बैंक (ADB) ने राजस्थान के शहरों में जल आपूर्ति एवं स्वच्छता के बुनियादी ढाँचे और सेवाओं के वित्तपोषण के लिये 300 मिलियन डॉलर (लगभग 2,200 करोड़) के ऋण को मंज़ूरी दी है। इस परियोजना से राजस्थान के 14 शहरों के तकरीबन 5.7 लाख लोगों के लिये बेहतर जलापूर्ति संबंधी सेवाएँ सुनिश्चित की जा सकेंगी, साथ ही लगभग 7.2 लाख लोगों के लिये स्वच्छता संबंधी सेवाएँ उपलब्ध की जा सकेंगी।

2 (a) ग्राहक जागरूकता अभियान के तहत आरबीआई ग्राहकों को समय-समय पर यह बताता है कि सुरक्षित लेन-देन के लिए ग्राहकों को क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए।

3 (b) भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) द्वारा 28 सितंबर 2015 को प्रक्षेपित इस उपग्रह रूपी वेधशाला ने गत पांच वर्षों में अद्भुत कार्य किया है। ‘एस्ट्रोसैट’ ने भारत और विदेश के वैज्ञानिकों द्वारा प्रस्तावित 800 विशिष्ट खगोलीय वस्तुओं का 1,166 बार अवलोकन किया है। इसमें कहा गया है कि एस्ट्रोसैट ने तारों, तारों के समूहों की खोज की है, ‘मैगेलैनिक क्लाउड्स’ नाम की आकाशगंगा की छोटी और बड़ी उपग्रह आकाशगांगओं का मानचित्रीकरण किया है।

4 (a)भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) के वरिष्‍ठ अधिकारी डॉ. पी. डी. वाघेला को भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (TRAI) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (DoPT) द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, उनकी नियुक्ति कुल तीन वर्ष के कार्यकाल अथवा 65 वर्ष की आयु, जो भी पहले हो, तक की गई है।

5 (a)एमनेस्टी इंटरनेशनल का कहना है कि सरकार ने भारत में उसके बैंक खाते फ्रीज़ कर दिये हैं और इसके सभी अभियान तथा शोध कार्यों को निलंबित कर दिया गया है। एमनेस्टी इंटरनेशनल के अनुसार, संगठन ने सभी अंतर्राष्ट्रीय और भारतीय कानूनों का अनुपालन किया है, इसके बावजूद भी यह कार्यवाही की गई है। संगठन के मुताबिक सरकार की यह कार्यवाही मुख्य तौर पर पूर्वोत्तर दिल्ली में हुए दंगों को लेकर संगठन द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट के संबंध में की गई है।

Related Posts