Daily Current Affairs Quiz: 30 October 2020

1- सब्जियों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) तय करने वाला देश का पहला राज्य कौन बन गया है?
(a) मध्य प्रदेश
(b) उत्तराखंड
(c) राजस्थान
(d) केरल
2- हाल ही में संपन्न हुई फ़ाइनेंशियल एक्शन टास्क फ़ोर्स (Financial Action Task Force (FATF) की वर्चुअल बैठक में यह निर्णय लिया गया कि पाकिस्तान 2021 तक ग्रे लिस्ट में बना रहेगा। इस संबंध में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए-
1- एफ़एटीएफ़ एक अंतरराष्ट्रीय संस्था है, जिसकी स्थापना G7 देशों की पहल पर 1989 में की गई थी। संस्था का मुख्यालय पेरिस में है।
2-ग्रे लिस्ट में शामिल देश वो होते हैं जहाँ चरमपंथ की फंडिंग और मनी लॉन्ड्रिंग का जोखिम सबसे ज़्यादा होता है लेकिन वो एफ़एटीएफ़ के साथ मिलकर इसे रोकने को लेकर काम करने के लिए तैयार होते है।
3- जो देश जो यह साबित करने की कोशिश नहीं करते हैं कि उन पर लगे इल्जाम बेबुनियाद है वह ब्लैक लिस्ट में रखे जाते हैं।
उपरोक्त में से कौन सा/से कथन सही है/हैं-
(a) केवल 1
(b) 1 व 2
(c) 2 व 3
(d) उपरोक्त सभी
Ans: (d)
3- ग्लोबल हिमालयन एक्सपीडिशन (global himalayan expedition, GEH) उन विजेताओं में शामिल हैं जिन्हें इस वर्ष यूएन ग्लोबल क्लाइमेट एक्शन अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है। संस्था को यह अवार्ड क्यों दिया गया है?
(a) पर्यटन और प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल कर दूर दराज के समुदायों तक सौर ऊर्जा पहुंचाने के लिए।
(b) पर्यटन और प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल कर दूर दराज के समुदायों तक रोजगार पहुंचाने के लिए।
(c) पर्यटन और प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल कर दूर दराज के समुदायों तक बिजली पहुंचाने के लिए।
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
Ans: (a)
4-‘इलेक्ट्रिसिटी एक्सेस इन इंडिया एंड बेंचमार्किंग डिस्ट्रिब्यूशन यूटिलिटीज’ रिपोर्ट हाल ही में जारी की गई है। यह रिपोर्ट किस संस्था ने जारी की है?
(a) नीति आयोग
(b) रॉकफेलर फाउंडेशन
(c) विद्युत मंत्रालय
(d) उपरोक्त सभी ने संयुक्त रूप से
Ans: (d)
5- हाल ही में ‘सिक्योर एप्लीकेशन फॉर द इंटरनेट’ अर्थात् साई (SAI) नाम से एक सुरक्षित मैसेजिंग एप्लिकेशन विकसित की है, जो इंटरनेट पर एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म के लिये एंड-टू-एंड सुरक्षित वॉयस, टेक्स्ट और वीडियो कॉलिंग सेवाएं प्रदान करने में सक्षम है। इसका विकास किसने किया है?
(a) भारतीय सेना
(b) भारतीय नौसेना
(c) भारतीय वायु सेना
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
Ans: (a)
उत्तर एवं व्याख्या
1 (d) सब्जियों का यह न्यूनतम समर्थन मूल्य या आधार मूल्य, उनकी उत्पादन लागत से 20 प्रतिशत अधिक होगा।केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने हाल ही में इसकी घोषणा की है। यह योजना एक नवंबर से प्रभावी होगी।
2 (d)फ़ाइनेंशियल एक्शन टास्क फ़ोर्स (FATF) संस्था के जिस लिस्ट में पाकिस्तान को शामिल किया गया है उसे आम भाषा में ग्रे लिस्ट कहते हैं। हालांकि एफ़एटीएफ़ इस लिस्ट को लेकर कोई विशेष शब्दावली का प्रयोग नहीं करता है।ग्रे लिस्ट में शामिल देश वो होते हैं जहाँ चरमपंथ की फंडिंग और मनी लॉन्ड्रिंग का जोखिम सबसे ज़्यादा होता है लेकिन वो एफ़एटीएफ़ के साथ मिलकर इसे रोकने को लेकर काम करने के लिए तैयार होते है।एफ़एटीएफ़ से जुड़ी एजेंसी एशिया पैसिफिक ग्रुप (Asia/Pacific Group, APG) इस मामले में संबंधित देश पर नज़र रखती है कि वो चरमपंथ को मिलने वाली फंडिंग और मनी लॉन्ड्रिंग को खत्म करने को लेकर कितना गंभीर है। ग्रे लिस्ट में अभी 18 देश शामिल हैं। जबकि ब्लैक लिस्ट में दो देश शामिल हैं- उत्तर कोरिया और ईरान
3 (a) ग्लोबल हिमालयन एक्सपीडिशन (GEH) दुनिया का पहला संगठन है जो पर्यटन और प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल दूर दराज के समुदायों तक सौर ऊर्जा पहुंचाने में करता है।इस वर्ष के यूनाइटेड नेशन ग्लोबल क्लाइमेट एक्शन अवॉर्ड की घोषणा मंगलवार को की गई जिसने दुनिया में जलवायु परिवर्तन को रोकने के लिए हो रहे बेहतरीन कार्य के प्रति ध्यान आकर्षित किया।
4(d) इस रिपोर्ट को 10 राज्यों में किए गए प्राथमिक सर्वेक्षण के आधार पर तैयार किया गया है। इसमें भारत की कुल ग्रामीण आबादी के लगभग 65% प्रतिनिधित्व के साथ घरों, वाणिज्यिक उद्यमों और संस्थानों के 25,000 से अधिक सैंपल साइज को शामिल किया गया। इस रिपोर्ट में 25 वितरण उपयोगिताओं का आकलन किया गया है।
5 (a)‘आत्मनिर्भर भारत’ की दिशा में एक महत्त्वपूर्ण कदम उठाते हुए भारतीय सेना ने ‘सिक्योर एप्लीकेशन फॉर द इंटरनेट’ अर्थात् साई (SAI) नाम से एक सुरक्षित मैसेजिंग एप्लिकेशन विकसित की है, जो इंटरनेट पर एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म के लिये एंड-टू-एंड सुरक्षित वॉयस, टेक्स्ट और वीडियो कॉलिंग सेवाएँ प्रदान करने में सक्षम है। भारतीय सेना द्वारा विकसित यह मॉडल व्हाट्सएप और टेलीग्राम जैसे मैसेजिंग एप की तरह ही है और एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन मैसेजिंग प्रोटोकॉल का उपयोग करता है।

Related Posts

Leave a Reply