Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz: 30 July 2021

1- किस भारतीय मूल के विदेशी उपन्यासकार की किताब ‘चाइना रूम’ को इस साल बुकर पुरस्कार के दावेदारों की सूची में शामिल किया गया है। वह उपन्यासकार हैं-
(a) सलमान रश्दी
(b) अमिताव घोष
(c) अरविंद अडिगा
(d) संजीव सहोता

2- भारतीय खेल जगत के शुरुआती दौर के सुपरस्टार कहे जाने वाले नंदू नाटेकर का उम्र संबंधी बीमारियों के कारण हाल ही में निधन हो गया। वह 88 वर्ष के थे। वह किस खेल से संबंधित थे?
(a) लॉन टेनिस
(b) हॉकी
(c) क्रिकेट
(d) बैडमिंटन

3- निम्नलिखित स्थानों पर विचार कीजिए-
1- ट्राँस-ईरानियन रेलवे
2- क्वानझाओ इंपोरियम
3-मैड्रिड शहर में सड़क के किनारों पर लगे पेड़ों से सजे मुख्य मार्ग
उपरोक्त में से किस-किस स्थानों को हाल ही में यूनेस्को विश्व धरोहर में शामिल किया गया है?
(a) केवल 1
(b) 1 व 2
(c) 1, 2 व 3
(d) 1 व 3

4 -भारत और रूस के बीच 12वां संयुक्त सैन्य अभ्यास का आयोजन अगस्त 2021 में रूस के वोल्गोग्राद में किया जाएगा। इसका नाम है-
(a) इंद्र-21
(b) वरुण-21
(c) नोमेडिक एलीफैंट
(d) हैंड-इन-हैंड

5- भारत के प्रमुख हाइड्रोग्राफर वाइस एडमिरल ‘विनय बधवार’ को हाल ही में हाइड्रोग्राफी और नॉटिकल कार्टोग्राफी के क्षेत्रों में उनके द्वारा किये गए कार्यों हेतु प्रतिष्ठित ‘अलेक्जेंडर डेलरिम्पल’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। यह पुरस्कार किस देश द्वारा दिया जाता है?
(a) यूएसए
(b) कनाडा
(c) ब्रिटेन
(d) ऑस्ट्रेलिया

उत्तर एवं व्याख्या
1 (d) भारतीय मूल के ब्रितानी उपन्यासकार संजीव सहोता उन 13 लेखकों में शामिल है, जिनकी किताब ‘चाइना रूम’ को इस साल बुकर पुरस्कार के दावेदारों की सूची में शामिल किया गया है। सहोता ने पहले भी ‘द ईयर ऑफ द रनवेज’ के लिए 2015 के बुकर पुरस्कार के दावेदारों में जगह बनाई थी और उन्हें 2017 में साहित्य के लिए यूरोपीय संघ पुरस्कार मिला था।उनके उपन्यास ‘चाइना रूम’ को ब्रिटेन या आयरलैंड में अक्टूबर 2020 और सितंबर 2021 के बीच प्रकाशित 158 उपन्यासों में से चुना गया।
2 (d) भारतीय बैडमिंटन के शुरुआती दौर के सुपरस्टार में से एक नंदू नाटेकर का उम्र संबंधी बीमारियों के कारण हाल ही में निधन हो गया। वह 88 वर्ष के थे।
नाटेकर जब कोर्ट पर खेलते थे तो उनकी तुलना अक्सर किसी बैले नर्तक से की जाती थी। अपने करियर में उन्होंने 100 से अधिक राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय खिताब जीते। छह बार के राष्ट्रीय सिंगल्स चैंपियन नाटेकर ने 20 वर्ष की उम्र में भारत के लिए खेलना शुरू किया।वह राष्ट्रीय स्तर पर क्रिकेट और टेनिस खेलने के बाद बैडमिंटन खेले। वह नाटेकर 1956 में अंतरराष्ट्रीय खिताब जीतने वाले पहले भारतीय शटलर (बैडमिंटन खिलाड़ी) थे।
3 (c) ईरान में ट्राँस-ईरानियन रेलवे, पूर्वोत्तर क्षेत्र में कैस्पियन सागर को दक्षिण-पश्चिम में फ़ारस की खाड़ी से जोड़ता है। साथ ही दो पर्वत श्रृंखलाओं, नदियों, पहाड़ी भूमियों और चार भिन्न-भिन्न जलवायु क्षेत्रों को पार करता है।
• इनमें चीन के क्वानझाओ में Emporium of the World in Song-Yuan नामक दुनिया का बाज़ार, एशिया में समुद्री व्यापार के लिये एक बेहद महत्वपूर्ण काल के दौरान फला-फूला।
• यूनेस्को ने स्पेन के मैड्रिड शहर में सड़क के किनारों पर लगे पेड़ों से सजे मुख्य मार्ग (Paseo del Prado Boulevard) और पास के ही रेटिरो पार्क को विरासत सूची में जगह मिली है।
4 (a) भारत और रूस के बीच 12वाँ संयुक्त सैन्य अभ्यास इंद्र-21 का आयोजन अगस्त 2021 में रूस के वोल्गोग्राद में किया जाएगा।इस सैन्य अभ्यास की शुरुआत वर्ष 2003 में की गई थी, जिसे दोनों देशों के बीच बारी-बारी से द्विपक्षीय नौसैनिक अभ्यास के रूप में आयोजित किया गया था।

5 (c) भारत के प्रमुख हाइड्रोग्राफर वाइस एडमिरल ‘विनय बधवार’ को हाल ही में ब्रिटिश सरकार द्वारा हाइड्रोग्राफी और नॉटिकल कार्टोग्राफी के क्षेत्रों में उनके द्वारा किये गए कार्यों हेतु प्रतिष्ठित ‘अलेक्जेंडर डेलरिम्पल’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। वर्ष 1982 में भारतीय नौसेना में शामिल होने वाले वाइस एडमिरल ‘विनय बधवार’ को हाइड्रोग्राफिक सर्वेक्षण का व्यापक अनुभव है। ‘एलेक्जेंडर डेलरिम्पल’ पुरस्कार की स्थापना वर्ष 2006 में ‘यूनाइटेड किंगडम हाइड्रोग्राफिक ऑफिस’ द्वारा की गई थी और इसका नाम ब्रिटिश नौवाहन विभाग के पहले हाइड्रोग्राफर ‘अलेक्जेंडर डेलरिम्पल’ के नाम पर रखा गया था।

Related Posts

Quick Connect

Whatsapp Whatsapp Now

Call +91 8130 7001 56