Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz: 30 August 2021

1- हाल ही में सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने वाहनों के निर्बाध स्थानांतरण को सुगम बनाने के लिए नए वाहनों अर्थात ‘ भारत सीरिज (BH-Series) ‘ के लिए एक नया पंजीकरण चिन्ह लागू किया है। यह किस उद्देश्य के लिए जारी किया गया है?
(a) सेना के जवानों के लिए पृथक पंजीकरण
(b) केन्द्र सरकार के कर्मचारियों के लिए के लिए पृथक पंजीकरण
(c) विदेशों में भारतीय वाहनों के संचालन के लिए
(d) वाहन को एक राज्य से दूसरे राज्य में शिफ्ट करने के लिए

2- यमन के निकट अदन की खाड़ी में भारत और किस देश की नौसेना ने अगस्त 2021 में संयुक्त अभ्यास किया, जिसमें हेलिकॉप्टरों को उतारना और तलाशी व जब्ती अभियान शामिल था?
(a) सउदी अरब
(b) कुवैत
(c) जर्मनी
(d) फ्रांस

3- भारत के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मंडाविया ने हाल ही में स्टॉप टीबी पार्टनरशिप बोर्ड (Stop TB Partnership Board) के अध्यक्ष का पदभार संभाल लिया है। भारत सरकार ने टीबी के उन्मूलन का लक्ष्य निर्धारित किया है-
(a) 2022 तक
(b) 2024 तक
(c) 2025 तक
(d) 2035 तक

4 – दिल्ली सरकार ने बच्चों के लिए ‘देश के मेंटर’ के लिए दिल्ली सरकार का ब्रांड एंबेसडर हाल ही में किसे बनाया है?
(a) नीरज चोपड़ा
(b) सोनू सूद
(c) बजरंग पूनिया
(d) मीराबाई चानू

5- कूनो पालपुर नेशनल पार्क में नंवबर या दिसंबर के पहले सप्ताह में अफ्रीका से 20 चीते लाकर बसाए जाएंगे। यह नेशनल पार्क कहां स्थित है?
(a) असम
(b) राजस्थान
(c) गुजरात
(d) मध्य प्रदेश

उत्तर एवं व्याख्या
1 (d) सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने वाहनों के निर्बाध स्थानांतरण को सुगम बनाने के लिए नए वाहनों अर्थात ‘ भारत सीरिज (BH-Series) ‘ के लिए दिनांक 26 अगस्त, 2021 की अधिसूचना के जरिये एक नया पंजीकरण चिन्ह लागू किया है।
इस पंजीकरण चिन्ह वाले वाहन के मालिक के लिए अपने वाहन को एक राज्य से दूसरे राज्य में शिफ्ट करते समय नए पंजीकरण चिन्ह के निर्धारण की आवश्यकता नहीं होगी। ‘भारत सीरिज (BH-Series) के तहत वाहन पंजीकरण की यह सुविधा स्वैच्छिक आधार पर रक्षा कर्मचारियों, केंद्रीय सरकार/राज्य सरकार/केंद्रीय/राज्य सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रम तथा निजी क्षेत्र की कंपनियों/संगठनों, जिनके चार या अधिक राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में कार्यालय हैं, को उपलब्ध होगी।

2 (c) यमन के निकट अदन की खाड़ी में भारत और जर्मनी की नौसेना ने संयुक्त अभ्यास किया, जिसमें हेलिकॉप्टरों को उतारना और तलाशी व जब्ती अभियान शामिल था।भारतीय नौसेना के युद्धपोत ‘त्रिकंड’ ने जर्मन युद्धपोत ‘बेयर्न’ के साथ अदन की खाड़ी में अभ्यास किया।इस अभ्यास में एक दूसरे के युद्धपोत पर हेलिकॉप्टर की लैंडिंग (क्रॉस डेक हेलो लैंडिंग) और पोत पर तलाशी व जब्ती अभियान शामिल था। समुद्री डकैतों के खिलाफ गश्त के लिये भारतीय नौसेना का पोत INS त्रिकंड अदन की खाड़ी में तैनात है।

3 (c) भारत ने वर्ष 2025 तक देश में टीबी के उन्मूलन हेतु प्रतिबद्धता व्यक्त की है।स्टॉप टीबी पार्टनरशिप बोर्ड की स्थापना वर्ष 2000 में की गई थी और यह सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्या के रूप में टीबी रोग को समाप्त करने हेतु समर्पित है। संगठन की स्थापना की परिकल्पना मार्च 1998 में लंदन में आयोजित ‘तपेदिक महामारी पर तदर्थ समिति’ (Ad Hoc Committee on the Tuberculosis Epidemic) के प्रथम सत्र की बैठक के बाद की गई थी।अपनी स्थापना के प्रथम वर्ष में ही एम्स्टर्डम घोषणा (Amsterdam Declaration) के माध्यम से स्टॉप टीबी पार्टनरशिप ने टीबी से सर्वाधिक प्रभावित 20 देशों के मंत्रिस्तरीय प्रतिनिधिमंडलों से सहयोगात्मक कार्रवाई का आह्वान किया।वर्ष 2019 में इसने टीबी समाप्ति के लिये अद्यतन वैश्विक योजना “Global Plan to End TB 2018-2022” लॉन्च की।

4 (b) सिने अभिनेता सोनू सूद को दिल्ली सरकार ने बच्चों के लिए ‘देश के मेंटर’ के लिए दिल्ली सरकार का ब्रांड एंबेसडर बनाया है।सोनू सूद पिछले साल लॉकडाउन के दौरान प्रवासी मजदूरों की मदद करने को लेकर वे सुर्खियों में हैं। खासतौर से युवाओं के बीच वे काफी लोक्रप्रिय हैं।’देश के मेंटर’ दिल्ली सरकार के स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के लिए यह कार्यक्रम है, जो पिछले एक-डेढ़ साल से पायलट बेसिस पर चल रहा था।इस कार्यक्रम के तहत सरकार लोगों से अपील करेगी कि वे अपनी मर्जी और सुविधा के मुताबिक कुछ बच्चों के मेंटोर या उस्ताद बनें।

5 (d) देश में लुप्त हो चुके चीते को फिर लाने के लिए लंबे समय से प्रोजेक्ट चल रहा है। 2019 में सुप्रीम कोर्ट ने नेशनल टाइगर कंजर्वेशन अथॉरिटी को इसकी मंजूरी दी है। प्रयोग के लिए अफ्रीकन चीते को भारत के जंगलों में लाया जाएगा। उल्लेखनीय है कि मध्य प्रदेश के कूनो-पालपुर वन्यजीव अभयारण्य को भारत का पहला चीता अभयारण्य (Cheetah Sanctuary) नामित किया गया है।

Related Posts

Quick Connect

Whatsapp Whatsapp Now

Call +91 8130 7001 56