1- हाल ही में किस अंतरिक्ष आधारित वेधशाला ने दूसरी आकाशगंगा से निकलने वाली एक्स्ट्रीम अल्ट्रावायलेट (यूवी) लाइट (Extreme Ultraviolet (UV) Light) की उपस्थिति को दर्ज किया है?
(a) हब्बल
(b) एस्ट्रोसैट
(c) चन्द्रा एक्सरे
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
Ans: (b)
 
2- विश्व-सप्लाई चेन में चीन के वर्चस्व को समाप्त करने के लिए हाल ही में किन तीन देशों ने 1 सितंबर 2020 को साथ मिलकर कार्यक्रम चलाने की घोषणा की है?
(a) भारत, जापान और ऑस्ट्रेलिया
(b) भारत, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया
(c) भारत, जर्मनी और ऑस्ट्रेलिया
(d) भारत, जापान और न्यूजीलैंड
Ans: (a)
 
3- हाल ही में चीन के सैनिकों ने लद्दाख में फिर से घुसपैठ की कोशिश की, वह अपनी इस कोशिश में सफल नहीं हो पाए। इस घुसपैठ को नाकाम करने में “स्पेशल फ्रंटियर फोर्स” ने मुख्य भूमिका निभाई। इस बटालियन के संबंध में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए-
1-एसएफएफ भारतीय सेना का हिस्सा नहीं है लेकिन सेना के ऑपरेशन कंट्रोल के तहत ही काम करती हैं।
2-इसका प्रमुख इंसपेक्टर जनरल (IG) होता है जो सेना के मेजर जनरल रैंक का सैन्य अधिकारी होता है।
3- इसे विकास बटालियन (Vikas Battalion) के नाम से भी जाना जाता है।
4-यह कैबिनेट सचिवालय के अधीन काम करती है।
उपरोक्त में से कौन सा /से कथन सही है/हैं-
(a) 1 व 2
(b) 2 व 3
(c) 1, 2 व 3
(d) ये सभी
Ans: (d)
 
4- हाल ही में जारी ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स यानी वैश्विक नवाचार सूचकांक 2020 की रैंकिंग में भारत 4 पायदान चढ़कर 48वें पायदान पर पहुंच गई है। यह सूचकांक किस संस्थान द्वारा जारी किया जाता है?
(a) अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF)
(b) विश्व बैंक (WB)
(c) एशियन डेवलपमेंट बैंक (ADB)
(d) वर्ल्‍ड इंटेलेक्‍चुअल प्रॉपर्टी ऑर्गनाइजेशन (WIPO)
Ans: (d)
 
5-हाल ही में किस वर्ग में क्षमता निर्माण के लिए राष्ट्रीय कार्यक्रम- मिशन कर्मयोगी की शुरुआत केन्द्र सरकार ने की है?
(a) सिविल सर्विस
(b) असंगठित क्षेत्रक
(c) एसएसई सेक्टर
(d) उपरोक्त सभी
Ans: (a)
 

उत्तर एवं व्याख्या

1 (b) एस्ट्रोसैट भारत की पहली समर्पित बहु तरंगदैर्घ्य अंतरिक्ष वेधशाला (Multi-Wavelength Space observatory) है।यह वैज्ञानिक उपग्रह मिशन हमारे ब्रह्मांड को अधिक विस्तृत समझने का प्रयास है।एस्ट्रोसैट ऑप्टिकल, पराबैंगनी, निम्न और उच्च ऊर्जा विद्युत चुम्बकीय वर्णक्रम के एक्स-रे क्षेत्रों में ब्रह्मांड का अवलोकन करता है, जबकि अधिकांश अन्य वैज्ञानिक उपग्रह तरंगदैर्घ्य बैंड के सीमित दायरे के अवलोकन के लिए सक्षम हैं। इसे 2015 में अंतरिक्ष में प्रक्षेपित किया गया था।
 
2 (a) तीनों देशों के वाणिज्य व उद्योग मंत्रियों की साझा रूप से वर्चुअल बैठक में इस आपूर्ति श्रृंखला लचीलापन पहल (SCRI) (Supply Chain Resilience Initiative (SCRI) इसकी घोषणा की गई। शीघ्र ही इस साझा कार्यक्रम में अमेरिका के जुड़ने की संभावना है। इसके लिए जापान (Japan) की ओर से भारत और ऑस्ट्रेलिया (Australia) को मिलाकर तीनों की एक फास्ट ट्रैकिंग सप्लाई चेन कॉपोरेशन (fast-tracking supply chain cooperation) की स्थापना की है।
 
3 (d)यह एक तरह से स्पेशल फोर्स थी, जिसमें उस समय तिब्बती सैनिकों को शामिल किया गया था। हालांकि अब इसमें तिब्बतियों और गोरखाओं को शामिल किया जाता है, शुरुआती समय में इस फोर्स को 22 रेजिमेंट (टूटू रेजिमेंट) के नाम से जाना जाता था। इसे 22 इसलिए कहा जाता था क्योंकि मेजर जनरल सुजान सिंह उबान इसे एसएफएफ की भूमिका में लेकर आए थे और वो 22 माउंटेन रेजिमेंट के तोपखाना अधिकारी थे।
 
4 (d)वर्ल्‍ड इंटेलेक्‍चुअल प्रॉपर्टी ऑर्गनाइजेशन द्वारा तैयार ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स यानी वैश्विक नवाचार सूचकांक 2020 की रैंकिंग में भारत 4 पायदान चढ़कर 48वें पायदान पर पहुंच गया है। कोविड-19 वैश्विक महामारी के बीच यह भारत के लिए ऊपर उठने के समाचार के रूप में सामने आया है और इससे भारत में मजबूत आरएंडडी परिवेश का पता चलता है। वर्ष 2019 में भारत 52वें पायदान पर रहा था और वर्ष 2015 में वह 81वें स्थान पर था। दुनिया भर में अत्यधिक नवोन्‍मेषी विकसित देशों की जमात में शामिल होना एक उल्लेखनीय उपलब्धि है। डब्ल्यूआईपीओ ने भारत को मध्य एवं दक्षिणी एशियाई क्षेत्र में 2019 के अग्रणी नवोन्‍मेषी देश के रूप में भी स्वीकार किया था क्योंकि इसने पिछले 5 वर्षों से अपनी नवाचार रैंकिंग में लगातार सुधार दर्ज किया है।
 
5 (a) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने निम्नलिखित संस्थागत ढांचे के साथ राष्ट्रीय सिविल सेवा क्षमता विकास कार्यक्रम (एनपीसीएससीबी) को शुरू करने की मंजूरी दी है-
*प्रधानमंत्री की सार्वजनिक मानव संसाधन परिषद।
*क्षमता विकास आयोग।
*डिजिटल परिसम्पत्तियों के स्वामित्व तथा प्रचालन और ऑनलाइन प्रशिक्षण के लिए प्रौद्योगिकीय प्लेटफार्म हेतु विशेष प्रयोजन कंपनी (एसपीवी)।
*मंत्रिमंडल सचिव की अध्यक्षता में समन्वयन यूनिट।

Related Posts

Leave a Reply