Daily Current Affairs Quiz: 3 November 2020


1- हाल ही में समाचारों में चर्चित रहे ऊष्णकटिबंधीय चक्रवात टाइफून ‘गोनी’(Goni) के कारण कहां जानमाल का नुकसान झेलना पड़ा?
(a) कनाड
(b) जापान
(c) फिलीपींस
(d) इंडोनेशिया
Ans: (d)


2- क्वॉड’ सदस्य राष्ट्रों के बीच हाल ही में आयोजित होने वाला पहला नौसैनिक युद्धाभ्यास कौनसा है?
(a) बंगसागर
(b) इंद्र
(c) सेलेक्स
(d) मालाबार
Ans: (d)


3- सार्वजनिक तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC) ने किस संस्थान के साथ हाइड्रोजन तकनीक का विकास करने के लिए एमओयू (Memorandum of Understanding) साईन किया है?
(a) सीएसआईआर
(b) भारतीय पेट्रोलियम संस्थान, देहरादून
(c) इंडियन इंस्टि्यूट ऑफ साइंस बेंगलुरु
(d) आईआईटी दिल्ली
Ans: (c)


4-हाल ही में किस संस्थान को यूजीसी द्वारा‘उत्कृष्ट संस्थान’ या ‘इंस्टीट्यूशन ऑफ एमिनेंस’ (Institution of Eminence- IoE) का दर्जा प्रदान किया गया है?
(a) एमिटी यूनिवर्सिटी
(b) लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी
(c) जियो यूनिवर्सिटी
(d) ओ.पी. जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी
Ans: (d)


5- अंतर-जातीय विवाह को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से किस प्रदेश में ‘सुमंगल’ नाम से एक वेब पोर्टल लॉन्च किया है, जो कि अंतर-जातीय जोड़ों को आवेदन की तारीख से 60 दिनों के भीतर प्रोत्साहन राशि प्राप्त करने में मदद करेगा?

(a) राजस्थान
(b) ओडिशा
(c) छत्तीसगढ़
(d) झारखंड
Ans: (b)


उत्तर एवं व्याख्या


1 (d) फिलीपींस में लुजोन द्वीप के बिकोल क्षेत्र में आये ऊष्णकटिबंधीय चक्रवात टाइफून ‘गोनी’(Goni) के कारण कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई जबकि तीन अन्य लोग लापता हो गए।उष्णकटिबंधीय चक्रवातों (Tropical cyclone) को सैफिर-सिंपसन विंड स्केल (Saffir-Simpson Hurricane Wind Scale) के आधार पर वर्गीकृत किया जाता है। जिसमें हवा की गति के आधार पर 1 से 5 तक की श्रेणी तय कर दी जाती है।


2 (d) क्वाड देशों की नौसेनाओं के बीच होने वाला इस सैन्य अभ्यास मालाबार का पहला चरण तीन से छह नवंबर के बीच विशाखपत्तनम तट के पास बंगाल की खाड़ी में आयोजित किया जा रहा है। वहीं दूसरा चरण 17 से 20 नवंबर के बीच अरब सागर में तय किया गया है। हाल ही में भारत ने यह घोषणा की थी कि ऑस्ट्रेलिया इस नौसेना अभ्यास का हिस्सा होगा, जिसके साथ ही अब यह प्रभावी तरीके से ‘क्वॉड’ या ‘चतुष्कोणीय गठबंधन’ (क्वाड्रीलैटरल कोलेशन) के सभी चार सदस्य देशों का अभ्यास हो गया है।


3 (c) सार्वजनिक तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (Indian Oil Corporation) ने इंडियन इंस्टि्यूट ऑफ साइंस बेंगलुरु (Indian Institute of Science Bangalore) के साथ एमओयू (Memorandum of Understanding) साईन किया है।करार के मुताबिक बायोमॉस गैसिफिकेशन आधारित हाइड्रोजन जेनेरेशन टेक्नोलॉजी (Hydrogen Generation Technology) को डेवलप और डेमोन्सट्रेट किया जाएगा।इससे फ्यूल सेल ग्रेड हाइड्रोजन बनाने में मदद मिलेगी।


4 (d) ‘उत्कृष्ट संस्थान योजना’ या ‘इंस्टीट्यूशन ऑफ एमिनेंस स्कीम’ की घोषणा सबसे पहले केंद्रीय वित्त मंत्री द्वारा वर्ष 2016 के बजट भाषण के दौरान की गई थी।IoE के रूप में संस्थानों के चयन हेतु UGC द्वारा सितंबर 2017 में सार्वजनिक संस्थानों के लिये ‘यूजीसी (सरकारी शिक्षण संस्थानों को इंस्टीट्यूशन ऑफ एमिनेंस के रूप में घोषित करने हेतु) दिशा-निर्देश, 2017’ और निजी संस्थानों के लिये ‘यूजीसी (इंस्टीट्यूशन ऑफ एमिनेंस मानद विश्वविद्यालय) दिशा-निर्देश, 2017’ को अधिसूचित किया गया।इसका उद्देश्य देश के उच्च शिक्षा संस्थानों को सशक्त बनाने तथा उन्हें वैश्विक स्तर के शिक्षण और अनुसंधान संस्थान बनने में सहायता के लिये सरकार की प्रतिबद्धताओं को लागू करना है।

5 (b)अंतर-जातीय विवाह को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने ‘सुमंगल’ नाम से एक वेब पोर्टल लॉन्च किया है, जो कि अंतर-जातीय जोड़ों को आवेदन की तारीख से 60 दिनों के भीतर प्रोत्साहन राशि प्राप्त करने में मदद करेगा।इसके अलावा मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने अंतर्जातीय विवाह करने वाले जोड़ों को मिलनी वाली प्रोत्साहन राशि को 1 लाख रुपए से बढाकर 2.5 लाख रुपए करने की भी घोषणा की है।

Related Posts

Leave a Reply