Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz: 3 March 2021

1- स्टारलिंक 2022 से भारत में उपग्रह आधारित इंटरनेट सर्विस उपलब्ध करवाने जा रही है। यह कंपनी किस प्रसिद्ध अमेरिकी उद्योगपति की है?
(a) जेफ बेजोस
(b) बिल गेट्स
(c) एलन मस्क
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
Ans (c)
2- मुंबई की वरिष्ठ साहित्यकार डॉ. सूर्यबाला को प्रतिष्ठित भारत-भारती पुरस्कार (2019) से सम्मानित करने की घोषणा की गई है। यह किस प्रदेश का प्रतिष्ठित हिंदी सम्मान है?
(a) उत्तर प्रदेश
(b) मध्य प्रदेश
(c) राजस्थान
(d) हिमाचल प्रदेश
Ans (a)
3- हाल ही में माउंट सिनाबुंग ( Mount Sinabung) के ज्वालामुखी विस्फोट के बाद उड़ानों के लिए चेतावनी जारी कर दी गई। ‘पैसेफिक रिंग ऑफ फायर’ में स्थित यह ज्वालामुखी किस देश में स्थित है?
(a) फिलीपींस
(b) थाइलैंड
(c) इंडोनेशिया
(d) पापुआ न्यू गिनी
Ans: (c)
4- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 2 मार्च 2021 को मैरीटाइम इंडिया समिट 2021 का उद्घाटन किया, इस सम्मेलन का आयोजक कौन है?
(a) भारतीय नौसेना
(b) आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु संयुक्त रूप से
(c) बंदरगाह, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्रालय
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
Ans: (c)
5- मैरीटाइम इंडिया समिट 2021 का सहयोगी देश है-
(a) बांग्लादेश
(b) श्रीलंका
(c) बेल्जियम
(d) डेनमार्क
Ans: (d)
व्याख्या
1 (c) विश्व में अनोखे इनोवेशन के लिए प्रसिद्ध अमेरिकी उद्योगपति एलन मस्क अब भारत में अपनी Starlink परियोजना के माध्यम इंटरनेट सर्विस उपलब्ध करवाने जा रहे हैं। इस सर्विस के लिए अब रजिस्ट्रेशन भी शुरू हो गया है। SpaceX की सैटेलाइट बेस्ड इंटरनेट सर्विस Starlink भारत में प्री-ऑर्डर के लिए उपलब्ध हो गई है। भारत में भारतीय यूजर्स को सैटेलाइट के जरिए इंटरनेट कनेक्टिविटी 2022 में उपलब्ध करवाने की उम्मीद है जो कि स्पेसएक्स जल्द लॉन्च करेगा।
2 (a) मुंबई की वरिष्ठ साहित्यकार डॉ. सूर्यबाला को ‘उत्तर प्रदेश हिंदी संस्थान’ के प्रतिष्ठित भारत-भारती पुरस्कार (2019) से सम्मानित करने की घोषणा की गई है। भारत-भारती पुरस्कार के तहत डॉ. सूर्यबाला को 5 लाख रुपए की नकद राशि और एक प्रशस्ति-पत्र प्रदान किया जाएगा। इसके अतिरिक्त उत्तर प्रदेश हिंदी संस्थान द्वारा कई अन्य श्रेणियों में भी वार्षिक साहित्यिक पुरस्कारों के लिये चयनित नामों की घोषणा की गई है। लखनऊ के दयानंद पांडे को ‘लोहिया साहित्य सम्मान’ से सम्मानित किया जाएगा, जबकि दिल्ली के तरुण विजय को ‘हिंदी गौरव सम्मान’ और भोपाल के रामेश्वर प्रसाद मिश्र को महात्मा गांधी साहित्य सम्मान से सम्मानित किया जाएगा।
3 (c) इंडोनेशिया (Indonesia) में 2 मार्च 2021 को माउंट सिनाबुंग ( Mount Sinabung) के ज्वालामुखी विस्फोट के बाद उड़ानों के लिए चेतावनी जारी कर दी गई। इस विस्फोट के बाद आसमान में कई किलोमीटर तक राख का गुबार छा गया। सुमात्रा आइलैंड में स्थित इस ज्वालामुखी में 400 साल की प्रसुप्ति के बाद 2013 में एक बार फिर ब्लास्ट हुआ और तब से यह सक्रिय है। 2016 में सिनाबुंग ज्वालामुखी फटने से सात लोगों की मौत हुई थी वहीं 2014 में 16 लोग मरे थे। इंडोनेशिया में 130 सक्रिय ज्वालामुखी हैं और इस कारण इसे रिंग ऑफ फायर (Ring of Fire) कहा जाता है।
4 (c) मैरीटाइम इंडिया समिट 2021 का आयोजन बंदरगाह, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्रालय की ओर से किया जा रहा है। 2-4 मार्च के बीच डिजिटल माध्यम से इस कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि इस तीन दिवसीय शिखर सम्मेलन के लिए डेनमार्क सहयोगी देश है।

Related Posts

Leave a Reply

Quick Connect

Whatsapp Whatsapp Now

Call +91 8130 7001 56