Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz: 3 June 2021

1- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में किस बहुराष्ट्रीय संगठन के सभी सदस्य देशों के बीच ”मास मीडिया के क्षेत्र में सहयोग” के लिए एक समझौते पर हस्तासक्षर का अनुमोदन किया?
(a) दक्षेस
(b) आसियान
(c) अरब लीग
(d) शंघाई सहयोग संगठन

2- हाल ही में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सतत शहरी विकास के लिए भारत के आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय तथा किस देश के मिनिस्ट्री ऑफ लैंड, इंफ्रास्ट्रक्चर, ट्रांसपोर्ट एंड टूरिज्म मंत्रालय के बीच सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर किए जाने को मंजूरी दे दी है?
(a) कनाडा
(b) जापान
(c) थाईलैंड
(d) रूस

3- समाचारों में चर्चित “वज्र कवच” क्या है?
(a) सेना के लिए नई बुलेटप्रूफ जैकेट
(b) कोरोना से बचाव के आयुर्वेदिक टेबलेट
(c) अल्ट्रा वायलेट कीटाणुशोधन प्रणाली
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं

4- हाल ही में भारत के केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री ने किस संगठन के देशों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ एक बैठक में भाग लिया?
(a) जी 20
(b) जी 8
(c) गुटनिरपेक्ष आंदोलन
(d) शंघाई सहयोग संगठन

5 – हाल ही में खार्ग नामक एक युद्धपोत ओमान की खाड़ी में डूब गया है। यह किस देश का युद्धपोत था?
(a) ओमान
(b) ईरान
(c) इराक
(d) ये सभी

उत्तर एवं व्याख्या

1 (d) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के सभी सदस्य देशों के बीच ”मास मीडिया के क्षेत्र में सहयोग” के लिए एक समझौते पर हस्तासक्षर और अनुमोदन हेतु अपनी मंजूरी दे दी है। इस समझौते पर जून, 2019 में हस्ताक्षर किए गए थे। यह समझौता मास मीडिया के क्षेत्र में संघों के बीच समान और पारस्परिक रूप से लाभकारी सहयोग को बढ़ावा देगा।

2 (b) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सतत शहरी विकास के लिएभारत के आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय तथा जापान के मिनिस्ट्री ऑफ लैंड, इंफ्रास्ट्रक्चर, ट्रांसपोर्ट एंड टूरिज्म मंत्रालय के बीच सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर किए जाने को मंजूरी दे दी है, जो शहरी विकास के हवाले से 2007 के समझौता-ज्ञापन की जगह लेगा।

3 (c) वज्र कवच की यूवी (अल्ट्रा वायलेट) कीटाणुशोधन प्रणाली व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (Personal Protective Equipment- PPE), एन95 मास्क, कोट, दस्ताने और गाउन पर से बीमारी पैदा करने वाले सार्स-सीओवी-2 (कोविड-19) वायरस के किसी भी संभावित लक्षण को हटा देती है। यह प्रणाली स्वास्थ्यकर्मियों द्वारा उपयोग में लाए जाने वाले PPE और अन्य सामग्रियों के दोबारा उपयोग को सक्षम बनाती है।

4 (c) हाल ही में केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री ने गुटनिरपेक्ष आंदोलन (NAM) देशों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ एक बैठक में भाग लिया। गुटनिरपेक्ष आंदोलन (NAM) शीत युद्ध (1945-1991) के दौरान राज्यों के एक संगठन के रूप में गठित किया गया था, जो औपचारिक रूप से खुद को संयुक्त राज्य अमेरिका (पूंजीवाद) या सोवियत संघ (समाजवाद) के साथ संरेखित नहीं करना चाहता था, लेकिन स्वतंत्र या तटस्थ रहने की मांग करता था। वर्ष 1955 के बांडुंग सम्मेलन के छह वर्ष बाद गुटनिरपेक्ष देशों के आंदोलन को बेलग्रेड के पहले शिखर सम्मेलन में व्यापक भौगोलिक आधार पर स्थापित किया गया था, जो सितंबर 1961 में आयोजित किया गया था।इस सम्मेलन का आयोजन यूगोस्लाविया के जोसिप ब्रोज़ टीटो, मिस्र के जमाल अब्देल नासिर, भारत के जवाहरलाल नेहरू, घाना के क्वामे नकरुमाह और इंडोनेशिया के सुकर्णो के नेतृत्व में आयोजित किया गया था।

5 (b) ईरानी नौसेना के सबसे बड़े युद्धपोत में लगी आग और यह ओमान की खाड़ी में डूब गया। अभी तक इसके कारणों का पता नहीं चल पाया है। खार्ग बेड़े में अन्य पोत को आपूर्ति करता था और प्रशिक्षण अभ्यास में हिस्सा लेता था। यह ईरानी बंदरगाह जस्क (Jask) के पास डूब गया।

Related Posts

Leave a Reply

Quick Connect

Whatsapp Whatsapp Now

Call +91 8130 7001 56