Daily Current Affairs Quiz: 3 February 2021

1 भारतीय मूल की अमेरिकी नागरिक भव्या लाल को अमेरिकी प्रशासन ने किस महतत्वपूर्ण पद पर नियुक्ति दी है?
(a) एफबीआई प्रमुख
(b) फेडरल रिजर्व प्रमुख
(c) सीआईए प्रमुख
(d) कार्यकारी प्रमुख, नासा
Ans (d)

2- लगातार दूसरी बार किस टीम ने सैयद मुश्ताक अली टी-20 क्रिकेट टूर्नामेंट को जीता है?
(a) महाराष्ट्र
(b) तमिलनाडु
(c) राजस्थान
(d) सौराष्ट्र
Ans (b)

3- भारतीय निशानेबाजों ने शूटिंग फेडरेशन द्वारा आयोजित पहली एशियाई ऑनलाइन शूटिंग चैम्पियनशिप की पदक तालिका में शीर्ष स्थान प्राप्त किया है। इसका आयोजन कहां किया गया था?
(a) दोहा (कतर)
(b) कुवैत
(c) जकार्ता (इंडोनेशिया)
(d) मस्कट (ओमान)
Ans: (b)

4- नेपाल सरकार ने भारत की किस कंपनी को 679 मेगावाट के अरुण हाइड्रो प्रोजेक्ट निर्माण का कॉन्ट्रैक्ट देने का निर्णय लिया है?
(a) नेशनल थर्मल पावर कार्पोरेशन (NTPC)
(b) नेशनल हाइड्रो डेवलपमेंट कार्पोरेशन (NHPC)
(c) सतलज जल विद्युत निगम लिमिटेड (SJVNL)
(d) टिहरी हाइड्रो डेवलपमेंट कार्पोरेशन लिमिटे (THDC)
Ans: (c)

5- भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने 2020-21 में किस प्रसिद्ध घरेलू ट्रॉफी का आयोजन नहीं करने का फैसला किया है?
(a) सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी टी 20 टूर्नामेंट
(b) विजय हजारे ट्रॉफी
(c) वीनू मांकड़ ट्रॉफी
(d) रणजी ट्रॉफी
Ans: (d)

व्याख्या
1 (d) भव्या लाल अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन द्वारा नासा में बदलाव संबंधी समीक्षा दल की सदस्य हैं और बाइडन प्रशासन के अंतर्गत एजेंसी में परिवर्तन संबंधी कार्यों को देख रही हैं। नासा के अनुसार भव्या लाल के पास अभियांत्रिकी एवं अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी का व्यापक अनुभव है। भव्या लाल अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी एवं नीति समुदाय की सक्रिय सदस्य भी हैं।
2 (b) दिनेश कार्तिक की कप्तानी में तमिलनाडु की टीम ने दूसरी बार सैयद मुश्ताक अली टी-20 ट्रॉफी पर कब्जा किया।31 जनवरी 2021 को अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में खेले गए फाइनल में पिछले बार की उप-विजेता रही तमिलनाडु ने बड़ौदा को 12 गेंद शेष रहते हुए सात विकेट से हराया।
3 (b) भारतीय निशानेबाजों ने कुवैत शूटिंग फेडरेशन द्वारा आयोजित पहली एशियाई ऑनलाइन शूटिंग चैम्पियनशिप की पदक तालिका में शीर्ष स्थान प्राप्त किया है। इस 24 सदस्यीय भारतीय शूटिंग दल ने कुल 11 पदक जीते है, जिसमें चार स्वर्ण पदक, दो रजत और पाँच कांस्य पदक शामिल है। इस प्रतियोगिता में 22 एशियाई देशों के 274 निशानेबाजों ने हिस्सा लिया।
4 (c) नेपाल सरकार ने भारत के सतलुज जलविद्युत निगम लिमिटेड को 679 मेगावाट के अरुण हाइड्रो प्रोजेक्ट निर्माण का कॉन्ट्रैक्ट देने का निर्णय लिया है। भारतीय कंपनी को यह कॉन्ट्रैक्ट BOOT मॉडल (बिल्ड, ऑन, ऑपरेट एंड ट्रांसफर) के तहत प्रदान किया गया है। प्रस्तावित परियोजना में 679 मेगावाट बिजली उत्पादन की अनुमानित क्षमता है और यह नेपाल के प्रांत 1 के संखुवासभा और भोजपुर ज़िलों में शुरू होगी।
5 (d) 1934-35 में अपनी स्थापना के बाद 87 वर्षों में यह पहली बार होगा, कि भारत का प्रमुख प्रथम श्रेणी क्रिकेट राष्ट्रीय चैम्पियनशिप 2020-21 के घरेलू सत्र में आयोजित नहीं किया जाएगा। कोरोना महामारी के बीच दो चरण में इसके आयोजन के लिए दो महीने का बायो बबल बनाना संभव नहीं था इस कारण इस साल इसका आयोजन नहीं होगा।

Related Posts

Leave a Reply