Daily Current Affairs Quiz: 3 December 2020


1- हाल ही में जारी ‘ग्लोबल करप्शन बैरोमीटर- एशिया’ में भारत को एशिया का सबसे भ्रष्ट देश बताया गया है। रिपोर्ट के अनुसार कौन से देश में भ्रष्टाचार लगभग शून्य है?
(a) मालदीव
(b) जापान
(c) a व b दोनों
(d) कंबोडिया
Ans (c)
2- लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाने के लिए लाइसेंस देने वाला विश्व का पहला देश कौन है?
(a) ब्रिटेन
(b) यूएसए
(c) जर्मनी
(d) चीन
Ans: (a)
3- देश में पहली बार 100 ऑक्टेन पेट्रोल किस कंपनी ने पेश किया है?
(a) भारत पैट्रोलियम
(b) इंडियन ऑयल
(c) हिन्दुस्तान पैट्रोलियम
(d) रिलायंस पैट्रोकैमिकल्स
Ans: (b)
4- हाल ही में किस सिने कलाकार को आदित्य विक्रम बिड़ला कलाशिखर पुरस्कार से सम्मानित किया गया है?
(a) जावेद अख्तर
(b) नसीरुद्दीन शाह
(c) नवाजुद्दीन सिद्दीकी
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
Ans: (b)
5- हाल ही में किस राज्य ने गैर-कानूनी धर्मांतरण के लिये एक अध्यादेश जारी किया है, जिसके तहत विवाह के लिये धर्मांतरण को गैर-जमानती अपराध घोषित करते हुए कारावास के साथ आर्थिक दंड का भी प्रावधान किया गया है?
(a) मध्य प्रदेश
(b) राजस्थान
(c) उत्तर प्रदेश
(d) महाराष्ट्र
Ans: (c)
उत्तर एवं व्याख्या
1 (c)ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल हर साल विभिन्न देशों में भ्रष्टाचार को लेकर सर्वे करवाती है। 2020 का सर्वे इसका ‘दसवां संस्करण’ था।
‘ग्लोबल करप्शन बैरोमीटर- एशिया’ नाम से जारी ये सर्वेक्षण रिपोर्ट, सर्वे किए गए लोगों से पिछले 12 महीनों में भ्रष्टाचार के बारे में उनकी धारणा और अनुभव पर आधारित है। इस सर्वे में पुलिस, अदालतें, सार्वजनिक अस्पताल, पहचान दस्तावेज़ की प्राप्ती और उपयोगी सुविधाओं सहित छह प्रमुख सार्वजनिक सेवाएँ शामिल की गई थीं।इस रिपोर्ट भारत को एशिया का सबसे भ्रष्टा देश बताया गया है।रिपोर्ट के अनुसार करीब 39 फीसद भारतीय मानते हैं कि उन्होंभने अपना काम करवाने के लिए रिश्व्त का सहारा लिया।इस रिपोर्ट के मुताबिक मालदीव और जापान संयुक्त रूप से पहले नंबर पर हैं।
2 (a) ब्रिटेन पहला ऐसे पश्चिमी देश है जिसने कोविड-19 के लिए किसी वैक्सीन को लाइसेंस दिया है। इसके साथ ही ऐसे लोगों को Pfizer/BioNTech की वैक्सीन दी जाएगी जिन्हें इन्फेक्शन का ज्यादा खतरा है। वैक्सीन को मेडिसिन्स ऐंड हेल्थकेयर प्रॉडक्ट्स रेग्युलेटरी अथॉरिटी (MHRA) ने इसकी इजाजत दे दी है। MHRA को विशेष नियमों के तहत 1 जनवरी से पहले वैक्सीन को अप्रूवल देने का अधिकार दिया गया था।
3 (b) इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC) ने देश का पहला 100 ऑक्टेन पेट्रोल पेश किया। इससे भारत भी उन चुनिंदा देशों में शामिल हो गया जहां बाजार में इस तरह का उच्च गुणवत्ता वाला ईंधन उपलब्ध है। केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने इस ईंधन को पेश करते हुए कहा कि एक्सपी 100 प्रीमियम पेट्रोल शुरुआत में 10 शहरों ‘दिल्ली, गुड़गांव, नोएडा, आगरा, जयपुर, चंडीगढ़, लुधियाना, मुंबई, पुणे और अहमदाबाद में आईओसी के चुनिंदा बिक्री केन्द्रों पर उपलब्ध होगा।
4 (b) संगीत कला केंद्र के आदित्य विक्रम बिड़ला कलाशिखर पुरस्कार और आदित्य विक्रम बिड़ला कलाकिरण पुरस्कार की स्थापना 1996 में आदित्यजी के स्मारक के रूप में की गई थी। नसीरुद्दीन शाह के अलावा दो उभरते अभिनेताओं नील चौधरी और इरावती कार्णिक को आदित्य विक्रम बिड़ला कलाकिरण पुरस्कारों से नवाजा गया।
5 (c) हाल ही में उत्तर प्रदेश सरकार ने गैर-कानूनी धर्मांतरण पर ‘उत्‍तर प्रदेश विधि विरुद्ध धर्म पविर्तन प्रतिषेध अध्‍यादेश, 2020: एक अध्यादेश जारी किया गया है, जिसके तहत विवाह के लिये धर्मांतरण को गैर-जमानती अपराध घोषित करते हुए कारावास के साथ आर्थिक दंड का भी प्रावधान किया गया है।

Related Posts

Leave a Reply