Daily Current Affairs Quiz: 29 September 2020

1-   हाल ही में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने देश में चिकित्सा शिक्षा और व्यवसाय के शीर्ष नियामक के रूप में राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग ( NMC) के गठन की अधिसूचना जारी कर दी है। इस संबंध में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए-

1- राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (NMC) का गठन भारतीय चिकित्सा परिषद (MCI) के स्थान पर किया गया है।

2- एम्स में ईएनटी विभाग में प्रोफेसर डॉ. एस. पी. शर्मा (सेवानिवृत्त) को 3 वर्षों की अवधि के लिए इसके प्रथम अध्यक्ष के पद पर चुना गया है।

उपरोक्त में से कौन सा/से कथन सही है/हैं-

(a) केवल 1

(b) केवल 2

(c) 1 व 2

(d) न 1 न ही 2

Ans: (c)

2- भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने किस पूर्व क्रिकेटर को 5 सदस्यीय महिला राष्ट्रीय चयन पैनल का अध्यक्ष नियुक्त किया है?

(a) नीतू डेविड

(b) मिथाली राज

(c) चन्द्रकांता कौल

(d) अंजुम चोपड़ा

Ans: (a)

3-  नागोर्नो-काराबाख नामक विवादित क्षेत्र के लिए कौन से दो देशों के बीच हाल के दिनों में युद्ध छिड़ गया है? 

(a) सर्बिया-बेलारूस

(b) आर्मेनिया-अजरबैजान

(c) कजाकिस्तान-किर्गिस्तान

(d) किर्गिस्तान-बेलारूस

Ans: (b)

4- हाल ही में किस भारतीय समाजसुधारक की 200 वीं जयंती मनाया गई?

(a)  राजा राम मोहन राय

(b)  सर सैयद अहमद खां

(c)  महादेव गोविंद रानाडे

(d)  ईश्वर चंद्र विद्यासागर

Ans: (d)

5- हिमालयन चन्‍द्र टेलीस्कोप के 20 वर्ष पूरे होने पर उसके द्वारा प्रस्‍तुत विज्ञान पर प्रकाश डालने के लिए कार्यशाला का आयोजन हाल ही में किया गया। यह टेलीस्कोप किस स्थान पर स्थापित है?

(a)  देवलथल (नैनीताल)

(b)  महेन्द्र गिरि (तमिलनाडु)

(c)  लद्दाख

(d)  जयपुर (राजस्थान)

Ans: (c)

उत्तर एवं व्याख्या

1 (C) स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने देश में चिकित्सा शिक्षा और व्यवसाय के शीर्ष नियामक के रूप में राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (National Medical Commission- NMC) के गठन की अधिसूचना जारी कर दी है। इसके साथ ही यह आयोग अस्तित्त्व में आ गया है। राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (NMC) का गठन भारतीय चिकित्सा परिषद (MCI) के स्थान पर किया गया है। इसके साथ ही चिकित्सा शिक्षा के क्षेत्र में केंद्र सरकार द्वारा राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (NMC) के संविधान सहित बड़े बदलाव किए गए हैं। साथ ही 4 स्वायत्त बोर्डों का गठन भी किया गया है।

2 (a) नवनिर्वाचित पैनल के अन्य सदस्यों में मिठू मुखर्जी, रेणु मार्गेट, आरती वैद्य और वी कल्पना शामिल हैं।

नीतू डेविड के नेतृत्व वाले पैनल को चार वर्ष की अवधि के लिए नियुक्त किया गया है। नीतू डेविड की अगुवाई वाले पैनल का पहला काम आईपीएल प्ले-ऑफ के साथ-साथ नवंबर 2020 में यूएई में आयोजित होने वाली महिला टी 20 चैलेंज के लिए तीन टीमों को चुनना होगा।

3 (b)आर्मेनिया और अज़रबैजान के बीच दशकों पुराना सीमा विवाद 27 सितंबर 2020 को एक बार फिर भड़क गया। दोनों देश विवादित नागोर्नो-काराबाख (Nagorno-Karabakh) को लेकर एक बार फिर लड़ाई के मैदान में हैं। इस दौरान नियंत्रण रेखा पर भारी हथियारों का इस्तेमाल हुआ है वो पिछले कुछ वर्षों में हुई सबसे बड़ी झड़प मानी जा रही है। नागोर्नो-काराबाख 4,400 वर्ग किलोमीटर में फैला इलाक़ा है जहां आर्मीनियाई ईसाई और मुस्लिम तुर्क रहते हैं।

4 (d) ईश्वर चंद्र विद्यासागर का जन्म 26 सितंबर, 1820 को पश्चिम बंगाल के एक गाँव में हुआ था। ईश्वर चंद्र विद्यासागर ने बंगाली शिक्षा प्रणाली में क्रांति लाने और बंगाली भाषा को लिखने और सीखने के तरीके का विकास करने में महत्त्वपूर्ण भूमिका अदा की। उनकी बंगाली पुस्तक ‘बोर्नो पोरिचोय’ को आज भी बंगाली अक्षर सीखने के लिये एक परिचयात्मक पुस्तक के रूप में उपयोग किया जाता है। उनके अथक संघर्ष के परिणामस्वरूप  भारत की तत्कालीन ब्रिटिश सरकार ने वर्ष 1856 में विधवा पुनर्विवाह अधिनियम पारित किया। 29 जुलाई, 1891 को 70 वर्ष की उम्र में कलकत्ता में उनका निधन हो गया।

5 (c)लद्दाख के ठंडे, शुष्क रेगिस्तान में, समुद्र तल से 4500 मीटर ऊपर, दो दशकों से, भारतीय खगोलीय वेधशाला (IAO) में 2 मीटर चौड़ाई वाला ऑप्टिकल इन्फ्रारेड हिमालयन चन्‍द्र टेलीस्कोप (HCT) नक्षत्रीय धमाकों, धूमकेतू, छोटे तारों और एक्‍सो-प्‍लेनेट की खोज में रात के आसमान को बारीकी से देख रहा है। एक समर्पित उपग्रह संचार सम्‍पर्क का उपयोग करते हुए दूर से संचालित टेलीस्‍कोप बेंगलुरू के लगभग 35 किमी उत्तर पूर्व मेंविज्ञान और प्रौद्योगिकी अनुसंधान और शिक्षा केन्‍द्र (CREST),  इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ एस्ट्रोफिजिक्स (आईआईए), होसाकोटके साथ, अपना 20 वां जन्मदिन मना रहा है जिसे इससे प्राप्त आंकड़ों का उपयोग कर 260 शोध पत्र हासिल करने का श्रेय प्राप्‍त है।

Related Posts