Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz: 29 June 2021

1- पत्रकार सुदीप मिश्रा की किताब ‘फियर्सली फीमेल’ हाल ही में समाचारों में चर्चित रही है, यह किस एथलीट पर आधारित है?

(a) दीपिका कुमारी

(b) बबीता फोगाट

(c) दुती चंद

(d) हिमा दास

2- भारत की पहली महिला ओलंपिक मेडल विजेता कर्णम मल्लेश्वरी को हाल ही में किस खेल विश्वविद्यालय का पहला कुलपति नियुक्त किया गया है?

(a) नेताजी सुभाष नेशनल इंसिट्यूट ऑफ स्पोर्ट्स (NSNIS) पटियाला

(b) लक्ष्मीबाई नेशनल इंसिट्यूट ऑफ फिजिकल एजुकेशन (LNIPE) ग्वालियर

(c) दिल्ली खेल विश्वविद्यालय

(d) उपरोक्त में से कोई नहीं

3- हाल ही में इंजीनियर्स इंडिया लिमिटेड (EIL) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (CMD), आरके सभरवाल को ‘द ऑर्डर ऑफ पोलर स्टार (The Order of Polar Star)’ सम्मान से सम्मानित किया गया है। यह किस देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान है?

(a)  दक्षिण कोरिया

(b)  कनाडा

(c)  मंगोलिया

(d)  जापान

4- हाल ही में किस भारतीय पत्रकार को जापान का “ग्रैंड फुकुओका पुरस्कार” से सम्मानित किया गया है?

(a) रवीश कुमार

(b) विनोद दुआ

(c) पी. साईंनाथ

(d) एन. राम

5- भारत ने हाल ही में ओडिशा के तट पर 1000 से 1500 किमी की दूरी तक मार करने में सक्षम एक नई मिसाइल अग्नि-प्राइम का सफल परीक्षण किया गया है। इसका नाम है?

(a) पिनाक

(b) शौर्या

(c) अग्नि VI

(d) अग्नि प्राइम

उत्तर एवं व्याख्या

1 (c) पत्रकार सुदीप मिश्रा की किताब ‘फियर्सली फीमेल: द दुती चंद स्टोरी (Fiercely Female: The Dutee Chand Story)’ में लिंग-पहचान विवाद के विस्तृत वर्णन के साथ चंद की यात्रा का वर्णन है, जिसने उन्हें भारतीय खेल में एक प्रतिष्ठित व्यक्ति बना दिया। यह पुस्तक वेस्टलैंड बुक्स (Westland Books) द्वारा प्रकाशित की गई है।

2 (c) भारत की पहली महिला ओलंपिक मेडल विजेता कर्णम मल्लेश्वरी को दिल्ली सरकार द्वारा दिल्ली खेल विश्वविद्यालय का पहला कुलपति नियुक्त किया गया है। हरियाणा के यमुनानगर की रहने वाली मल्लेश्वरी ने 2000 सिडनी ओलंपिक में वेट लिफ्टिंग में ब्रॉन्ज मेडल जीता था। उनका रिकॉर्ड अब भी बरकरार है, क्योंकि भारत की किसी भी महिला ने ओलंपिक में वेट लिफ्टिंग में मेडल नहीं जीता है।मल्लेश्वरी को 1994 में अर्जुन पुरस्कार और 1999 में राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। वह 1999 में पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित की गईं थीं। मल्लेश्वरी अब एफसीआई में मुख्य महाप्रबंधक के रूप में कार्यरत हैं।

3 (c) इंजीनियर्स इंडिया लिमिटेड (EIL) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (CMD), आरके सभरवाल को मंगोलिया के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार ‘द ऑर्डर ऑफ पोलर स्टार (The Order of Polar Star)’ से सम्मानित किया गया है। यह सम्मान उनको मंगोलिया में पहली बार तेल रिफाइनरी की स्थापना में उनके द्वारा किए गए उत्कृष्ट योगदान के लिए दिया गया है।

4(c) वरिष्ठ पत्रकार और पीपुल्स आर्काइव ऑफ रूरल इंडिया के संस्थापक संपादक पालागुम्मि साईनाथ को इस साल जापान के प्रतिष्ठित ग्रैंड फुकुओका पुरस्कार (Fukuoka Grand Prize) से सम्मानित किया गया है। पुरस्कार की घोषणा के समय कहा गया कि पी साईनाथ एक प्रतिबद्ध पत्रकार हैं, जो भारत में खेती करने वाले गरीब लोगों की आवाज उठाते हैं। साथ ही वह इन लोगों की जीवन शैली को वास्तविकता से रूबरू कराते हुए ‘ग्रामीण कहानियों’ की रिपोर्ट करते हैं। आजकल एशिया अशांत परिवर्तनों से गुजर रहा है, ऐसे में साईनाथ नए ‘ज्ञान’ की तलाश कर रहे हैं और नागरिक सहयोग को बढ़ावा दे रहे हैं। इस कारण से, वह फुकुओका पुरस्कार के भव्य पुरस्कार के लिए योग्य प्राप्तकर्ता है।पी साईनाथ के साथ दो अन्य लोगों को भी फुकुओका पुरस्कार दिया गया है। तीन अलग-अलग श्रेणियों में दिए जाने वाले इस पुरस्कार में ग्रैंड अवार्ड साईनाथ को दिया गया, वही अकादमिक पुरस्कार जापान के इतिहासकार किशिमोतो मियो, कला और संस्कृति के लिए थाईलैंड के लेखक और फिल्म निर्माता प्रबदा यूं को सम्मानित किया गया।बता दें कि जापान में इस पुरस्कार की शुरुआत 1990 में की गई थी। इसका उद्देश्य एशिया की अनोखी और विविधतापूर्ण संस्कृति को संरक्षित रखने और प्रोत्साहित करने के काम करने वाले लोगों और संस्थानों को इस पुरस्कार से सम्मानित किया जाता है। पी साईनाथ से पहले संगीतकार एआर रहमान और इतिहासकार रामचंद्र गुहा को भी इस पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है।

5 (d) भारत ने 28 जून 2021 को ओडिशा के बालासोर तट पर अग्नि श्रृंखला की एक नई मिसाइल अग्नि-प्राइम का सफल परीक्षण किया है। रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने इस मिसाइल को विकसित किया है। अत्याधुनिक अग्नि प्राइम को 4000 किलोमीटर की रेंज वाली अग्नि 4 तथा 5000 किलोमीटर की रेंज वाली अग्नि 5 मिसाइल में इस्तेमाल होने वाली अत्याधुनिक तकनीकों को मिलाकर इस मिसाइल को बनाया गया है। यह मिसाइल 1000 से 1500 किलोमीटर तक मारक क्षमता रखती है। 2 स्टेज और सॉलि़ड फ्यूल पर आधारित अग्नि प्राइम मिसाइल को एडवांस रिंग लेजर गैरोंस्कोप पर आधारित नेविगेशन सिस्टम द्वारा निर्देशित किया जाता है। इसका गाइडेड सिस्टम इलेक्ट्रो मैकेनिकल एक्यूटर से लैस है। सिंगल स्टेज वाले अग्नि 1 के विपरीत डबल स्टेज वाले अग्नि प्राइम को सड़क और मोबाइल लॉन्चर दोनों से दागा जा सकता है।अग्नि प्राइम अत्याधुनिक तकनीक के प्रयोग के कारण यह कम वजन वाली मिसाइल है। इसकी मारक क्षमता पहले वाले मिसाइलों से अधिक है। भारत ने 1989 में पहली बार मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि 1 का परीक्षण किया था।

Related Posts

Leave a Reply