Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz: 29 July 2021

1- भारतीय पुलिस सेवा (IPS) के गुजरात कैडर के वरिष्ठ अधिकारी राकेश अस्थाना को हाल ही में किस पद पर नियुक्त किया गया है?
(a) महानिदेशक, सीमा सुरक्षा बल (BSF)
(b) महानिदेशक, केन्द्रीय रिजर्व पुल्स बल (CRPF)
(c) आयुक्त, दिल्ली पुलिस
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं

2- किस देश ने हाल ही में लंबे समय से प्रतीक्षारत अपना एक विशेष मॉड्यूल को इंटरनेशल स्पेस स्टेशन (ISS) के लिए लॉन्च किया? इस मॉड्यूल को ‘नौका’ (NUKA) नाम दिया गया है।
(a) भारत
(b) कनाडा
(c) इंग्लैंड
(d) रूस

3- अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के हबल स्पेस टेलीस्कोप ने अपनी खोज में सौरमंडल के सबसे बड़े उपग्रह पर पानी से बनी भाप के सबूत मिलने की जानकारी दी है। इस उपग्रह का नाम है?
(a) टाइटन
(b) गैनीमीड
(c) यूरोपा
(d) डिमोस

4- हाल ही में जारी ‘विश्व आर्थिक परिदृश्य (World Economic Outlook, WEO)’ में चालू वित्त वर्ष 2021-22 के लिए भारत की वृद्धि दर का अनुमान 300 आधार अंक घटाकर 9.5 प्रतिशत कर दिया है। यह चर्चित रिपोर्ट किस संस्थान द्वारा जारी की गई है?
(a) विश्व बैंक
(b) अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF)
(c) विश्व आर्थिक मंच (WEF)
(d) एशियन डेवलपमेंट बैंक (ADB)

5- हाल ही में किस राज्य सरकार ने राज्य के कॉलेजों में पहले वर्ष के दौरान आपदा प्रबंधन पर एक पाठ्यक्रम अनिवार्य विषय के रूप में पढ़ाए जाने की घोषणा की है?
(a) केरल
(b) तमिलनाडु
(c) तेलंगाना
(d) ओडिशा

उत्तर एवं व्याख्या

1 (c) भारतीय पुलिस सेवा (IPS) के गुजरात कैडर के वरिष्ठ अधिकारी राकेश अस्थाना को दिल्ली का नया पुलिस आयुक्त नियुक्त किया गया है। वह अब तक सीमा सुरक्षा बल (BSF) के महानिदेशक के रूप में कार्यरत थे। अस्थाना की नियुक्ति 31 जुलाई को उनकी सेवानिवृत्ति से कुछ दिन पहले हुई है। उनका कार्यकाल एक साल का होगा।

2 (d) रूस (Russia) ने हाल ही में लंबे समय से प्रतीक्षारत अपना एक विशेष मॉड्यूल को इंटरनेशल स्पेस स्टेशन (ISS) के लिए लॉन्च किया। रूस का यह बहुत उद्देश्यीय शोध मॉड्यूल यानी नौका मॉड्यूल (Nauka Module) को साल 2007 में प्रक्षेपित किया जाना था, लेकिन यह तकनीकी बाधाओं के कारण टलता 14 साल तक टलता रहा। बीते 21 जुलाई को नौका को कजाकिस्तान के बायोकोनूर कॉस्मोड्रोम से प्रटोन एम रॉकेट द्वारा प्रक्षेपित किया गया। नौका मॉड्यूल (Nauka Module) अपने साथ यूरोपियन रोबोटिक आर्म (ERA) अपने साथ ले गया है। यह आईएसएस (ISS) के रूसी हिस्से के साथ जुड़ेगा।

3 (b) अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के हबल स्पेस टेलीस्कोप ने अपनी खोज में बृहस्पति के उपग्रह गैनीमीड (Ganymede) पर पानी से बनी भाप के सबूत मिलने की जानकारी दी है। नेचर एस्ट्रोनॉमी जनरल में प्रकाशित शोध के मुताबिक, पानी की भाप गैस के रूप में थी, लेकिन गैनीमीड की सतह से टकराकर बर्फ में बदल गई। नासा ने अपने पिछले शोध में गैनीमीड को सोलर सिस्टम का सबसे बड़ा उपग्रह बताया था, जिस पर पृथ्वी के सभी समुद्र से ज्यादा पानी होने की बात कही गई थी। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी के मुताबिक, यहां तापमान काफी कम है, जिसके चलते पानी की ऊपरी सतह पर बर्फ जमी रहती है।

4 (b) अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने चालू वित्त वर्ष 2021-22 के लिए भारत की वृद्धि दर का अनुमान 300 आधार अंक घटाकर 9.5 प्रतिशत कर दिया है। इसके पहले अप्रैल में 12.5 प्रतिशत वृद्धि का अनुमान लगाया गया था। वहीं एजेंसी ने वैश्विक आर्थिक वृद्धि दर का अनुमान 6 प्रतिशत बरकरार रखा है। मुद्राकोष ने हाल ही में जारी ताजा विश्व आर्थिक परिदृश्य (World Economic Outlook, WEO) में कहा, ‘इस साल मार्च-मई के दौरान कोविड महामारी की दूसरी गंभीर लहर को देखते हुए भारत में वृद्धि की संभावना को कम किया गया है। इससे भरोसे में सुधार की गति भी धीमी पडऩे की आशंका है।’

5 (d) हाल ही में ओडिशा सरकार ने राज्य के कॉलेजों में पहले वर्ष के दौरान आपदा प्रबंधन पर एक पाठ्यक्रम अनिवार्य विषय के रूप में पढ़ाए जाने की घोषणा की है। इन पाठ्यक्रमों का प्राथमिक उद्देश्य राज्य भर में छात्रों को आपदाओं के कारण उत्पन्न चुनौतियों जैसे कि बार-बार आने वाले चक्रवात एवं कोरोना वायरस महामारी आदि का सामना करने हेतु बेहतर तैयारी हेतु प्रशिक्षित करना है।

Related Posts

Quick Connect

Whatsapp Whatsapp Now

Call +91 8130 7001 56