Daily Current Affairs Quiz: 29 January 2021

1- लैंगिक समानता के लिए देश का पहला “जेंडर पार्क” किस राज्य में स्थापित किया जा रहा है?

(a)  कर्नाटक

(b)  केरल

(c)  गोवा

(d)  तमिलनाडु

Ans (b)

2- विश्व के सबसे सक्रिय ज्वालामुखी माउंट मेरापी में हाल ही में एक विस्फोट हुआ यह कहां स्थित है?

(a) चिली

(b) फिलीपींस

(c) जापान

(d) इंडोनेशिया

Ans (d)

3- भारत द्वारा पड़ोसी देशों को COVID-19 टीके उपलब्ध कराने के लिए कौनसी पहल शुरू की गई है। जिसके तहत हाल ही में, श्रीलंका और बहरीन को इस पहल के तहत भारत से COVID-19 टीके प्राप्त हुए?

(a) संजीवनी

(b) आरोग्यदूत

(c) वैक्सीन मैत्री

(d) वैक्सीन एलायंस

Ans: (c)

4- ‘अल्फा ग्लोबल एलायंस’ हाल के दिनों में चर्चा में है, इसका संबंध है-

(a) गूगल

(b) अमेजन

(c) वालमार्ट

(d) माइक्रोसॉफ्ट

Ans: (a)

5-हाल ही में,गुईसेपे कोंटे ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। वह किस देश के प्रधानमंत्री थे?

(a)  जॉर्डन

(b)  टर्की

(c)  इटली

(d)  बेल्जियम

Ans: (c)

व्याख्या

1 (b) केरल में देश का पहला “जेंडर पार्क” 11 फरवरी से चालू हो जाएगा। इसका निर्माण300 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है। यह लैंगिक समानता की दिशा में राज्य का एक महत्वपूर्ण कदम है। यह जेंडर पार्क 11 फरवरी को ‘इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस ऑन जेंडर इक्वेलिटी’ (ICGE-II) के दूसरे संस्करण के साथ चालू हो जाएगा। इस जेंडर पार्क और ICGE-II का उद्घाटन केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन करेंगे। ICGE-II का आयोजन 11 फरवरी से 13 फरवरी, 2021 तक किया जाएगा।

2 (d) इंडोनेशिया के सबसे सक्रिय ज्वालामुखी माउंट मेरापी में हाल ही में एक विस्फोट हुआ। इसके बाद बड़ी मात्रा लावा और धूल का गुबार उत्पन्न हुआ।यह माउंट मेरापी पर्वत का सबसे बड़ा लावा प्रवाह था। इस विस्फोट की आवाज 30 किलोमीटर दूर तक सुनी गई।

3 (c) वैक्सीन मैत्री पहल भारत द्वारा पड़ोसी देशों को COVID-19 टीके गिफ्ट करने के लिए शुरू की गई है। हाल ही में, श्रीलंका और बहरीन को इस पहल के तहत भारत से COVID-19 टीके प्राप्त हुए। मुख्य बिंदु भारत द्वारा पड़ोसी देशों को COVID-19 टीके गिफ्ट करने के लिए वैक्सीन मैत्री पहल 20 जनवरी को शुरू की

4 (a) दुनिया भर के गूगल कर्मचारियों ने “अल्फ़ा ग्लोबल” नामक एक अंतर्राष्ट्रीय संघ गठबंधन का गठन किया है। कुछ हफ्ते पहले गूगल की पैरेंट कंपनी अल्फाबेट के कुछ कर्मचारियों द्वारा अमेरिका और कनाडाई कार्यालयों के लिए एक संघ बनाया था। मुख्य बिंदु रिपोर्ट्स के अनुसार, यह अल्फा ग्लोबल गठबंधन ‘अल्फाबेट यूनियन’ को जवाबदेह बनाने के लिए बनाया

5 (c) हाल ही में, इटली के प्रधानमंत्री गुईसेपे कोंटे ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। हालांकि, राष्ट्रपति ने उन्हें सब कुछ स्पष्ट होने तक कार्यवाहक क्षमता में रहने के लिए  कहा है। मुख्य बिंदु गठबंधन में उथल-पुथल के बाद कोंटे ने इस्तीफा दे दिया है। उन्हें अब नई सरकार बनाने की उम्मीद है।

Related Posts

Leave a Reply