Daily Current Affairs Quiz: 29 December 2020

1- भारतीय क्रिकेट टीम के किस पूर्व कप्तान  को हाल ही में सर्वसम्मति से ‘आईसीसी स्पिरिट ऑफ़ क्रिकेट अवॉर्ड ऑफ़ द डीकेड’ के लिए चुना गया है?

(a) सौरव गांगुली

(b) महेन्द्र सिंह धोनी

(c) राहुल द्रविड़

(d) सचिन तेंदुलकर

Ans (b)

2- किस पूर्व क्रिकेटर को हाल ही में BCCI की सीनियर नेशनल सलेक्शन कमेटी का चेयरमैन (चीफ सलेक्टर) बनाया गया है?

(a) कपिल देव

(b) जी विश्वनाथ

(c) चेतन शर्मा

(d) मदन लाल

Ans: (c)

3- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 26 दिसंबर 2020 को आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana) के तहत किस राज्य/केन्द्र शासित प्रदेश के लिए प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, सेहत (पीएम-जय सेहत (PM Jay Sehat) की शुरुआत की?

(a) लद्दाख

(b) जम्मू-कश्मीर

(c) पंजाब

(d) हरियाणा

Ans: (b)

4-हाल ही में प्रख्यात नृत्य इतिहासकार और आलोचक सुनील कोठारी का 87 वर्ष की आयु में निधन हो गया। सत्रिया शास्त्रीय नृत्य”, पर उनके शोध और अन्वेषण कार्य, ने राष्ट्रीय और वैश्विक स्तर पर नृत्य की बेहतर समझ विकसित करने में मदद की। यह शास्त्रीय नृत्य किस राज्य से संबंधित है?

(a) ओडिशा

(b) पश्चिम बंगाल

(c) मणिपुर

(d) असम

Ans: (d)

5-  पंडित सतीश व्‍यास को हाल ही में मध्य प्रदेश के प्रतिष्ठित तानसेन सम्‍मान से नवाजा गया है। वह किस वाद्य के प्रसिद्ध वादक हैं?

(a)  मृदंग

(b)  सारंगी

(c)  वीणा

(d)  संतूर

Ans: (d)

उत्तर एवं व्याख्या

1 (b) भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को सर्वसम्मति से ‘आईसीसी स्पिरिट ऑफ़ क्रिकेट अवॉर्ड ऑफ़ द डीकेड’ के लिए चुना गया है।अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने साल 2011 में नॉटिंघम टेस्ट के दौरान अजीबोगरीब तरीके से रन आउट हुए इयान बेल को खेलने के लिए वापस बुलाने के सद्भावनापूर्ण फ़ैसले के लिए एमएस धोनी को इस अवॉर्ड के लिए चुना है।

2 (c)पूर्व क्रिकेटर चेतन शर्मा BCCI के सीनियर नेशनल सिलेक्शन कमेटी के चेयरमैन (चीफ सिलेक्टर) बनाए गए हैं।वहीं, भारत और मुंबई के पूर्व तेज गेंदबाज अभय कुरुविला और देवाशीष मोहंती को भी चयन समिति का सदस्य बनाया गया। नई चयन समिति इंग्लैंड के खिलाफ अगले साल फरवरी में होने वाली घरेलू सीरीज के लिए टीम चुनेगी।

3 (c) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 26 दिसंबर 2020 को आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana) के तहत जम्मू-कश्मीर के लिए प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, सेहत की शुरुआत की।इस योजना को पीएम-जय सेहत (PM Jay Sehat) के नाम से भी जाना जाता है। इस योजना में जम्मू एवं कश्मीर के सभी निवासियों को शामिल किया जाएगा तथा सभी लोगों को मुफ्त बीमा कवर प्रदान किया जाएगा।

4 (d)सुनील कोठारी को वर्ष 2001 में चौथे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्मश्री से सम्मानित किया गया था। उन्होंने भारतीय शास्त्रीय नृत्यों पर 20 पुस्तकें लिखीं और भरतनाट्यम, कत्थक तथा मणिपुरी नृत्य रूपों पर विस्तार से लिखा।

5 (d)मध्य प्रदेश के ग्वालियर में 26 दिसंबर, 2020 को पाँच दिवसीय बहुप्रतीक्षित तानसेन-समारोह के 96वें संस्करण का उद्घाटन किया गया है। उद्घाटन समारोह के दौरान बहुचर्चित संतूर वादक पंडित सतीश व्‍यास को प्रतिष्ठित तानसेन सम्‍मान से नवाजा गया। प्रतिवर्ष दिसंबर माह में आयोजित किये जाने वाले इस समारोह के दौरान सुप्रसिद्ध संगीत सम्राट तानसेन को श्रद्धांजलि देने के लिये दुनिया भर के कलाकार और संगीत प्रेमी ग्वालियर पहुँचते हैं।

Related Posts

Leave a Reply