1- :दूसरे विश्व युद्ध के दौरान ब्रिटेन के लिए जर्मनी अधिकृत फ्रांस में जासूसी करने के लिए अपनी जान दांव पर लगाने वाली नूर इनायत खान पहली भारतीय ही नहीं, पहली दक्षिण एशियाई महिला बनीं हैं जिनके सम्मान में ब्रिटेन में ब्लू प्लाक (Blue Plaque) का ऐलान का ऐलान किया गया है। वह किस भारतीय शासक की पारिवारिक संबंधी थीं-
(a) निजाम हैदराबाद
(b) नवाब भोपाल
(c) टीपू सुल्तान
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
Ans: (c)
2- हाल ही में केंद्र सरकार की किस योजना ने 6 वर्ष पूरे कर लिए हैं?
(a) उड़ान योजना
(b) जननी सुरक्षा योजना
(c) उज्वला योजना
(d) प्रधानमंत्री जन धन योजना
Ans: (d)
3- इंडोनेशिया में मच्छरों को वोल्बाचिया (Wolbachia) नामक बैक्टीरिया से संक्रमित कर किस रोग पर प्रभावी नियंत्रण पाया जा रहा है ?
(a) डेंगू
(b) चिकनगुनिया
(c) जीका
(d) पीत ज्वर
Ans: (a)
4- हाल ही में किस वैश्विक मानवाधिकार संगठन ने अपनी एक रिपोर्ट में पूर्वोत्तर दिल्ली में हुए दंगों के दौरान पुलिस द्वारा मानवाधिकारों के उल्लंघन के सभी आरोपों की स्वतंत्र जाँच करने की मांग की है?
(a) यूएनएचआरसी
(b) डॉक्टर विदाउट बॉर्डर्स
(c) एमनेस्टी इंटरनेशनल
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
Ans: (c)
5- हाल ही में लोक गायिका अर्चना महंत का निधन हो गया। वह किस राज्य की लोक गायिका थीं?
(a) राजस्थान
(b) छत्तीसगढ़
(c) असम
(d) उत्तराखंड
Ans: (c)
उत्तर एवं व्याख्या
1 (c) नूर इनायत खान का 1 जनवरी, 1914 को जन्म मॉस्को में हुआ था। उनके पिता भारतीय और मां अमेरिकी थीं। वह भारत के राजघराने में पैदा हुई थीं। टीपू सुल्तान के वंशज उनके पिता सूफी उपदेशक थे। खान परिवार पहले रूस, फिर ब्रिटेन और फ्रांस आ गए।उनके अलावा ब्लू प्लाक (Blue Plaque) सम्मान केवल तीन भारतीयों महात्मा गांधी, जवाहर लाल नेहरू और डॉ बीआर अंबेडकर को मिला है।
2 (d) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 15 अगस्त, 2014 को प्रधानमंत्री जन धन योजना की घोषणा की गई थी। इस योजना को 28 अगस्त 2014 को औपचारिक रूप से शुरू किया गया था। इस योजना की शुरुआत से लेकर अब तक इसके तहत 40.35 करोड़ बैंक खाते खोले जा चुके हैं।
3 (a) यह बैक्टीरिया कीड़ों की कुछ प्रजातियों में प्राकृतिक रूप से पाया जाता है जिनमें मच्छरों की भी कुछ प्रजातियाँ शामिल हैं।
हालाँकि यह बैक्टीरिया एडीज़ एजिप्टी प्रजाति के मच्छरों में नहीं पाया जाता है।‘एडीज़ एजिप्टी’ (Aedes Aegypti) प्रजाति के मच्छर डेंगू, चिकनगुनिया, ज़िका (Zika) और पीत ज्वर (Yellow Fever) जैसी गंभीर बीमारियों को फैलाते हैं।
4 (c) एमनेस्टी इंटरनेशनल (Amnesty International) लंदन स्थित एक गैर-सरकारी संगठन है जिसकी स्थापना वर्ष 1961 में पीटर बेन्सन नामक एक ब्रिटिश वकील द्वारा की गई थी। एमनेस्टी इंटरनेशनल (AI) ऐसे विश्व का निर्माण करना चाहता है जहां प्रत्येक व्यक्ति मानवाधिकारों की सार्वभौम घोषणा (UDHR) और अन्य अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार संबंधी दस्तावेज़ों में निर्धारित अधिकारों का उपयोग कर सके।मानवाधिकारों की सार्वभौम घोषणा (UDHR) एक महत्त्वपूर्ण ऐतिहासिक दस्तावेज़ है, जिसे संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 10 दिसंबर, 1948 को पेरिस में अपनाया गया था और इसी दस्तावेज़ के माध्यम से पहली बार मानवधिकारों को सुरक्षित करने का प्रयास किया गया था।

Related Posts

Leave a Reply