Daily Current Affairs Quiz: 28 September 2020


1- हाल ही में संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा का वार्षिक सम्‍मेलन आयोजित हुआ जिसकी थीम ‘भविष्य, हमारी चाहत वाला, संयुक्त राष्ट्र, हमारी ज़रूरत वाला” है। यह महासभा का कौनसा सत्र है
(a) 50 वां सत्र
(b) 100 वां सत्र
(c) 75 वां सत्र
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
Ans: (c)


2- एल अदिमूलम को हाल ही में किस संस्था का नया प्रेजिडेंट चुना गया है?
(a) इंडियन न्यूजपेपर सोसायटी (INS)
(b) ऑडिट ब्यूरो ऑफ सर्कुलेशन (ABC)
(c) प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया (PTI)
(d) प्रेस काउंसिल ऑफ इंडिया (PCI)
Ans: (a)


3- भारत और किस देश के बीच 26 से 28 सितंबर, 2020 को उत्तरी अरब सागर में द्विपक्षीय नौसैनिक मैरीटाइम युद्धाभ्‍यास जिमेक्‍स 20 का आयोजन किया गया?
(a) इंग्लैंड
(b) श्रीलंका
(c) अमेरिका
(d) जापान
Ans: (d)


4- अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में विदेश,रक्षा और वित्त मंत्री रहे जसवंत सिंह का 27 सितंबर 2020 को निधन हो गया। वह लंबे समय से बीमार थे। उनकी सबसे अधिक चर्चित पुस्तक कौन सी है?
(a) जिन्नाह: इंडिया, पार्टीशन, इंडीपेंडस
(b) जिन्नाह एंड इंडियन इंडीपेंडेंस
(c) ‘नेहरू मिथक और सत्य’
(d) ये सभी
Ans: (a)


5- भारतीय शोधकर्ताओं ने ‘मौशिक’ (Moushik) नाम का माइक्रो प्रोसेसर बनाया है, ‘मौशिक’ 100 प्रतिशत देसी माइक्रो प्रोसेसर (Micro processor) होने के साथ ही एक चिप भी है। इसका विकास किसने किया है?
(a) आईआईटी बेंगलुरु
(b) आईआईटी मद्रास
(c) आईआईटी दिल्ली
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
Ans: (b)


उत्तर एवं व्याख्या


1 (c) वर्ष 2020 में संयुक्त राष्ट्र अपनी स्थापना की 75वीं वर्षगाँठ मना रहा है। इस अवसर पर सोमवार, 21 सितम्बर को एक उच्चस्तरीय बैठक का आयोजन किया गया जिसमें अनेक विश्व नेताओं ने शिरकत की। इस आयोजन की थीम थी – “The Future we want, The United Nations we need यानि ‘भविष्य, हमारी चाहत वाला, संयुक्त राष्ट्र, हमारी ज़रूरत वाला’है।


2 (a) एल अदिमूलम (L Adimoolam) को ‘इंडियन न्यूजपेपर सोसायटी’ (INS) का नया प्रेजिडेंट चुना गया है। वह ‘मिड-डे’ (Mid-Day) के शैलेष गुप्ता की जगह यह पदभार संभालेंगे। बेंगलुरु में हुई ‘इंडियन न्यूजपेपर सोसायटी’ की 81वीं वार्षिक आम सभा में यह घोषणा की गई।


3 (d)अभ्यास ‘जिमेक्स 20’ (JIMEX 20) के चौथे संस्करण का आयोजन किया जा रहा है। COVID-19 के मद्देनज़र तीन दिनों तक चलने वाले JIMEX 20 का आयोजन ‘नॉन-कॉन्टैक्ट एट-सी-ओनली फॉर्मेट’ (Non-contact at-sea-only Format) के आधार पर आयोजित किया जा रहा है। यह अभ्यास भारतीय नौसेना और जापानी समुद्री आत्म-रक्षा बल (जेएमएसडीएफ) के मध्य द्विवार्षिक रूप से आयोजित किए जाते हैं। भारत और जापान के मध्य जनवरी, 2012 में समुद्री सुरक्षा सहयोग पर विशेष ध्यान देने के साथ-साथ जिमेक्स (JIMEX) श्रृंखलाओं की शुरुआत हुई थी।


4 (a)पूर्व कैबिनेट मंत्री और भारतीय जनता पार्टी (BJP) के संस्‍थापक सदस्‍यों में से एक जसवंत सिंह का 27 सितंबर 2020 को निधन हो गया है। वह 82 साल के थे और पिछले छह साल से कोमा में थे। ‘अ कॉल टू ऑनर’ जसवंत सिंह की जीवनी है।


5 (b) IIT मद्रास ने तकनीक के क्षेत्र में एक और नई उपलब्धि हासिल करते हुए ‘मौशिक’ (Moushik) नाम का माइक्रो प्रोसेसर बनाया है। ‘मौशिक’ 100 प्रतिशत देसी माइक्रो प्रोसेसर (Micro processor) होने के साथ ही एक चिप भी है। जिसका मतलब यह हुआ कि यह दी हुई इंस्ट्रक्शन को पूरा कर सकता है, साथ ही चिप के रूप में विभिन्न प्रकार के उपकरण इससे अटैच किए जा सकते हैं।

Related Posts