Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz: 28 June 2021

1- साजन प्रकाश आगामी किस स्पर्धा में टोक्यो ओलंपिक-2021 के लिए क्वालीफाई करने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं?
(a) निशानेबाजी
(b) तीरंदाजी
(c) तैराकी
(d) तलवारबाजी

2- स्मार्ट सिटी अवार्ड्स 2020 की घोषणा हाल ही में की गई, इसके तहत किस राज्य को शीर्ष प्रदर्शन करने वाले राज्य के रूप में स्थान दिया गया?
(a) मध्य प्रदेश
(b) राजस्थान
(c) गुजरात
(d) उत्तर प्रदेश

3- हाल ही में पुरातत्वविज्ञानियों के एक अंतरराष्ट्रीय समूह ने ‘नेशेर रामला’ नामक स्थान में एक नई मानव प्रजाति की खोज की है। इस खोज को मनुष्यों के विकास की कहानी का एक लापता हिस्सा बताया जा रहा है। यह स्थान कहां अवस्थित है?
(a) इजरायल
(b) कनाडा
(c) अमेरिका
(d) केन्या

4- तीरंदाजी विश्वकप टूर्नामेंट में भारत ने हाल ही में तीन स्वर्ण पदक जीते। इस टूर्नामेंट में दीपिका कुमारी ने एक ही दिन में देश को 3 स्वर्ण पदक जीते। यह टूर्नामेंट कहां आयोजित हो रहा है?
(a) बर्लिन (जर्मनी)
(b) सिडनी (ऑस्ट्रेलिया)
(c) पेरिस (फ्रांस)
(d) टोक्यो (जापान)

5- देखभाल और सुरक्षा की आवश्यकता वाले बच्चों और यौन शोषण के शिकार लोगों को समग्र समर्थन देने के लिए एक महत्वाकांक्षी कार्यक्रम “कवल प्लस’ समाचारों में चर्चित रहा है, यह किस राज्य सरकार ने शुरू किया है?
(a) राजस्थान
(b) तमिलनाडु
(c) महाराष्ट्र
(d) केरल

उत्तर एवं व्याख्या

1 (c) साजन प्रकाश टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाले पहले भारतीय तैराक बन गए हैं। साजन ने रोम में सेटे कोली ट्रॉफी में पुरुषों की 200 मीटर बटरफ्लाई स्पर्धा में 1 मिनट 56.38 सेकेंड का समय निकालकर यह उपलब्धि हासिल की। क्वालिफिकेशन कट ऑफ 1 मिनट 56.48 सेकेंड था। साजन प्रकाश केरल से हैं। उन्होंने 2015 में केरल में आयोजित राष्ट्रीय खेलों में 6 स्वर्ण और 3 रजत पदक जीत कर रिकॉर्ड बनाया था। उन्होंने 2016 के रिओ ओलिंपिक में भी हिस्सा लिया था, वे रिओ ओलंपिक में हिस्सा लेने वाले एकमात्र पुरुष तैराक थे।

2 (d) ‘स्मार्ट सिटीज मिशन’ के तहत स्मार्ट सिटी अवार्ड्स 2020 की घोषणा 25 जून 2021 को की गई। इंडिया स्मार्ट सिटीज अवार्ड प्रतियोगिता 2020 के तहत उत्तर प्रदेश को शीर्ष प्रदर्शन करने वाले राज्य के रूप में स्थान दिया गया। मध्य प्रदेश दूसरे और तमिलनाडु तीसरे स्थान पर रहा। सूरत और इंदौर ने 2020 में अपने समग्र प्रदर्शन के लिए सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार जीता। चंडीगढ़ को सर्वश्रेष्ठ केंद्र शासित प्रदेश का पुरस्कार दिया गया।

3 (a) इजरायल में पुरातत्वविज्ञानियों के एक अंतरराष्ट्रीय समूह ने नई मानव प्रजाति की खोज की है। इस खोज को मनुष्यों के विकास की कहानी का एक लापता हिस्सा बताया जा रहा है। दरअसल, इजरायल के नेशेर रामला में खुदाई के दौरान वैज्ञानिकों के हाथ एक इंसानी खोपड़ी लगी है। यह खोपड़ी एक अलग होमो आबादी के अंतिम बचे मानव की बताई जा रही है। ये मानव इजरायल में 420000 से 120000 साल पहले रहा करते थे।

4 (c) पेरिस (फ्रांस) में आयोजित हो रहे तीरंदाजी विश्व कप स्टेज 3 टूर्नामेंट में भारत ने हाल ही में 3 गोल्ड मेडल जीते। टूर्नामेंट में देश के नाम अब तक 4 स्वर्ण पदक हो गए हैं। दीपिका कुमारी ने एक दिन में देश को 3 गोल्ड दिलाए। पहले उन्होंने पति अतनु दास के साथ मिलकर मिक्स्ड इवेंट में गोल्ड पर निशाना साधा। यह पति-पत्नी की जोड़ी ओलिंपिक के लिए पहले ही क्वालिफाई कर चुकी है। दोनों से मेडल की भी बहुत उम्मीद है। इसके बाद दीपिका के नेतृत्व में ही भारतीय महिला रिकर्व टीम ने गोल्ड जीता। टीम इवेंट में भारत ने मेक्सिको को 5-1 के साथ आसान शिकस्त दी। भारतीय टीम में दीपिका के अलावा अंकिता भगत और कोमोलिका बारी शामिल रहीं।

5 (d) केरल में महिला एवं बाल विकास विभाग ने राज्य के दो जिलों में इस पायलट परियोजना की सफलता के बाद कवल प्लस कार्यक्रम (Kaval Plus Programme) को पांच जिलों में विस्तारित करने का निर्णय लिया है।यह देखभाल और सुरक्षा की आवश्यकता वाले बच्चों और यौन शोषण के शिकार लोगों को समग्र समर्थन देने के लिए एक महत्वाकांक्षी कार्यक्रम है। इस परियोजना के तहत तिरुवनंतपुरम जिले में लगभग 300 बच्चों और पलक्कड़ जिले में 150 बच्चों को कवर किया गया है।

Related Posts

Leave a Reply