Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz: 28 July 2021

1- सुमित नागल ओलंपिक खेलों में इतिहास रच दिया है। वे पिछले 25 साल में ओलिंपिक में पहला मैच जीतने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। उनका संबंध किस खेल से है?

(a)  बैडमिंटन

(b)  टेबल टेनिस

(c)  लॉन टेनिस

(d)  निशानेबाजी

2- ओडिशा का कौन सा शहर देश का पहला ऐसा शहर बन गया है, जिसके हर घर में 24 घंटे पीने का शुद्ध पेयजल उपलब्ध है?

(a) जगन्नाथ पुरी

(b) भुवनेश्वर

(c) कटक

(d) राउलकेला

3- समुद्री अभ्यास कटलैस एक्सप्रेस 2021 (Exercise Cutlass Express) का आयोजन 26  जुलाई से 6 अगस्त, 2021 तक कहां किया आयोजित किया जा रहा है?

(a) दक्षिण चीन सागर

(b) बंगाल की खाड़ी

(c) अफ्रीका का पूर्वी तट

(d) दक्षिण प्रशांत महासागर

4- तेलंगाना के काकतीय रामप्पा मंदिर के बाद अब भारत के एक और ऐतिहासिक-सांस्कृतिक स्थल धोलावीरा को यूनेस्को विश्व विरासत सूची में शामिल किया गया है। यह हड़प्पा सभ्यता स्थल किस विशेषता के लिए प्रसिद्ध है?

(a)  जल संरक्षण प्रणाली

(b)  गोदीवाड़ा

(c)  मनके बनाने का कारखाना

(d)  उपरोक्त सभी

5- यूनेस्को की विश्व विरासत की सूची में रॉक आर्ट हिमाको भी शामिल किया गया है। यह किस देश में स्थित है?

(a) कुवैत

(b) ईरान

(c) जॉर्डन

(d) सऊदी अरब

उत्तर एवं व्याख्या

1 (c) भारत के टेनिस स्टार सुमित नागल ने इतिहास रच दिया है। वे पिछले 25 साल में ओलिंपिक में पहला मैच जीतने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं।

इससे पहले 1996 में लिएंडर पेस ने ये कारनामा किया था। इसके बाद कोई भी भारतीय टेनिस खिलाड़ी ऐसा नहीं कर सका। नागल ने अपने पहले मैच में 2018 एशियन गोल्ड मेडलिस्ट डेनिस इस्तोमिन को 6-4, 6-7(6), 6-4 से हराया।

2 (a) ओडिशा का जगन्नाथ पुरी देश का पहला ऐसा शहर बन गया है, जिसके हर घर में 24 घंटे पीने का शुद्ध पेयजल उपलब्ध है। साथ ही शहर आने वाले हर पर्यटक के लिए भी मुफ्त पीने के पानी की व्यवस्था है। पुरी की ढाई लाख आबादी में 32 हजार से ज्यादा नल कनेक्शन हैं। सालाना 2 करोड़ यात्री यहां पहुंचते हैं। शहर में जगह-जगह पीने के पानी के फाउंटेन लगाए गए हैं, ताकि किसी भी यात्री को बोतल बंद पानी न खरीदना पड़े और न ही उसे लेकर चलना पड़े।

3 (c) समुद्री अभ्यास कटलैस एक्सप्रेस 2021 (Exercise Cutlass Express) 26  जुलाई से 6 अगस्त, 2021 तक अफ्रीका के पूर्वी तट के निकट आयोजित किया जा रहा है। यह समुद्री अभ्यास प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है और यह पश्चिमी हिंद महासागर और पूर्वी अफ्रीका में क्षेत्रीय और राष्ट्रीय समुद्री सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए आयोजित किया जाता है। कटलैस एक्सप्रेस 2021 अभ्यास में, आईएनएस तलवार भाग ले रहा है। यह अभ्यास प्रवर्तन क्षमता में सुधार, संयुक्त समुद्री कानून और क्षेत्रीय व राष्ट्रीय सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए आयोजित किया जा रहा है।

4 (a) हड़प्पा सभ्यता से संबंधित स्थल धोलावीरा गुजरात के कच्छ जिले में स्थित है।100 हेक्टेयर ने फैले इस स्थल की खोज वर्ष 1967-68 ईस्वी में जे. पी. जोशी ने की थी। यह भारत में स्थित सिंधु सभ्यता का दूसरा सबसे बड़ा नगर था जो तीन भागों में विभाजित था- दुर्ग, मध्यम नगर और निचला नगर। इस स्थल की सबसे महत्त्वपूर्ण खोज यहाँ विश्व की सबसे पुरानी जल संरक्षण प्रणाली मिली है जहाँ वर्षा जल का संचयन किया जाता था। यहां से एक विशाल नाम पट्टिका के साक्ष्य भी मिले हैं।

5 (d) यूनेस्को की विश्व विरासत की सूची में सऊदी अरब के ‘रॉक आर्ट हिमा’ को छठे धरोहर के रूप में शामिल किया गया है।दक्षिण-पश्चिम सऊदी अरब में नजरान प्रांत में स्थित, यह दुनिया के सबसे बड़े रॉक कला स्थलों में से एक है। आइकॉनिक रॉक साइट में 34 से अधिक अलग-अलग जगह हैं, जिनमें रॉक शिलालेख और प्राचीन अरब कारवां मार्ग के साथ कुएं शामिल है।

Related Posts

Quick Connect

Whatsapp Whatsapp Now

Call +91 8130 7001 56