Daily Current Affairs Quiz: 28 January 2021

1- हाल ही में जारी “विश्व आर्थिक परिदृश्य” (World Economic Outlook-2021) रिपोर्ट जारी की गई है। रिपोर्ट के अनुसार 2021 में भारत की आर्थिक वृद्धि दर 11.5 प्रतिशत रह सकती है। इस रिपोर्ट को किस  वित्तीय संस्थान द्वारा जारी किया जाता है?

(a)  विश्व बैंक

(b)  अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF)

(c)  संयुक्त राष्ट्र व्यापार और विकास सम्मेलन (UNCTAD)

(d)  विश्व आर्थिक मंच (WEF)

Ans (b)

2- ग्लोबल क्लाइमेट रिस्क इंडेक्स 2021 (Global Climate Risk Index 2021) ने 25 जनवरी 2021 को जारी किया गया। भारत को इस इंडेक्स में कौनसा स्थान दिया गया है?

(a) पहला

(b) चौथा

(c) सातवां

(d) दसवां

Ans-(c)

3- हाल ही में विश्व का सबसे बड़ा जलवायु सर्वेक्षण किया गया है। “UN Climate Survey” या “People’s Climate Vote” के अनुसार कि लोग अधिक व्यापक जलवायु नीतियों के समर्थन में हैं। इस सर्वे को संयुक्त राष्ट्र की किस ऐजेंसी ने सम्पन्न किया है?

(a) यूएनडीपी

(b) यूएनईपी

(c) अंकटाड

(d) यूएनजीए

Ans: (a)

4-  हाल के दिनों में समाचारों में चर्चित “उकेरिया जोशी” क्या है?

(a) चेतन भगत का नया उपन्यास

(b) सांप की नई प्रजाति

(c) चींटी की नई प्रजाति

(d) तितली की नई प्रजाति

Ans: (c)

5- ‘बाइ मेनी अ हैपी ऐक्सिडेंट: रीकलेक्शंस ऑफ ए लाइफ’ पुस्तक हाल के दिनों समाचारों में चर्चित रही, इसके लेखक कौन हैं?

(a)  प्रणव मुखर्जी

(b)  हामिद अंसारी

(c)  रेहान फजल

(d)  यशवंत सिन्हा

Ans: (b)

उत्तर एवं व्याख्या

1 (b) अंतर्राष्ट्रीय मुद्राकोष (IMF) ने हाल ही में अपनी प्रसिद्ध “विश्व आर्थिक परिदृश्य” (World Economic Outlook-2021) रिपोर्ट जारी की।रिपोर्ट के अनुसार 2021 में भारत की आर्थिक वृद्धि दर 11.5 प्रतिशत रह सकती है। कोरोना वायरस महामारी (कोविड-19) के बीच बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में भारत एकमात्र देश है जिसकी आर्थिक वृद्धि दर इस साल दहाई अंक में होगी

2 (c)ग्लोबल क्लाइमेट रिस्क इंडेक्स 2021 (Global Climate Risk Index 2021) ने 25 जनवरी को जारी किया गया।इसमें उन देशों की सूची जारी की गई है जो 2019 में जलवायु परिवर्तन के चलते सबसे ज्यादा प्रभावित हुए थे। सूचकांक में भारत 7वें स्थान पर है। जबकि मोजाम्बिक, जिम्बाब्वे, बहामास, जापान, मलावी और अफगानिस्तान, भारत से पहले के स्थानों पर क्रमश: मौजूद हैं।  20 सालों में पोर्टो रीको, म्यांमार और हैती ऐसे देश हैं जो जलवायु परिवर्तन से सबसे ज्यादा प्रभावित  हुए हैं।

3 (a) संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP) द्वारा हाल ही में विश्व का सबसे बड़ा जलवायु सर्वेक्षण किया गया है। “UN Climate Survey” या “People’s Climate Vote” के परिणाम बताते हैं कि लोग अधिक व्यापक जलवायु नीतियों के समर्थन में हैं।

4 (c) भारत में दुर्लभ चींटी वंश की दो नई प्रजातियों की खोज की गई है। केरल और तमिलनाडु में पाई गई चींटी ‘उकेरिया’ वंश की प्रजातियाँ, इस दुर्लभ वंश की विविधता को बढ़ाती हैं। ये एंटेनल खंडों (Antennal Segments) की संख्‍या के आधार पर अपने वंश की अन्य प्रजातियों से अलग हैं। इनमें से एक केरल के पेरियार बाघ अभयारण्य में पाई गई है जिसका नाम प्रख्‍यात विकासमूलक जीवविज्ञानी प्रोफेसर अमिताभ जोशी के सम्‍मान में ‘उकेरिया जोशी’ (Ooceraea Joshii) रखा गया है। 5 (b) पूर्व उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी ने हाल ही में रिलीज अपनी नई किताब ‘बाइ मेनी अ हैपी ऐक्सिडेंट: रीकलेक्शंस ऑफ ए लाइफ’ में कई दिलचस्प और अनसुने किस्सों के बारे में बताया है। हामिद अंसारी ने बताया कि राज्यसभा के सभापति के रूप में उन्होंने तय किया था कि कोई भी विधेयक हंगामे के बीच पारित नहीं होने देंगे।

Related Posts

Leave a Reply