Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz: 28  August 2021

1- हाल ही में इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट (EIU) ने सेफ सिटीज इंडेक्स-2021 के तहत दुनिया के 60 सबसे सुरक्षित शहरों की सूची जारी की है। सूची के अनुसार विश्व का सबसे सुरक्षित शहर कौन सा है?

(a) कोपेनहेगन (डेनमार्क)

(b) टोक्यो (जापान)

(c) सिंगापुर

(d) ओसाका (जापान)

2- हाल ही में इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट (EIU) ने सेफ सिटीज इंडेक्स-2021 में भारत के किन दो शहरों को शामिल किया गया है?

(a) कोलकाता, चेन्नई

(b) दिल्ली, मुंबई

(c) मुंबई, बैंगलुरू

(d) पुणे, बैंगलुरू

3- स्टॉकहोम अंतर्राष्ट्रीय जल संस्थान (Stockholm International Water Institute – SIWI) द्वारा कब से कब तक स्टॉकहोम विश्व जल सप्ताह (Stockholm World Water Week)  ऑनलाइन आयोजित किया ?

(a) 23 से 27 अगस्त, 2021 तक

(b) 20 से 27 अगस्त, 2021 तक

(c) 15 से 20 अगस्त, 2021 तक

(d) 16 से 21 अगस्त, 2021 तक

4 – किस राज्य सरकार ने हाल ही में कोरोना महामारी के कारण अपने जीवनसाथी को खोने वाली महिलाओं की मदद करने के लिए “मिशन वात्सल्य” नामक एक विशेष मिशन लांच किया है?

(a) महाराष्ट्र

(b) राजस्थान

(c) उत्तराखंड

(d) छत्तीसगढ़

5- हाल ही में भारत सरकार के किस मंत्रालय ने ‘उत्पाद, नवाचार विकास और वृद्धि  के लिए स्टार्टअप एक्सीलेरेटर (समृद्ध) कार्यक्रम को लॉन्च किया है?

(a) इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय

(b) लघु उद्योग मंत्रालय

(c) ग्रामीण विकास मंत्रालय

(d) कौशल विकास मंत्रालय

उत्तर एवं व्याख्या

1 (a) इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट (EIU) ने सेफ सिटीज इंडेक्स-2021 के तहत दुनिया के 60 सबसे सुरक्षित शहरों की सूची जारी की है।सूचकांक के अनुसार डेनमार्क की राजधानी कोपेनहेगन दुनिया का सबसे सुरक्षित शहर है।इसने पिछले वर्षों में शीर्ष पर रहे टोक्यो, सिंगापुर और ओसाका को पीछे छोड़कर ये गौरव हासिल किया है। दूसरे नंबर पर कनाडा का टोरंटो और तीसरे पर सिंगापुर है। शीर्ष 50 शहरों में दिल्ली 48वें और मुंबई 50वें स्थान पर है।पिछले इंडेक्स में दिल्ली को 52वां और मुंबई को 45वां स्थान मिला था। इंडेक्स में कोपेनहेगन को 82.4 अंक, वहीं दिल्ली को 56.1 और मुंबई को 54.4 अंक मिले।

2 (b)

3 (a) स्टॉकहोम अंतर्राष्ट्रीय जल संस्थान (Stockholm International Water Institute – SIWI) द्वारा 23 से 27 अगस्त, 2021 तक स्टॉकहोम विश्व जल सप्ताह (Stockholm World Water Week)  ऑनलाइन आयोजित किया गया।सूरत नगर निगम भारत का एकमात्र नागरिक निकाय था जिसे “Zero Liquid Discharge Cities” विषय पर पैनल चर्चा में आमंत्रित किया गया था।सूरत शहर को हाल ही में स्वच्छ भारत मिशन (SBM) के तहत ‘वाटर+ प्रमाणीकरण’ से सम्मानित किया गया था। यह पहचान पाने वाला गुजरात का पहला शहर था। यह अपशिष्ट जल प्रबंधन में सर्वोत्तम प्रथाओं को अपनाने के क्षेत्र में आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (MoHUA) द्वारा प्रदान किया गया था। स्टॉकहोम विश्व जल सप्ताह 2021 ‘Building Resilience Faster’ थीम के तहत आयोजित किया गया था।

4 (a) महाराष्ट्र सरकार ने कोरोना महामारी के कारण अपने जीवनसाथी को खोने वाली महिलाओं की मदद करने के लिए “मिशन वात्सल्य” नामक एक विशेष मिशन लांच किया।‘मिशन वात्सल्य’ उन महिलाओं को एक छत के नीचे कई सेवाएं और लगभग 18 लाभ प्रदान करेगा। यह ग्रामीण क्षेत्रों, गरीब पृष्ठभूमि और वंचित वर्गों से आने वाली विधवाओं पर विशेष ध्यान देने के साथ विधवाओं के लिए डिजाइन किया गया है।

5 (a) हाल ही में इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने ‘उत्पाद, नवाचार विकास और वृद्धि  के लिए स्टार्टअप एक्सीलेरेटर (समृद्ध) कार्यक्रम को लॉन्च किया है।अपने उत्पादों और व्यवसाय को बढ़ाने हेतु सुरक्षित निवेश के लिये भारतीय सॉफ्टवेयर उत्पाद स्टार्टअप को एक अनुकूल मंच बनाना।यह कार्यक्रम अगले तीन वर्षों में ग्राहक संपर्क, निवेशक संपर्क और अंतर्राष्ट्रीय पहुंँच प्रदान करके 300 स्टार्टअप्स को आगे बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करेगा।

Related Posts

Quick Connect

Whatsapp Whatsapp Now

Call +91 8130 7001 56