Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz: 27 November 2020

1- शाहतूत डैम (Shahtoot Dam) का निर्माण भारत सरकार द्वारा किस देश में वहां की राजधानी के निवासियों को पेयजल उपलब्ध कराने के लिए  कराया जा रहा है?

(a) बांग्लादेश

(b) नेपाल

(c) भूटान

(d) अफगानिस्तान

Ans (d)

2- हाल ही में किस राज्य की राजधानी में उस राज्य के पहले अलवणीकरण संयंत्र (Desalination Plant) की स्थापना हेतु मंजूरी प्रदान की गयी है?

(a) तमिलनाडु

(b) केरल

(c) महाराष्ट्र

(d) ओडिशा

Ans: (c)

3- शुक्र ग्रह के लिए भारत के मिशन (Venus mission)’शुक्रयान’ में किस देश ने शामिल होने के लिए हाल ही में सहमति प्रदान की है?

(a) कनाडा

(b) जर्मनी

(c) जापान

(d) स्वीडन

Ans: (d)

4- हाल ही में ग्रेग बारक्ले (Greg Barclay) को विश्व क्रिकेट की सर्वोच्च संस्था International Cricket Council (ICC) का नया चेयरमैन नियुक्त किया गया है। वह किस देश के क्रिकेट प्रशासक हैं?

(a)  इंग्लैंड

(b)  ऑस्ट्रेलिया

(c)  न्यूजीलैंड

(d)  साउथ अफ्रीका

Ans: (c)

5- डॉ. गौरव शर्मा जो हाल ही में अपने देश की संसद में संस्कृत में शपथ लेने के लिए चर्चा में हैं, किस देश की संसद के लिए हाल ही में चुने गए हैं

(a)  दक्षिण अफ्रीका

(b)  सिंगापुर

(c)  न्यूजीलैंड

(d)  अमेरिका

Ans: (c)

उत्तर एवं व्याख्या

1(d) काबुल सिटी के 20 लाख निवासियों को स्वच्छ पेयजल प्रदान करने के लिए शाहतूत (shahtoot dam) डैम का निर्माण किया जाएगा। इसके लिए हाल ही में भारत व अफगानिस्तान के बीच समझौता किया गया है।

2 (c) हाल ही में, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे द्वारा मुंबई में पहले अलवणीकरण संयंत्र (Desalination Plant) की स्थापना हेतु मंजूरी प्रदान की गयी है।इस प्रस्तावित संयंत्र द्वारा 200 मिलियन लीटर प्रतिदिन (MLD) जल संसाधित किया जाएगा, इससे मुंबई में, मई और जून के महीनों के दौरान होने वाली पानी की कमी को दूर किया जा सकेगा।

3 (d)  शुक्र ग्रह के लिए भेजे जाने वाला मिशन ‘शुक्रयान’ दरअसल  जून 2023 में प्रक्षेपित किया जाना था लेकिन महामारी कोविड-19 के कारण इसकी तारीख आगे बढ़ा दी गई। अब इसे 2024 या 2026 में प्रक्षेपित किया जा सकता है। भारत में स्वीडन के राजदूत क्लास मोलिन (Klas Molin) ने कहा कि स्वीडिश इंस्टीट्यूट ऑफ स्पेस फिजिक्स (IRF) इस उद्यम में शामिल है जो इसका भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान ISRO के साथ दूसरा वेंचर है।

4 (c) ग्रेग बारक्ले (Greg Barclay) को विश्व क्रिकेट की सर्वोच्च संस्था International Cricket Council (ICC) क नया चेयरमैन नियुक्त किया गया है। वह न्यूजीलैंड क्रिकेट के प्रमुख  हैं। उन्होंने सिंगापुर के इमरान ख्वाजा को पराजित किया। वह इस पद पर  भारत के शशांक मनोहर की जगह लेंगे।

5 (c) डॉ. गौरव शर्मा  ने 25 नवंबर 2020 को देश की संसद में संस्कृत में शपथ ली है। 33 वर्षीय डॉ. गौरव हिमाचल प्रदेश में हमीरपुर के रहने वाले हैं और हाल ही में उनको न्यूजीलैंड में हैमिल्टन वेस्ट के लिए उन्हें लेबर पार्टी से संसद सदस्य के रूप में चुना गया है। डॉ. गौरव शर्मा ने सबसे पहले न्यूजीलैंड की स्वदेशी माओरी भाषा में शपथ ली, उसके बाद भारत की शास्त्रीय भाषा- संस्कृत, में शपथ लेकर उन्होंने भारत और न्यूजीलैंड दोनों की सांस्कृतिक परंपराओं के प्रति गहरा सम्मान दिखाया।

Related Posts

Leave a Reply

Quick Connect

Whatsapp Whatsapp Now

Call +91 8130 7001 56