1-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरिया युद्ध शुरू होने की 70 वीं वर्षगांठ पर दक्षिण कोरिया के लोगों के लिए एक वीडियो संदेश भेजा है, क्योंकि भारत ने इस युद्ध के दौरान कोरियाई प्रायद्वीप में 60 पैरा फील्ड हॉस्पिटल बनाकर अपना योगदान दिया था। यह युद्ध किन दो देशों के बीच लड़ा गया था?
(a) उत्तर कोरिया- जापान
(b) दक्षिण कोरिया- वियतनाम
(c) उत्तर कोरिया- दक्षिण कोरिया
(d) उत्तर कोरिया- अमेरिका

2- किस संस्था ने अपने प्रकार की पहली पहल के रूप में, अपनी परिसंपत्तियों के मौद्रिकरण को बढ़ावा देने के लिए चंदन और बांस के वृक्षारोपण की शुरुआत की है?
(a) राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम (NCDC)
(b) तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम (ONGC)
(c) कोल इंडिया लिमिटेड (CIL)
(d) खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग (KVIC)

3- वर्ष 2023 में होने वाले फीफा महिला फुटबॉल वर्ल्ड कप की मेजबानी दी गई गई है-
(a) ऑस्ट्रेलिया
(b) न्यूजीलैंड
(c) ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड संयुक्त रुप से
(d) भारत

4- केन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी (ICRS) द्वारा विकसित मोबाइल ऐप ‘ईब्लरडसर्विसेस’(EBLOODSERVICES) की 25 जून 2020 को नई दिल्ली में शुरूआत की। रेड क्रास से संबंधित निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए-
1- हेनरी ड्यूमेंट के प्रयासों से 1864 में जेनेवा समझौते के तहत अंतरराष्ट्रीय रेडक्रॉस मूवमेंट की स्थापना हुई थी।
2- भारत में रेड क्रॉस सोसायटी की स्थापना 1920 में पार्लियामेंट्री एक्ट के तहत की गई थी।
3- भारत के प्रधानमंत्री इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी के अध्यक्ष हैं।
उपरोक्त में से कौन सा/ से कथन सही है/ हैं-
(a) 1 व 2
(b) केवल 2
(c) 1 व 3
(d) सभी

5- लद्दाख में तनाव के बीच विदेश मंत्री एस जयशंकर ने 23 जून को RIC देशों के संम्मेलन में वर्चुअली भाग लिया। RIC देशों में निम्नलिखित में से कौन शामिल नहीं है?
(a) श्रीलंका
(b) रुस
(c) भारत
(d) चीन

उत्तर एवं व्याख्या
1 (c) कोरियाई युद्ध 1950 से 53 तक चला था। इसकी शुरुआत 25 जून, 1950 को उत्तरी कोरिया से दक्षिणी कोरिया पर आक्रमण के साथ हुआ। यह शीत युद्ध काल में लड़ा गया सबसे पहला और सबसे बड़ा संघर्ष था। इस युद्ध में एक तरफ उत्तर कोरिया था जिसका समर्थन कम्युनिस्ट सोवियत संघ तथा साम्यवादी चीन कर रहे थे। दूसरी तरफ दक्षिणी कोरिया था जिसके साथ अमेरिका था।
2 (d) खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) ने अपने प्रकार की पहली पहल के रूप में, अपनी परिसंपत्तियों के मौद्रिकरण को बढ़ावा देने के लिए चंदन और बांस के वृक्षारोपण की शुरुआत की है।
3 (c)
4 (a) हेनरी ड्यूमेंट स्विटजरलैंड के उद्यमी थे। उनको इस संगठन की स्थापना की प्रेरणा 1859 में इटली की भयावह सोल्फेरिनो की लड़ाई से मिली। इसकी स्मृति में उन्होंने ‘अ मेमरी ऑफ सोल्फेरिनो’ नामक किताब भी लिखी है। साल 1901 में हेनरी ड्यूमेंट को उनके मानव सेवा के कार्यों के लिए पहला नोबेल शांति पुरस्कार मिला। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी के अध्यक्ष हैं।
5 (a) RIC देशों यानी रुस, भारत और चीन के समूह के निर्माण का विचार BRICS समूह से बहुत पहले वर्ष 1998 में तत्कालीन रूसी विदेश मंत्री द्वारा दिया गया था। हालाँकि RIC समूह को उतना महत्त्व नहीं दिया गया जितना BRICS समूह को दिया गया है।