Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz: 27 July 2021

1- हाल ही में रामप्पा (रुद्रेश्वर) मंदिर यूनेस्को विश्व धरोहरों की सूची में शामिल किया गया है। इस मंदिर से संबंधित निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए-
1- इसका निर्माण काकतीय वंश के शासकों ने करवाया था।
2- इसका नामकरण इसके वास्तुकार के नाम पर रखा गया है।
3- यह यूनेस्को की विश्व धरोहर सूची में शामिल होने वाला तेलंगाना का पहला सांस्कृतिक स्थल है।
उपरोक्त में से कौन सा/से कथन सही है/हैं-
(a) 1 व 2
(b) 2 व 3
(c) 1 व 3
(d) उपरोक्त सभी

2- मोमीजी निशिया (Momiji Nishiya) ने टोक्यो 2020 ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीता। वह ओलंपिक खेलों में जापान की और से अब तक की सबसे कम उम्र की स्वर्ण पदक विजेता बन गयी हैं। उन्होंने ओलंपिक खेलों की किस स्पर्धा में यह पदक जीता?
(a) टेबल टेनिस
(b) निशानेबाजी
(c) तीरंदाजी
(d) स्केटबोर्ड

3- हाल ही में ‘जोगाजोग’ (Jogajog) और ‘अलापोन’ नाम से अपने दो शोसल मीडिया प्लेटफार्म लॉन्च करने की घोषणा किस देश ने की है?
(a) कजाकिस्तान
(b) कनाडा
(c) बांग्लादेश
(d) श्रीलंका

4- प्रमोद भगत को शनिवार को भारतीय खेल सम्मान (इंडियन स्पोर्ट्स अवार्ड्स) 2019 में वर्ष का सर्वश्रेष्ठ दिव्यांग खिलाड़ी चुना गया। वह किस खेल से संबंधित हैं?
(a) क्रिकेट
(b) लॉन टेनिस
(c) बैडमिंटन
(d) तैराकी

5- टोक्यो ओलंपिक में पहला स्वर्ण पदक चीन की यांग कियान ने जीता है। उन्होंने महिलाओं की किस प्रतियोगिता में ओलंपिक का पहला स्वर्ण पदक जीता?
(a) 10 मीटर राइफल प्रतियोगिता
(b) 400 मीटर दौड़
(c) 200 मीटर दौ़ड़
(d) डिस्कस थ्रो

उत्तर एवं व्याख्या

1 (d) तेलंगाना का काकतीय रुद्रेश्वर मंदिर यूनेस्को विश्वर धरोहरों की सूची में शामिल किया गया है। इस मंदिर को रामप्पा मंदिर के नाम से भी जाना जाता है। यह 800 साल पुराना है। यह मंदिर तेलंगाना से पहला वर्ल्ड हेरिटेज साइट है। यह मंदिर वारंगल से 77 किमी की दूरी पर स्थित है। काकतीय वंश के राजा रुद्र देव ने इसे बनावाया था। इसके शिल्पकार रामप्पा के नाम पर इस अद्वितीय मंदिर का नामकरण किया गया। काकतीय वंश के शासन के दौरान जब मार्को पोलो भारत आए थे तो उन्होंने इसे तमाम मंदिरों में सबसे चमकता तारा कहा था। इस मंदिर में शिव, श्री हरि और सूर्य देवता की मूर्तियां स्थापित हैं। इस मंदिर का विशाल प्रवेश द्वार, हजार खंभे और मनमोहक नक्काशी आकर्षण का केंद्र हैं।

2 (d) 13 वर्षीय जापानी स्केटबोर्डर मोमीजी निशिया (Momiji Nishiya) ने टोक्यो 2020 ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीता। वह ओलंपिक खेलों में जापान की ओर से अब तक की सबसे कम उम्र की स्वर्ण पदक विजेता बन गयी हैं। मोमीजी निशिया ने महिला स्ट्रीट स्केटबोर्डिंग खेल में अपना पहला स्वर्ण पदक जीता। उल्लेखनीय है कि ओलंपिक में पहली बार स्ट्रीट स्केटबोर्डिंग प्रतियोगिता को शामिल किया गया है। इतना ही नहीं, ओलंपिक खेलों में सबसे कम उम्र के दो प्रतियोगियों ने स्वर्ण और रजत जीता है। स्वर्ण पदक विजेता मोमीजी ने अपना नाम इतिहा में 15.26 अंक के साथ दर्ज किया। उनके अंतिम तीन रन (4.15, 4.66, और 3.43) पोडियम पर शीर्ष स्थान को सुरक्षित करने के लिए पर्याप्त थे, क्योंकि उन्होंने ब्राजील की रेसा लील (13 साल) और 16 वर्षीय फुना नाकायामा को हराकर स्वर्ण पदक जीता था।
3 (c) बांग्लादेश ने ‘जोगाजोग’ (Jogajog) नाम से अपना खुद का सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म लॉन्च करने जा रहा है जो विश्व स्तर पर लोकप्रिय फेसबुक का विकल्प होगा और ‘अलापोन’ व्हाट्सएप का विकल्प होगा। बांग्लादेश के राज्य सूचना और संचार प्रौद्योगिकी के मंत्री जुनैद अहमद पालाक ने 24 जुलाई को यह घोषणा की
4 (c) विश्व के नंबर एक पैरा बैडमिंटन खिलाड़ी प्रमोद भगत को शनिवार को भारतीय खेल सम्मान (इंडियन स्पोर्ट्स अवार्ड्स) 2019 में वर्ष का सर्वश्रेष्ठ दिव्यांग खिलाड़ी चुना गया।
5 (a) टोक्यो ओलंपिक में पहला स्वर्ण पदक (गोल्ड मेडल) चीन के नाम दर्ज हुआ है। चीन की यांग कियान ने शनिवार को महिलाओं की 10 मीटर राइफल प्रतियोगिता में टोक्यो ओलंपिक का पहला स्वर्ण पदक जीता। महिलाओं की 10 मीटर राइफल प्रतियोगिता में रूस की अनास्तासिया गैलाशिना ने रजत पदक और कांस्य पदक स्विट्जरलैंड की नीना क्रिस्टन ने जीता है।
…………….

Related Posts

Quick Connect

Whatsapp Whatsapp Now

Call +91 8130 7001 56