Daily Current Affairs Quiz: 27 July 2020

 
1- हाल के दिनों में हन्ना और डगलस नामक चक्रवाती तूफानों से कौन सा देश प्रभावित रहा है?
(a) ब्राजील
(b) फिलीपींस
(c) संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएसए)
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
Ans: (c)
2- हाल के दिनों में भूमध्यसागर में तेल उत्तखनन के कारण किन दो देशों के बीच तनाव बढ़ रहा है?
(a)  तुर्की और मिस्र
(b)  तुर्की और कुवैत
(c)  मिस्र  और लीबिया
(d)  लीबिया और यमन
Ans: (a)
3-  कोरोना महामारी से स्थगित की गई इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) क्रिकेट प्रतियोगिता सितंबर से नवंबर तक किस देश में आयोजित करने का निर्णय लिया गया है?
(a) संयुक्त अरब अमीरात (UAE)
(b) सऊदी अरब
(c) श्रीलंका
(d) नेपाल
Ans: (a)
4- एमएसएमई सेक्टर के लिए हाल ही में www.restartindia.in का शुभारंभ किया, जो एक एडवाइजरी प्लेटफॉर्म है। इसे किस निजी कंपनी के सहयोग से शुरु किया गया है?
(a) रिलायंस जियो
(b) टीसीएस
(c) इनफोसिस
(d) मुथूट फिनकॉर्प
Ans: (d)
5- हाल ही में C-40 के नेताओं ने कोविड ग्रीन रिकवरी का नेतृत्व करने का संकल्प लिया। यह संगठन है?
(a) अल्पविकसित देशों का संगठन
(b) पर्यावरण संरक्षण के लिए बना विशेष संगठन
(c) C-40 विश्व के 96 शहरों के मेयरों का संगठन 
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं।
Ans: (c)
उत्तर एवं व्याख्या
1 (c)  हन्ना श्रेणी एक का तूफ़ान है, जो पांच चरणों वाली सैफिर-सिम्पसन स्केल पर सबसे निचला स्तर है। हन्ना से अमेरिका का टेक्सस प्रांत प्रभावित रहा जबकि डगलस तूफान से प्रशांत महासागर में हवाई द्वीप प्रभावित रहा।
2 (a)  कुछ दिन पहले मिस्र की संसद ने लीबिया में सेना तैनात करने के एक प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी है जिसके बाद इस छोटे से मध्यपूर्व के देश को लेकर मिस्र और तुर्की के बीच सशस्त्र संघर्ष की संभावना बनने लगी है।तुर्की, संयुक्त राष्ट्र की मदद से बनी लीबिया की त्रिपोली में मौजूद सरकार (गवर्नमेन्ट ऑफ़ नेशनल अकॉर्ड, जीएनए) का समर्थन करता है जिसका मिस्र लगातार विरोध करता रहा है।तुर्की और मिस्र के बीच तनाव केवल लीबिया के कारण ही नहीं बल्कि भूमध्यसागर में तेल के लिए तुर्की की ड्रिलिंग की योजना को लेकर भी है।
3 (a)  कोरोना महामारी के कारण स्थगित इंडियन प्रीमियर लीग क्रिकेट प्रतियोगिता यानी आईपीएल-2020 अब सितंबर से नवंबर तक यूएई यानी संयुक्त अरब अमीरात (UAE)में आयोजित की जाएगी। आईपीएल 19 सितंबर से शुरू होगा और फ़ाइनल 8 नवंबर को खेला जाएगा। यूएई में दुबई, अबूधाबी और शारजाह में क्रिकेट के तीन बड़े ग्राउंड हैं और संभावना है कि मैचों का आयोजन इन्हीं जगहों पर होगा।
4 (d)  एमएसएमई सेक्टर के लिए हाल ही में www.restartindia.in का शुभारंभ किया गया, जो एक एडवाइजरी प्लेटफॉर्म है।इसका मुख्य उद्देश्य देश भर में व्यवसायों को फिर से शुरू करने के लिए एमएसएमई सेक्टर को सहायता देना है।
5 (c) C-40, जो कि 96 मेयरों का एक गठबंधन है और 700 मिलियन नागरिकों का प्रतिनिधित्व करता है- “COVID-19 आर्थिक सुधार के लिए स्वास्थ्य, स्वच्छ हवा और नई नौकरियों पर ध्यान केंद्रित करते हुए एक नया एजेंडा शुरू कर रहा है।

Related Posts

Leave a Reply