Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz: 27 August 2021

1- हाल ही में केन्द्र सरकार ने गन्ने की फसल के लिए उचित एवं लाभकारी मूल्य (FRP) जारी किया, यह मूल्य किसकी सिफारिश पर घोषित किया जाता है?
(a) कृषि लागत और मूल्य आयोग (CACP)
(b) कृषि मंत्रालय, भारत सरकार
(c) ग्रामीण विकास मंत्रालय भारत सरकार
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं

2- केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारमण ने हाल ही में वर्ष 2021-22 के लिए ‘ईज़ 4.0’ के चौथे संस्करण का अनावरण किया, इसका संबंध किससे है?
(a) कॉरपोरेट गवर्नेंस
(b) सार्वजनिक क्षेत्रों के उपक्रम
(c) सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक सुधार एजेंडा
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं

3- कजाकिस्ताकन के साथ बढ़ रहे रणनीतिक संबंधों को मजबूत करने और सैन्य कूटनीति के एक हिस्से के रूप में ‘भारत-कजाकिस्तान संयुक्त प्रशिक्षण अभ्यास का 5वां संस्करण’ आइशा बीबी, कजाकिस्तान में 30 अगस्त से 11 सितम्बर, 2021 तक आयोजित किया जाएगा। इसका कूटनाम क्या है?
(a) हैंड इन हैंड
(b) कोंकण
(c) वरुण
(d) काजिंद

4 – ‘एक्सेलरेटिंग इंडिया : 7 इयर्स ऑफ मोदी गवर्नमेंट’ पुस्तक जो हाल के दिनों में समाचारों में चर्चित रही, के लेखक कौन से पूर्व केन्द्रीय मंत्री हैं?
(a) प्रकाश जावड़ेकर
(b) केजे अल्फोंस
(c) रविशंकर प्रसाद
(d) रमेश पोखरियाल निशंक

5- हाल ही में जल शक्ति मंत्रालय ने ‘आज़ादी का अमृत महोत्सव’ समारोह के अंतर्गत ‘सुजलम’ अभियान की शुरुआत की है। इसका उद्देश्य है-
(a) हर घर तक पेयजल कनेक्शन उपलब्ध कराना
(b) वर्षाजल का संग्रहण करना
(c) ग्रामीण स्तर पर अपशिष्ट जल प्रबंधन
(d) उपरोक्त सभी

उत्तर एवं व्याख्या

1 (a) एफआरपी का निर्धारण कृषि लागत और मूल्य आयोग (CACP) की सिफारिशों के आधार पर और राज्य सरकारों एवं अन्य हितधारकों के परामर्श के बाद किया जाता है। जिस तरह रबी, खरीफ की फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (MRP) घोषित किया जाता है उसी तरह गन्ने के लिए उचित एवं लाभकारी मूल्य घोषित किया जाता है।

2 (c) केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारमण ने वर्ष 2021-22 के लिए सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक सुधार एजेंडा ‘ईज़ 4.0’ के चौथे संस्करण का अनावरण किया। इसमें तकनीक-सक्षम, सरलीकृत और सहयोगी बैंकिंग की व्यवस्था है।उन्होंने 2020-21 के लिए सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक सुधार एजेंडा ईज़ 3.0 की वार्षिक रिपोर्ट का भी अनावरण किया और ईज़ 3.0 बैंकिंग रिफॉर्म्स इंडेक्स पर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले बैंकों को सम्मानित करने के लिए पुरस्कार समारोह में भाग लिया।स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ बड़ोदा तथा यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने सर्वोच्च सम्मान पाया।स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ बड़ौदा और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने ईज़ इंडेक्स के आधार पर सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक सुधार ईज़ 3.0 के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले बैंकों का पुरस्कार जीता है।इंडियन बैंक ने बेसलाइन प्रदर्शन के लिए सर्वश्रेष्ठ सुधार का पुरस्कार जीता। एसबीआई, बीओबी, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक और केनरा बैंक ने सुधार एजेंडा ईज़ 3.0 के विभिन्न विषयों में शीर्ष पुरस्कार जीते।

3 (d) कजाकिस्तान के साथ बढ़ रहे रणनीतिक संबंधों को मजबूत करने और सैन्य कूटनीति के एक हिस्से के रूप में ‘भारत-कजाकिस्तान संयुक्त प्रशिक्षण अभ्यास काजिंद (kazind 21) का 5वां संस्करण’ ट्रेनिंग नोड, आइशा बीबी, कजाकिस्तान में 30 अगस्त से 11 सितम्बर, 2021 तक आयोजित किया जाएगा। यह दोनों देशों की सेनाओं के बीच एक संयुक्त प्रशिक्षण अभ्यास है जो भारत और कजाकिस्तानन के द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करेगा। इस अभ्याास में भारतीय सेना की टुकड़ी का प्रतिनिधित्व बिहार रेजि‍मेंट की एक बटालियन करेगी, जिसमें एक टुकड़ी कमांडर की अगुवाई में कुल 90 सैन्यकर्मी शामिल हैं और कजाकिस्तान सेना का एक प्रतिनिधित्व एक कंपनी समूह द्वारा किया जाएगा।

4 (b) उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने हाल ही में नरेन्द्र मोदी सरकार के पहले सात साल के कार्यकाल पर ‘एक्सेलरेटिंग इंडिया: 7 इयर्स ऑफ मोदी गवर्नमेंट’ पुस्तक का विमोचन किया। इसके लेखक पूर्व केन्द्रीय मंत्री केजे अल्फोंस हैं।

5 (c) इसके तहत ग्रामीण स्तर पर अपशिष्ट जल प्रबंधन संबंधी गतिविधियों जैसे- दस लाख सोख-गड्ढों का निर्माण और अन्य ग्रेवाटर प्रबंधन गतिविधियों के माध्यम से अधिक-से-अधिक गाँवों को ओडीएफ प्लस गाँवों में परिवर्तित करने का प्रयास किया जाएगा। इस अभियान को आगामी 100 दिनों के लिये संचालित किया जाएगा। इस अभियान के माध्यम से न केवल गाँवों में ग्रेवाटर प्रबंधन के लिये वांछित बुनियादी संरचना अर्थात् सोख गड्ढों का निर्माण किया जाएगा, बल्कि जल के सतत् प्रबंधन में भी सहायता प्राप्त होगी।

Related Posts

Quick Connect

Whatsapp Whatsapp Now

Call +91 8130 7001 56