1- : विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization-WHO) के अनुसार अफ्रीका महाद्वीप के किस अंतिम देश के पोलियो मुक्त घोषित होने के बाद 25 अगस्त 2020 को पूरा अफ्रीका महाद्वीप वाइल्ड पोलियो से मुक्त हो गया है?
(a) नाइजीरिया
(b) सोमालिया
(c) कैमरुन
(d) बुरुंडी
Ans: (a)
2- वर्ष में जिस दिन विश्व प्राकृतिक संसाधनों के उपयोग के संदर्भ में पर्यावरणीय दृष्टि से ऋणात्मक स्थिति में आ जाता है, तब ‘अर्थ ओवरशूट डे’ मनाया जाता है। वर्ष 2020 में यह दिवस कब मनाया गया है?
(a) 20 अगस्त
(b) 22 अगस्त
(c) 25 अगस्त
(d) 25 जुलाई
Ans: (b)
3-वर्ल्ड वाइड फंड फॉर नेचर-इंडिया की केरल इकाई ‘सोसाइटी फॉर ओडोनेट स्टडीज़’ (SOS) ने हाल ही में थुंबीमहोत्सवम 2020 (Thumbimahotsavam 2020) का अयोजन किया। यह महोत्सव किस कीट को समर्पित है?
(a) तितली
(b) जुगनू
(c) ड्रैगन फ्लाई
(d) उपरोक्त सभी
Ans: (b)
4- जनजातीय बच्चों को उनकी मातृभाषा में पढ़ाने के लिये किस राज्य सरकार ने नमथ बसई कार्यक्रम (Namath Basai Programme) चलाया है?
(a) झारखंड
(b) महाराष्ट्र
(c) छत्तीसगढ़
(d) केरल
Ans: (d)
5- हाल के दिनों में समाचार पत्रों में चर्चित सतलज – यमुना लिंक नहर (SYL) परियोजना को लेकर किन राज्यों में विवाद बना हुआ है?
(a) पंजाब-राजस्थान
(b) पंजाब-हरियाणा और दिल्ली
(c) पंजाब-हरियाणा
(d) पंजाब-उत्तर प्रदेश
Ans: (c)
उत्तर एवं व्याख्या
1 (a) WHO ने वर्ष 1988 में वैश्विक पोलियो उन्मूलन पहल शुरू की थी, तब से लेकर अब तक लगभग पूरी दुनिया से पोलियो को खत्म किया जा चुका है। अफ्रीका में आखिरी बार पोलियो का मामला वर्ष 2016 में नाइजीरिया में आया था।
2 (b)अर्थ ओवरशूट डे का निर्धारण अंतर्राष्ट्रीय थिंक टैंक “ग्लोबल फुटप्रिंट नेटवर्क” से जुड़े शोधकर्त्ताओं करते हैं। इस वर्ष यह दिन कोरोना वायरस के प्रभाव के कारण पिछले वर्ष के मुकाबले 24 दिनों की देरी से आया है। पिछले वर्ष अर्थ ओवरशूट डे 29 जुलाई को मनाया गया था।
3 (b) ड्रैगनफ्लाई, एक कीट है जो ओडोनेट (Odonata) वर्ग से संबंधित है। एक वयस्क ड्रैगनफ्लाइ में बड़ी एवं बहुमुखी आँखें, दो जोड़ी मज़बूत पारदर्शी पंख (कभी-कभी रंगीन) और लंबी शरीरीरिक संरचना शामिल है।
4 (d) नमथ बसई कार्यक्रम ने आदिवासी बच्चों के लिये घर पर ही शिक्षा की ज़रूरत को महसूस करके सैकड़ों आदिवासी बच्चों को उनकी ऑनलाइन कक्षाओं से जोड़े रखने में सफलता पाई है।
5 (c) पंजाब और हरियाणा के बीच सतलुज यमुना के जल-बँटवारे को लेकर विवाद पिछले 50 साल से भी ज्यादा समय से गहराया हुआ है। पंजाब सरकार का कहना है कि राज्य में जल का स्तर बहुत कम है। गोया हम सतलुज-यमुना नहर के जरिए हरियाणा को पानी देते हैं तो पंजाब में पानी का संकट पैदा हो जाएगा। वहीं हरियाणा सरकार सतलुज के पानी पर अपना अधिकार जता रही है।

Related Posts

Leave a Reply