Daily Current Affairs Quiz: 26 February 2021

1- पूर्व केन्द्रीय मंत्री विजय सांपला को निम्नलिखित में से किस संवैधानिक संस्था का अध्यक्ष हाल ही में नियुक्त किया गया है?
(a) अनुसूचित जातियों के लिए राष्ट्रीय आयोग (NCSC)
(b) अनुसूचित जन जातियों के लिए राष्ट्रीय आयोग (NCST)
(c) भाषायी अल्पसंख्यको के लिए विशेष अधिकारी
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
Ans (a)
2- पूर्वोत्तर भारत के किस राज्य में ‘ग्रेटर टिपरालैंड’ के गठन को लेकर मांग तेज़ हो गई है?
(a) नगालैंड
(b) असम
(c) अरुणाचल प्रदेश
(d) त्रिपुरा
Ans (d)
3- पूर्व भारतीय राजनयिक अजय मल्होत्रा संयुक्त राष्ट्र के किस अंतरसरकारी निकाय की सलाहकार समिति के अध्यक्ष के रूप में चुने जाने वाले पहले भारतीय बन गए हैं?
(a) यूएनईपी
(b) यूएनडीपी
(c) यूएनएचआरसी
(d) डब्ल्यूएफपी
Ans: (c)
4- भारतीय सामाजिक कार्यकर्ता,अंजलि भारद्वाज को “इंटरनेशनल एंटी-करप्शन चैंपियंस अवार्ड” के लिए चुना गया है। यह पुरस्कार कौन प्रदान करता है?
(a) संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (UNHRC)
(b) संयुक्त राष्ट्र (UN)
(c) ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल
(d) अमेरिकी सरकार
Ans: (d)
5- उत्तर प्रदेश में किस निर्माणाधीन हवाई अड्डे को अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के संचालन के लिए विमानन नियामक महानिदेशालय (DGCA) से आवश्यक मंजूरी मिल गई है?
(a) चौधरी चरण सिंह हवाई अड्डा (लखनऊ)
(b) कुशीनगर हवाई अड्डा
(c) भगवान श्रीराम हवाई अड्डा (अयोध्या)
(d) लाल बहादुर शास्त्री हवाई अड्डा (वाराणसी)
Ans (b)
व्याख्या
1 (a) पूर्व केन्द्रीय मंत्री विजय सांपला अनुसूचित जाति के लिए राष्ट्रीय आयोग (NCSC) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। विजय सांपला वर्ष 2014-19 के बीच सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के राज्य मंत्री के रूप में काम कर चुके हैं।अनुसूचित जाति के लिए राष्ट्रीय आयोग की स्थापना संविधान के अनुछेद 338 के अंतर्गत वर्णित प्रवधानों के द्वारा की गई है।संविधान के अनुच्छेद 338 में अनुसूचित जातियों एवं जनजातियों के लिए एक विशेष अधिकारी की नियुक्ति का प्रावधान किया गया था।वर्ष 1990 में 65वें संविधान संशोधन अधिनियम के माध्यम से अनुसूचित जातियों एवं जनजातियों के लिए एक विशेष अधिकारी के स्थान पर एक उच्च स्तरीय बहुसदस्यीय राष्ट्रीय अनुसूचित जाति एवं जनजाति आयोग की स्थापना की गयी। 2003 के 89वें संविधान संशोधन अधिनियम के द्वारा इसे राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग (अनुच्छेद 338) और राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग (अनुच्छेद 338A) में बादल दिया गया।
2 (d) ग्रेटर टिपरालैंड, इंडिजिनस पीपुल्स फ्रंट ऑफ त्रिपुरा (IPFT) द्वारा की जा रही ‘टिपरालैंड’ की मांग का ही विस्तार है, जिसका उद्देश्य त्रिपुरा के आदिवासियों के लिये एक अलग राज्य का गठन करना है।
3 (c) पूर्व भारतीय राजनयिक अजय मल्होत्रा संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (UNHRC) की सलाहकार समिति के अध्यक्ष के रूप में चुने जाने वाले पहले भारतीय बन गए हैं। अजय मल्होत्रा रूसी संघ में भारत के राजदूत के रूप में काम कर चुके हैं। संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (UNHRC), संयुक्त राष्ट्र का एक अंतरसरकारी निकाय है।इसकी स्थापना पूर्ववर्ती मानव अधिकारों पर संयुक्त राष्ट्र आयोग के स्थान पर की गई है। इसका गठन वैश्विक स्तर पर मानवाधिकारों की रक्षा एवं उनको बढ़ावा देने के उद्देश्य से संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 15 मार्च 2006 को संकल्प 60/251 द्वारा किया गया था।
4 (d) भारतीय सामाजिक कार्यकर्ता,अंजलि भारद्वाज, जो पारदर्शिता और जवाबदेही के मुद्दों पर काम करती हैं, को “यूनाइटेड स्टेट इंटरनेशनल एंटी-करप्शन चैंपियंस अवार्ड” के लिए चुना गया है, उनके साथ-साथ 11 अन्य लोगों को भी इस पुरस्कार के लिए चुना गया है। इन नामों की घोषणा जो बाईडेन प्रशासन द्वारा की गई थी।वह एक 48 वर्षीय कार्यकर्ता हैं, जो ‘सतरक नागरिक संगठन (SNS)’ की संस्थापक भी हैं।
5 (b) उत्तर प्रदेश में निर्माणाधीन कुशीनगर हवाई अड्डे को अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के संचालन के लिए विमानन नियामक महानिदेशालय (DGCA) से आवश्यक मंजूरी मिल गई है. एक बार चालू होने के बाद, कुशीनगर हवाई अड्डा राज्य में तीसरी कार्यात्मक अंतर्राष्ट्रीय सुविधा बन जाएगी। वर्तमान में, उत्तर प्रदेश में दो अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे लखनऊ में चौधरी चरण सिंह अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा और वाराणसी में लाल बहादुर शास्त्री अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा हैं।

Related Posts

Leave a Reply