Daily Current Affairs Quiz: 26 December 2020

1- 15 वां सीआईआई-आईटीसी सस्टेनेबेलिटी पुरस्कार- 2020 किस सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम को दिया गया है?
(a) ऑयल इंडिया लिमिटेड (OIL)
(b) ऑयल एंड नेचुरल गैस कार्पोरेशन लिमिटेड (ONGC)
(c) भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (BHEL)
(d) नेशनल थर्मल पावर कार्पोरेशन लिमिटेड (NTPC)
Ans (d)
1 (d) 15वां सीआईआई-आईटीसी सस्टेनेबेलिटी पुरस्कार- 2020 सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम नेशनल थर्मल पावर कार्पोरेशन लिमिटेड (NTPC) को दिया गया है। यह पुरस्कार सीएसआर के क्षेत्र में सीआईआई-आईटीसी द्वारा दिया जाने वाला सर्वोच्च पुरस्कार है। एनटीपीसी एकमात्र सार्वजनिक क्षेत्र का उपक्रम (PSU) है, जिसने कॉरपोरेट उत्कृष्टता श्रेणी में इस पुरस्कार को प्राप्त किया है। एनटीपीसी ने यह प्रतिष्ठित पुरस्कार लगातार दूसरी बार प्राप्त किया है। इससे पहले साल 2019 में भी एनटीपीसी लिमिटेड को इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

2- हाल ही में केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने भारत में डायरेक्ट टू होम (DTH) सेवाओं में विदेशी प्रत्यक्ष निवेश (FDI) की सीमा बढ़ा कर कितनी कर दी है?
(a) 25 प्रतिशत
(b) 100 प्रतिशत
(c) 49 प्रतिशत
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
Ans: (b)
2 (b) केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने भारत में डायरेक्ट टू होम (DTH) सेवाएं प्रदान करने के लिए लाइसेंस प्राप्त करने से जुड़े दिशा-निर्देशों में संशोधन के प्रस्तावों को स्वीकृति दी है। इसके तहत डीटीएच के लिए लाइसेंस वर्तमान के 10 वर्ष के बजाय अब 20 वर्ष की अवधि के लिए जारी किया जाएगा। लाइसेंस फीस को तिमाही आधार पर कलेक्ट किया जाएगा। डीटीएच सेक्टर में 100 फीसदी एफडीआई (प्रत्यक्ष विदेशी निवेश) की भी अनुमति दी जाएगी। अभी इस सेक्टर में एफडीआई की सीमा 49 फीसदी है।
3-संयुक्त राष्ट्र महिला (UN Women) और भारत की किस राजेय सरकार ने भारत के पहले जेंडर डेटा हब की स्थापना के लिए समझौता किया है?
(a) मध्य प्रदेश
(b) कर्नाटक
(c) केरल
(d) तेलंगाना
Ans: (c)
3 (c) संयुक्त राष्ट्र महिला और केरल सरकार ने भारत के पहले जेंडर डेटा हब की स्थापना के लिए समझौता किया है। केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की उपस्थिति में इस संबंध में एक समझौता ज्ञापन (MOU) पर हस्ताक्षर किए गए। सह-संचालन के तीन प्रमुख क्षेत्रों – द जेंडर पार्क में जेंडर डेटा सेंटर की स्थापना, लिंग समानता पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन के दूसरे संस्करण का शुभारंभ, और लैंगिक समानता पर वैश्विक मानक फ्रेमवर्क प्रयासों को बढ़ाना और महिलाओं का सशक्तिकरण में सहयोग करना समझौता ज्ञापन में निर्दिष्ट किया गया है।

4- अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देश के सबसे प्रतिष्ठित सम्मानों में से एक चीफ कमांडर स्तर का लीजन ऑफ मेरिट (Legion of Merit)दिया है। इस संबंध में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए-
1- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भारत के पहले प्रधानमंत्री हैं जिन्हें यह सम्मान प्रदान किया गया है।
2-प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के अलावा अनेक भारतीयों को यह सम्मान प्रदान किया गया है।
उपरोक्त में से कौन सा/से कथन सही है/हैं-
(a) केवल 1
(b) केवल 2
(c) 1 व 2 दोनों
(d) न 1 न ही 2
Ans: (b)
4 (b)अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देश के सबसे प्रतिष्ठित सम्मानों में से एक लीजन ऑफ मेरिट (Legion of Merit) दिया है। पीएम मोदी को यह सम्मान चीफ कमांडर डिग्री स्तर का दिया गया है। भारत और अमेरिका के बीच रणनीतिक सहयोग बढ़ाने का नेतृत्व करने के लिए पीएम मोदी को यह सम्मान दिया गया है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पहले किन भारतीयों को मिला है ये सम्मान?
• फ़ील्ड मार्शल केएम करियप्पा – भारतीय सेना – साल 1950 (डिग्री-चीफ़ कमांडर)
• जनरल सत्यवंत मल्लाना श्रीगणेश – भारतीय सेना (1955) (डिग्री-चीफ़ कमांडर)
• जनरल राजेंद्रसिंघ जी जाडेजा – भारतीय सेना – 1946 (डिग्री- कमांडर)
• एडमिरल जाल कुरसेत जी – भारतीय नौ सेना – 1978 (डिग्री- कमांडर)
• जनरल बिक्रम सिंह – भारतीय थल सेना – 2013 (डिग्री- कमांडर)
• जनरल दलबीर सिंह – भारतीय थल सेना – 2018 (डिग्री- कमांडर

5- भारत की पहली लिथियम रिफाइनरी (India’s first Lithium refinery) कहां शुरू होने जा रही है?
(a) हिमाचल प्रदेश
(b) राजस्थान
(c) तमिलनाडु
(d) गुजरात
Ans: (d)
5 (d) भारत की पहली लिथियम रिफाइनरी (India’s first Lithium refinery) शुरू होने जा रही है. यहां पर लीथिम ओर को प्रोसेस करने का काम किया जाएगा। मणिकरण पावर लिमिटेड इस रिफाइनरी में 1 हजार करोड़ रुपये का निवेश करेगी. मणिकरण पावर लिमिटेड पावर ट्रेडिंग और एनर्जी के क्षेत्र में देश की बड़ी कंपनियों में से एक है.
उत्तर एवं व्याख्या

Related Posts

Leave a Reply