Follow Us On

1- : हाल के दिनों में समाचारों में चर्चित विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के कोवैक्स एलायंस का उद्देश्य क्या है?
(a) कोरोना वैक्सीन के विकास की वैश्विक गतिविधियों की निगरानी करना।
(b) कोरोना वैक्सीन का सामूहिक रुप से विकास करना।
(c) कोरोना वैक्सीन के विकास के दावों की सत्यता की जांच करना।
(d) कोविड-19 की वैक्सीन का विकास और उसे पूरी दुनिया में समान रूप से पहुंचाना।
Ans: (d)
 
 
2- एपिवैक कोरोना (EpiVacCorona) नामक कोरोना की एक और वैक्सीन तैयार की गई है, इस वैक्सीन का विकास किस देश ने किया है?
(a) जर्मनी
(b) रूस
(c) फ्रांस
(d) कनाडा
Ans: (b)
 
 
3- सार्वजनिक क्षेत्र के एक उपक्रम नेशनल फर्टिलाइजर लिमिटेड (NFL) ने नोएडा स्थित अपने कॉर्पोरेट कार्यालय की बाहरी दीवारों को भारत की प्रसिद्ध वारली लोक चित्रकला से सजाया है। इस कारण से समाचारों में रही यह चित्रकला भारत के किस राज्य से संबंधित है?
(a) उत्तर प्रदेश
(b) छत्तीसगढ़
(c) राजस्थान
(d) महाराष्ट्र
Ans: (d)
 
 
4-“आत्मनिर्भर भारत अभियान” के तहत “हनी मिशन ” प्रवासियों को रोजगार देने के लिए चलाया जा रहा है। इस मिशन का संचालन किसके द्वारा किया जा रहा है?
(a)  खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग
(b)  किसान कल्याण मंत्रालय
(c)  श्रम एवं रोजगार मंत्रालय
(d)  हरियाणा सरकार
Ans: (a)
 
 
5- महाराष्ट्र समेत देश के तमाम भागों में इन दिनों गणेश उत्सव मनाया जा रहा है। मुख्य रुप से महाराष्ट्र का यह लोक पर्व हर साल  गणेश चतुर्थी के बाद दस दिनों तक आयोजित किया जाता है। यह पर्व भारतीय स्वतंत्रता के किस राष्ट्रीय नायक ने शुरु करवाया था-
(a)  लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक
(b)  गोपाल कृष्ण गोखले
(c)  वीडी सावरकर
(d)  देशबंधु चितरंजन दास
Ans: (a)
 
 

उत्तर एवं व्याख्या

 
1(d) कोवैक्स वास्तव में विश्व स्वास्थ्य संगठन और गावी वैक्सीन अलायंस का एक अभियान है। इसमें  कोविड-19 के वैक्सीन को डेवलप करने और उसे पूरी दुनिया में समान रूप से पहुंचाने की योजना तैयार की गई है।
 
 
2 (b) रूस दूसरी कोरोना वायरस वैक्सीन बनाने में सफलता हासिल कर ली है। इससे पहले भी रुस कोरोना की विश्व की पहली कोरोना वैक्सीन बना कर लॉन्च कर चुका है। इस वैक्सीहन को एपिवैक कोरोना (EpiVacCorona) नाम दिया गया है। जबकि पहली वैक्सीन का नाम स्पूतनिक-V है।
 
 
3(d) महाराष्‍ट्र अपनी वारली लोक चित्रकला के लिए प्रसिद्ध है। वारली एक बड़ी जनजाति है जो पश्‍चिमी भारत के महाराष्ट्र के ठाणे ज़िले में बसी है। वारली कला इसी जनजाति की रोजमर्रा की जिंदगी और सामाजिक जीवन का सजीव चित्रण है।
 
 
4(a) खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) ने अपने प्रमुख “हनी मिशन” कार्यक्रम के माध्यम से प्रवासी कामगारों को स्थानीय रोजगार का अवसर उपलब्ध कराने का अभियान शुरु किया है।
 
 
5 (a) लोकमान्य तिलक ने 1894 में जनमानस में सांस्कृतिक चेतना जगाने, अंग्रेजों के खिलाफ सन्देश देने और लोगों को एकजुट करने के लिए ही सार्वजनिक गणेश उत्सव की शुरूआत की थी। यही नहीं लोकमान्य तिलक ने शिवाजी उत्सव का आयोजन भी ब्रिटिश सरकार विरोधी भावना को भड़काने के लिए किया था। बीसवीं सदी में सार्वजनिक गणेश उत्सव बहुत लोकप्रिय हो गया। वीर सावरकर और कवि गोविंद ने नासिक में गणेशोत्सव मनाने के लिए ”मित्रमेला” नामक संस्था बनाई थी जो बड़े पैमाने पर धार्मिक आयोजन करती थी

Related Posts

Leave a Reply

Quick Connect

Whatsapp Whatsapp Now

Call +91 8130 7001 56