Daily Current Affairs Quiz: 25 November 2020

1- भारत के किस टाइगर रिजर्व को 13 देशों के बीच उत्कृष्ट मानते हुए पहला अंतरराष्ट्रीय टीएक्स-2 पुरस्कार (first TX2 International Award) दिया गया है।

(a) कार्बेट टाइगर रिजर्व

(b) दुधवा टाइगर रिजर्व

(c) पीलीभीत टाइगर रिजर्व

(d) राजाजी टाइगर रिजर्व

Ans (c)

2-तमिलनाडु की तरफ तेजी से बढ़ रहे चक्रवात निवार (Cyclone Nivar) के 25 नवंबर को तट से टकराने की आशंका है। निवार नाम किस देश की सूची से लिया गया है?

(a) मालदीव

(b) ईरान

(c) श्रीलंका

(d) पाकिस्तान

Ans: (b)

3- खिलाड़ियों की सुरक्षा में सुधार के लिये अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने नया नियम जारी करते हुए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में खेलने की न्यूनतम आयु निर्धारित कर दी है। इसके तहत अंडर 19 में किस उम्र से कम के युवा नहीं खेल सकेंगे।

(a) 14 साल

(b) 15 साल

(c) 16 साल

(d) 18 साल

Ans: (b)

4-  भारत के नियंत्रक और महालेखापरीक्षक (CAG) गिरीश चंद्र मुर्मू को तीन वर्ष के कार्यकाल के लिये किस अंतर्राष्ट्रीय संघ का बाह्य लेखापरीक्षक (External Auditor) चुना गया है?

(a)  संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP)

(b)  संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP)

(c)  अंतर-संसदीय संघ (IPU)

(d)  विश्व आर्थिक मंच (WEF)

Ans: (c)

5- दक्षिण भारत की प्रसिद्ध तुंगभद्रा नदी के सम्मान में  तुंगभद्रा पुष्करालु त्यौहार 12 वर्ष उपरांत कहां मनाया जा रहा है?

(a)  तेलंगाना

(b)  आंध्र प्रदेश

(c)  कर्नाटक

(d)  ओडिशा

Ans: (b)

उत्तर एवं व्याख्या

1 (c) यह पुरस्कार बाघों की वंशवृद्धि मामले में तेजी से बढ़े आंकड़ों के आधार पर दिया वर्चुअली दिया गया है। यूनाइटेड नेशनल डवलपमेंट प्रोग्राम (UNDP) और इंटरनेशनल यूनीयन फॉर कंजरवेशन ऑफ नेचर(IUCN) की तरफ से आयोजित एक वर्चुअल समोराह में पीलीभीत के टाइगर रिजर्व को नंबर वन बताया गया है।संस्था की मिंडोरी पैक्सटन ने वर्चुअली समारोह में पीलीभीत को यह अवार्ड प्रदान किया। पीलीभीत में 2014 में बाघों की संख्या 25 थी और 2018 में यह संख्या 65 हो गई।

2 (b) भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने विश्व मौसम विज्ञान संस्थान (WMO)और यूनाइटेड नेशंस इकोनॉमिक एंड सोशल कमीशन फॉर एशिया एंड द पेसिफिक (UNSCAP) के साथ मिलकर उत्तर हिंद महासागर क्षेत्र में ऊष्णकटिबंधीय चक्रवातों के 169 नए नाम जारी किए हैं।यह नाम 13 सदस्य देशों (प्रत्येक के 13 नाम) के ऊष्णकटिबंधीय चक्रवात (ट्रॉपिकल साइक्लोन) पर बने डब्ल्यूएमओ/एस्केप पैनल के सहयोग से सामने आए हैं। ये सदस्य देश बांग्लादेश, भारत, मालदीव, म्यांमार, ओमान, पाकिस्तान, श्रीलंका, थाईलैंड, ईरान, कतर, सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात और यमन हैं।

3 (b)अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) द्वारा जारी नियमों के मुताबिक, 15 वर्ष से कम उम्र के किसी भी खिलाड़ी को किसी भी पुरुष या महिला या अंडर-19 (U-19) अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में हिस्सा लेने की अनुमति नहीं दी जाएगी। इन नियमों का मुख्य उद्देश्य युवा खिलाड़ियों की सुरक्षा सुनिश्चित करना है।

4 (c)भारत के नियंत्रक और महालेखापरीक्षक (CAG) पहले भी विभिन्न अंतर्राष्ट्रीय संगठनों जैसे-  विश्व स्वास्थ्य संगठन(WHO) और खाद्य एवं कृषि संगठन (FAO) आदि के बाह्य लेखापरीक्षक के रूप में कार्य कर चुके हैं।बाह्य लेखापरीक्षक के रूप में भारत का नियंत्रक और महालेखापरीक्षक (CAG) संगठन के संचालन में अधिक पारदर्शिता, दक्षता एवं प्रभावशीलता लाने में सहायता करेगा।अंतर-संसदीय संघ (IPU) अलग-अलग देशों की संसदों (Parliaments) का एक वैश्विक संगठन है, जिसकी शुरुआत वर्ष 1889 में एक छोटे समूह के रूप में हुई थी और वर्तमान में यह अलग-अलग देशों की संसदों के एक वैश्विक संगठन के रूप में विकसित हुआ है। वर्तमान में इस संगठन में कुल 179 सदस्य देश शामिल हैं।

5 (b)आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी ने 20 नवंबर 2020 को तुंगभद्रा नदी के सम्मान में तुंगभद्रा तट के समीप सांकल बाग पुष्कर घाट पर आयोजित 12 दिवसीय तुंगभद्रा पुष्करालु त्यौहार का शुभारंभ किया। इस त्यौहार का आयोजन तब किया जाता है, जब बृहस्पति मकर राशि में प्रवेश करता है। यह त्योहार इस दृष्टि से काफी महत्त्वपूर्ण है कि इसका आयोजन प्रत्येक 12 वर्ष की अवधि में एक बार किया जाता है। इसमें चार मंडपम; यज्ञशाला-वास्तु, सर्वतोभद्र, योगिनी और नवग्रह मंडपम की प्रार्थना की जाती है

Related Posts

Leave a Reply