1- हाल ही में भारत सरकार द्वारा आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत विकसित किए गए‘सत्यभामा पोर्टल’ को लांच किया गया। इसका संबंध किस मंत्रालय से है-
(a) संस्कृति मंत्रालय
(b) मानव संसाधन विकास मंत्रालय
(c) खान मंत्रालय
(d) वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय

2- 23 जून 2020 को चीन का BeiDou-3 सिस्टम पूरी तरह कमीशन हो गया है। यह वास्तव में क्या है?
(a) चीन का अपना निजी इंटरनेट तंत्र
(b) चीन का सर्च इंजन जो गूगल को टक्कर देने के लिए बनाया गया है
(c) चीन का नेवीगेशन सिस्टम जो अमेरिका के जीपीएस के समान है
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं।

3- केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड ( Central Board of Indirect Taxes and Customs (CBIC) ने एक सुरक्षित क्यूआर कोड शिपिंग बिल “Turant Customs” की शुरुआत की है। सीबीईसी वित्त मंत्रालय के किस विभाग के अंतर्गत आता है ?
(a) वितीय सेवाएं विभाग
(b) निवेश एवं सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग
(c) आर्थिक मामले विभाग
(d) राजस्व विभाग

4- निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए-
1- भारतीय नौसेना द्वारा राष्ट्रीय प्रयास के एक भाग के रूप में विदेशों से भारतीय नागरिकों को वापस लाने के लिये ‘ऑपरेशन समुद्र सेतु’ संचालित किया जा रहा है।
2- भारतीय वायुसेना द्वारा विदेशों से भारतीय नागरिकों को वापस लाने के लिये ‘वंदे भारत मिशन’ संचालित किया जा रहा है।
उपरोक्त में से कौन सा/से कथन सही है/ हैं-
(a) केवल 1
(b) केवल 2
(c) 1 व 2 दोनों
(d) न 1 न ही 2

5- हाल ही में जैन तेरापंथ धर्मसंघ के दसवें आचार्य महाप्रज्ञ का जन्मशताब्दी समारोह मनाया गया। उन्होंने भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ ए.पी.जे. अब्दुल कलाम के साथ निलकर कौन सी पुस्तक लिखी थी?

(a) द फैमिली एण्ड द नेशन
(b) इकोनोमिक्स ऑफ महावीरा
(c) डेमोक्रेसी
(d) ये सभी

उत्तर और व्याख्या:
1 (c) खान मंत्रालय की विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी योजना प्रोग्राम स्कीम हेतु आत्मनिर्भर भारत के लिए जारी ‘सत्यभामा पोर्टल’का पूरा नाम Science and Technology Yojana for Atmanirbhar Bharat in Mining Advancement है।इसे NITI Aayog के NGO Darpan पोर्टल के साथ एकीकृत किया गया है।पोर्टल से योजनाओं के क्रियान्वयन में दक्षता बढ़ेगी और साथ ही यह परियोजनाओं की ऑनलाइन निगरानी और धन / अनुदान के उपयोग के साथ परियोजना प्रस्तावों को ऑनलाइन जमा करने की अनुमति देगा।
2 (c) 23 जून 2020 को चीन ने अपने ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम BeiDou-3 के अंतिम सैटेलाइट को लॉन्च कर दिया है।चीन ने BeiDou को साल 2000 में लॉन्च किया था। तब यह प्रणाली केवल चीन में ही सैटेलाइट नेविगेशन की सुविधा प्रदान करती थी। लेकिन, 2012 में चीन ने इसका विस्तार एशिया प्रशांत क्षेत्र में जीपीएस सर्विस देने के लिए कर लिया। अब जबकि इस प्रणाली का आखिरी सैटेलाइट लॉन्च हो गया है तब चीन को पूरे विश्व में जीपीएस की वैश्विक कवरेज मिल सकेगी।
3 (d)गुड्स एंड सर्विस टैक्स (GST) के लागू होने के बाद सेंट्रल बोर्ड ऑफ एक्साइज एंड कस्टम्स (CBEC) का नाम बदलकर 2018 में Central Indirect Taxes and Customs (CBIC) कर दिया गया है।सीबीआईसी वित्त मंत्रालय के तहत राजस्व विभाग के अंतर्गत आता है।सीबीआईसी सीमा शुल्क (Customs) , केंद्रीय उत्पाद शुल्क (Customs), गुड्स एंड सर्विस टैक्स (GST) और तस्करी की रोकथाम के संबंध में नीति के निर्माण के कार्यों से संबंधित है।
4 (a) वंदे भारत निशन के अंतर्गत विदेशों में फंसे लगभग 15000 भारतीय नागरिकों को वापस लाने की योजना है। इसके लिये भारत सरकार द्वारा लगातार एयर इंडिया की उड़ानों का संचालन किया जा रहा है।
5 (a) द फैमिली एण्ड द नेशन नाम की पुस्तक डॉ. कलाम एवं जन मुनि आचार्य महाप्रज्ञ ने मिल कर लिखी है। बाकी आचार्य महाप्रज्ञ की स्वयं लिखी हैं।