Daily Current Affairs Quiz: 25 January 2021

1- हाल ही में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन (Emmanuel Macron) ने ग्रेट ग्रीन वॉल (Great Green Wall) प्रोजेक्ट के लिए लगभग 14 बिलियन डॉलर की रकम देने की घोषणा की है। यह प्रोजेक्ट कहां प्रस्तावित है?

(a)  एशिया

(b)  यूरोप

(c)  अफ्रीका

(d)  दक्षिण अमेरिका

Ans (c)

2- हाल ही में भारतीय मूल के अमेरिकी प्रोफेसर निखिल श्रीवास्तव को दो अन्य लोगों के साथ 2021 के प्रतिष्ठित माइकल एवं शीला हेल्ड पुरस्कार  का संयुक्त विजेता घोषित किया गया है। यह पुरस्कार किस क्षेत्र में दिया जाता है?

(a) साहित्य

(b) विज्ञान

(c) गणित

(d) पर्यावरण

Ans-(c)

3- हाल ही में संयुक्त राष्ट्र की पहल पर परमाणु हथियारों पर प्रतिबंध लगाने वाली पहली संधि (Nuclear Weapon Prohibition Treaty) प्रभावी हो गई है। इस संबंध में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए?

1- संयुक्त राष्ट्र जनरल एसेंबली ने इस संधि को जुलाई 2017 में मंजूरी दी थी, जिसे 120 से अधिक देशों ने समर्थन दिया था।

2- भारत इस संधि का भाग नहीं है।

3- परमाणु शक्ति संम्पन्न देशों ने भी इसे स्वीकार नहीं किया है।

उपरोक्त में से कौन सा / से कथन सही है/हैं-

(a) 1 व 2

(b) 2 व 3

(c) 1 व 3

(d) ये सभी

Ans: (d)

4-  अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) ने 19 जनवरी, 2021 को अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर एबेल 370 की एक तस्वीर साझा की थी। यह क्या है?

(a) विशाल आकाशगंगा क्लस्टर

(b) शनि का नया उपग्रह

(c) पृथ्वी की ओर बढ़ रहा क्षुद्र ग्रह

(d) जीवन की संभावनायुक्त ग्रह

Ans: (a)

5- हाल ही में समताप मंडल में बैलून स्थापित कर इंटरनेट उपलब्ध कराने वाले ‘लून’ को बंद करने की घोषणा इसे संचालित करने वाली कंपनी द्वारा की गई है। यह किस कंपनी की परियोजना है?

(a)  माइक्रोसॉफ्ट

(b)  पेपॉल

(c)  गूगल अल्फाबेट

(d)  उपरोक्त में से कोई नहीं

Ans: (c)

उत्तर एवं व्याख्या

1 (c)अफ्रीकी संघ ने इस प्रोजेक्ट की शुरुआत 2007 में की थी। इसमें सहारा मरूस्थल की दक्षिण सीमा से लगे 11 देश और अंतर्राष्ट्रीय पार्टनर शामिल हैं। इस प्रोजेक्ट के माध्यम से पश्चिम से पूर्व की ओर अफ्रीकी महाद्वीप के 8000 किलोमीटर लंबे और 15 किलोमीटर चौड़े क्षेत्र में पेड़-पौधों के साथ-साथ वनस्पति और घास उगाई जाएगी।

2 (c) कैडिसन-सिंगर समस्या और रामानुजन ग्राफ पर लंबे समय तक अनुत्तरित सवालों को हल करने के लिए एक युवा भारतीय गणितज्ञ निखिल श्रीवास्तव को दो अन्य लोगों के साथ 2021 के प्रतिष्ठित माइकल एवं शीला हेल्ड पुरस्कार  का संयुक्त विजेता घोषित किया गया है। कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, बर्कले के निखिल श्रीवास्तव, इकोल पॉलिटेक्निक फेडरल डी लॉसाने (EPFL) के एडम मार्कस और येल विश्वविद्यालय के डैनियल एलन स्पीलमैन को 2021 का ‘माइकल एंड शीला हेल्ड प्राइज’ प्रदान किया जाएगा।

3 (d) संयुक्त राष्ट्र जनरल एसेंबली ने इस संधि को जुलाई 2017 में मंजूरी दी थी, जिसे 120 से अधिक देशों ने समर्थन दिया था। यह अब अंतरराष्ट्रीय कानून का हिस्सा है। विश्व को विनाशकारी शस्त्रों से बचाने की इस पहल को ऐतिहासिक कदम बताया जा रहा है।भारत ने कहा कि वह परमाणु-हथियार निषेध संधि (Nuclear Weapon Ban Treaty) का समर्थन नहीं करता और इससे उत्पन्न होने वाले किसी भी दायित्वों के लिए बाध्य नहीं है। हालांकि, इस Treaty को भारत सहित परमाणु हथियारों से लैस या जिनके पास इसके होने की संभावना है, किसी भी देश ने समर्थन नहीं दिया था।

4 (a) नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) ने 19 जनवरी, 2021 को अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर विशाल आकाशगंगा क्लस्टर – एबेल 370 की एक तस्वीर साझा की थी।एबेल 370 आकाशगंगा क्लस्टर पृथ्वी से 4.9 बिलियन प्रकाश वर्ष दूर तारामंडल सेटस में स्थित है। एबेल 370 आकाशगंगा क्लस्टर में सैकड़ों आकाशगंगाओं का घर होने की सूचना मिली है। इसका नाम जॉर्ज एबेल के नाम पर रखा गया है, जिन्होंने इस आकाशगंगा को सूचीबद्ध किया था।

5 (c) गूगल की पेरेंट कंपनी अल्फाबेट अपने इंटरनेट बैलून प्रोजेक्ट ‘लून’ को बंद कर रही है।कंपनी ने लून को टेलीकॉम टावर के सस्ते विकल्प के तौर पर शुरू किया था। लेकिन उसका यह बिजनेस घाटे वाला साबित हो रहा है। अल्फाबेट ने लून को 2011 में शुरू किया था। इसका उद्देश्य दुनिया के ऐसे इलाकों में मोबाइल नेटवर्क स्थापित करना था, जहां टेलीकॉम टावर लगाना बहुत महंगा या जोखिम भरा होता है। कंपनी ने इसके लिए टेनिस कोर्ट के आकार के बैलून का इस्तेमाल किया। यह सोलर पावर से चलता है।

Related Posts

Leave a Reply