Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz: 25 August 2021

1- हाल ही में भारतीय नौसेना का लैंडिंग शिप टैंक आईएनएस ऐरावत 24 अगस्त 2021 को इंडोनेशिया के जकार्ता में तंजुंग प्रियक पोर्ट पर 10 लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन (LMO) कंटेनर देने के लिए पहुंचा। यह किस मिशन के तहत यहां पहुंचा है?
(a) मिशन सेतुबंध
(b) मिशन सागर
(c) मिशन वंदे भारत
(d) मिशन सेतु समुद्र

2- अंडर-20 विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में 17 वर्षीय शैली सिंह ने इतिहास रच दिया है। शैली सिंह ने किस स्पर्धा में रजत पदक अपने नाम किया?
(a) डिस्कस थ्रो
(b) 400 मीटर दौड़
(c) लंबी कूद
(d) मैराथन दौड़

3- हाल ही में गिरिराज सिंह, केंद्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राजमंत्री ने इसरो के भुवन जीपीएस पर आधारित “युक्तधारा” का शुभारंभ किया?
(a) भू-स्थानिक योजना पोर्टल
(b) भूलेख का पोर्टल
(c) भू संपदा का विवरण देने वाला पोर्टल
(d) उपरोक्त सभी

4 – हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा बनाई गई एनएस विश्वनाथन कमेटी ने अपनी रिपोर्ट सौंपी दी है। यह कमेटी बनाई गई थी?
(a) ग्रामीण सहकारी बैंकों की स्थापना को लेकर
(b) शहरी सहकारी बैंकों की संरचना को लेकर
(c) सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के निजीकरण को लेकर
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं

5- अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद से भारतीय वायु सेना अफगानिस्तान में फंसे भारतीयों को बाहर निकालने का काम कर रही है। भारत सरकार ने इस ऑपरेशन को क्या नाम दिया है?
(a) डेजर्ट स्ट्रोम
(b) ऑपरेशन ‘देवी शक्ति’
(c) ऑपरेशन रक्षा
(d) ऑपरेशन एयरलिफ्ट

उत्तर एवं व्याख्या

1 (b)भारतीय नौसेना का लैंडिंग शिप टैंक आईएनएस ऐरावत 24 अगस्त 2021 को इंडोनेशिया के जकार्ता में तंजुंग प्रियक पोर्ट पर 10 लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन (LMO) कंटेनर देने के लिए पहुंचा।इंडोनेशिया सरकार द्वारा कंटेनरों की आवश्यकता जताई गई थी जिसके आधार पर आईएनएस ऐरावत द्वारा यह डिलिवरी की गई है। इंडोनेशिया में जहाज से चिकित्सा का सामान उतरने का काम पूरा होने पर, चल रहे मिशन सागर के हिस्से के रूप में, आईएनएस ऐरावत इस क्षेत्र के अन्य मित्र देशों को चिकित्सा आपूर्ति प्रदान करना जारी रखेगा।

2 (c) अंडर-20 विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में 17 वर्षीय शैली सिंह ने इतिहास रच दिया है। लंबी कूद की उभरती हुई खिलाड़ी और दिग्गज अंजू बॉबी जॉर्ज से खेल की सीख लेने वाली शैली ने 6.59 मीटर की छलांग के साथ रजत पदक अपने नाम किया।शैली स्वर्ण पदक से सिर्फ एक सेंटीमीटर से चूक गईं। शैली अब अंडर-20 विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप के इतिहास में लंबी कूद में पदक जीतने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बन गई हैं।

3 (a) हाल ही में गिरिराज सिंह, केंद्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राजमंत्री ने इसरो के भुवन जीपीएस पर आधारित “युक्तधारा” भू-स्थानिक योजना पोर्टल का शुभारंभ किया।इस पोर्टल से रिमोट सेंसिंग और जीआईएस आधारित जानकारियों का उपयोग करते हुए नई मनरेगा परिसंपत्तियों की योजना बनाने में सुविधा प्राप्त होगी। यह प्लेटफॉर्म विभिन्न राष्ट्रीय ग्रामीण विकास कार्यक्रमों यानी मनरेगा, एकीकृत वाटरशेड प्रबंधन कार्यक्रम, पर ड्रॉप मोर क्रॉप और राष्ट्रीय कृषि विकास योजना आदि के अंतर्गत बनाई गई परिसंपत्तियों (जियोटैग) के भंडार के रूप में कार्य करेगा, जिसमें फील्ड फोटोग्राफी भी शामिल है।

4 (b) इसी साल 5 फरवरी को भारतीय रिज़र्व बैंक ने पूर्व डिप्टीा गवर्नर एन एस विश्वयनाथन की अगुवाई में प्राइमरी (शहरी) सहकारी बैंक को लेकर एक एक्सपर्ट कमेटी बनाने की घोषणा की थी। आरबीआई के पूर्व डिप्टी गवर्नर एनएस विश्वनाथन की अगुवाई वाली कमेटी ने न्यूीनतम 300 करोड़ रुपये की पूंजी के साथ एक अम्ब्रे्ला संस्थाअन बनाने का सुझाव दिया है।

5 (b) अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद से भारत सरकार अफगानिस्तान में फंसे भारतीयों को बाहर निकालने का काम कर रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक अब तक 750 से अधिक भारतीय सहित अन्य देशों के लोगों को अफगानिस्तान से बाहर निकाला गया है। अब भारत सरकार ने इस ऑपरेशन को ‘देवी शक्ति’ का नाम दिया है।

Related Posts

Quick Connect

Whatsapp Whatsapp Now

Call +91 8130 7001 56