1- : हाल ही में टर्की के राष्ट्रपति रैचप तैयप एर्दोगन ने देश में प्राकृतिक गैस के विशाल भंडार मिलने की घोषणा की है, यह भंडार कहां खोजे गए हैं?
(a) भूमध्य सागर में
(b) काला सागर
(c) अदन की खाड़ी
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
Ans: (b)
 
2- अश्विनी भाटिया को हाल ही में किस बैंक के प्रबंध निदेशक (MD) के रूप में नियुक्त किया गया है?
(a) यूको बैंक
(b) पंजाब नेशनल बैंक (PNB)
(c) भारतीय स्टेट बैंक (SBI)
(d) बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB)
Ans: (c)
 
3- तुर्की के राष्ट्रपति रैचप तैय्यप एर्दोगन ने ऐतिहासिक हागिया सोफिया संग्रहालय के बाद अब ऐतिहासिक चोरा चर्च (Chora Church) को एक मस्जिद में बदलने का फैसला किया है। यह टर्की के किस शहर में स्थित है?
(a) अकरा
(b) इस्तांबुल
(c) अंतालया
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
Ans: (b)
 
4- हाल ही में केंद्र सरकार ने ट्रांसजेंडर व्यक्तियों के लिए एक राष्ट्रीय परिषद का गठन किया है जिसकी अधिसूचना 21 अगस्त, 2020 को जारी की गई है। इस संबंध में निम्निखित कथनों पर विचार कीजिए-
1- केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री इसके अध्यक्ष (पदेन)और केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता राज्य मंत्री इसके उपाध्यक्ष (पदेन)होंगे।
2- ट्रांसजेंडर व्यक्तियों के संबंध में नीतियों,कार्यक्रमों,कानून और परियोजनाओं के निर्माण पर केंद्र सरकार को सलाह देना इसके मुख्य कार्य हैं।
3- ट्रांसजेंडर व्यक्तियों के उत्पीड़न के मामलों में इसे फौजदारी न्यायालय की शक्ति प्राप्त होगी।
उपरोक्त में से कौन सा/से कथन सही है/हैं-
(a) केवल 2
(b) 1 व 2
(c) 2 व 3
(d) ये सभी
Ans: (b)
 
5- हाल ही में असम के किस शहर में देश का सबसे लंबा रिवर रोपवे आम जनता को समर्पित किया गया?
(a) दिसपुर
(b) गुवाहाटी
(c) डिब्रूगढ़
(d) तेजपुर
Ans: (b)
 

उत्तर एवं व्याख्या

1 (b) टर्की के राष्ट्रपति रैचप तैय्यप एर्दोगन के अनुसार तुर्की ने काला सागर में अब तक के सबसे बड़े गैस के भंडार की खोज की है। इस प्राकृतिक गैस का उत्पादन वर्ष 2023 से होने लगेगा। इस खोज के बाद अब तुर्की की गैस के लिए विदेशी निर्भरता और कम हो जाएगी। तुर्की के ड्रिलिंग शिप फेथ ने काला सागर में इस गैस के भंड़ार का पता लगाया है।
 
2 (c) अश्विनी भाटिया को 20 अगस्त 2020 को भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के प्रबंध निदेशक (एमडी) के रूप में नियुक्त किया गया। वह वर्तमान में एसबीआई में उप प्रबंध निदेशक के पद पर कार्यरत हैं।
 
3 (b) मध्य काल का चोरा चर्च इस्तांबुल शहर की प्राचीन दीवारों के नज़दीक मौजूद है, जिसमें 14वीं शताब्दी की बाईजान्टिक मोज़ाइक और भित्तिचित्रों में बाइबिल की कहानियों के दृश्य दिखाए गए हैं।ऑटोमन तुर्क द्वारा कस्तुनतुनिया या कॉन्सटेनटिनोपोल (Constantinople) की 1453 में जीत के बाद इसे मूल रूप से कारी मस्जिद में बदल दिया गया था। द्वितीय विश्व युद्ध के बाद यह कारी संग्रहालय बन गया। 1958 में फिर इसे चर्च के रूप में सार्वजनिक प्रदर्शन के लिए खोल दिया।
 
3 (b) ट्रांसजेंडर व्यक्तियों (अधिकारों का संरक्षण) अधिनियम, 2019 (2019 का 40) की धारा 16 द्वारा प्रदत्त शक्तियों का उपयोग करते हुए केंद्र सरकार ने ट्रांसजेंडर व्यक्तियों के लिए एक राष्ट्रीय परिषद का गठन किया है।
 
5 (b) यह रोपवे ब्रह्मपुत्र नदी के दो किनारों को आपस में जोड़ेगा। लगभग 56 करोड़ की लागत से बना यह रोपवे 1.8 किलोमीटर की दूरी तय कराएगा।

Related Posts

Leave a Reply