1-जर्मनी के प्रकाशकों और पुस्तक विक्रेताओं के संगठन, जर्मन बुक ट्रेड (German Book Trade) ने हाल ही में किस भारतीय मूल के विद्वान को  2020 के शांति पुरस्कार के लिए चुना है ?

(a) कैलाश सत्यार्थी

(b) डॉ. वीएस नायपॉल

(c) प्रो. अमर्त्य सेन

(d) अरुंधती रॉय

2-   ‘तरल शीतलन और ताप परिधान ( liquid cooling and heating garment, LCHG)’  में बेहतर गर्मी हस्तांतरण दक्षता होती है और इसे शरीर के तापमान को बनाए रखने के लिए आसानी से उपयोग किया जा सकता है।  हाल ही में किस भारतीय अनुसंधान एवं विकास संस्थान को इन परिधानों के आविष्कार के लिए पेटेंट हासिल हो गया है?

(a) वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR)

(b) रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO)

(c) भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) कानपुर

(d) भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO)

3- कोरोनावायरस (COVID-19) महामारी के कारण जरदोजी हस्तशिल्प के कारीगरों को बेरोगारी का सामना करना पड़ रहा है। वस्त्रों में धागों की मदद से की जाने वाली कढ़ाई की इस विशेष कला के लिए किस स्थान को भौगोलिक संकेतक (GI)प्राप्त है?

(a) भोपाल

(b) बनारस

(c) लखनऊ

(d) सूरत

 

4- चीन और जापान के बीच सेनकाकू/डियाओयू द्वीप (Senkaku/ Diaoyu islands) पर स्वामित्व को लेकर लंबे समय से विवाद है। इस संबंध में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए-

1- यह द्वीप समूह दक्षिण चीन सागर में स्थित है।

2- जापान में इसे सेनकाकू जबकि चीन में डियाओयू नाम से जाना जाता है।

3- वर्तमान में यह द्वीप समूह जापानी प्रशासन के अंतर्गत है।

उपरोक्त में से कौन सा/से कथन सही है/ हैं-

(a) केवल 1

(b) 2 व 3

(c) 1 व 3

(d) उपरोक्त सभी

5-विशेषज्ञों के अनुसार फोल्डस्कोप (Foldscope) एक क्लीनिकल माइक्रोस्कोप के लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है। इससे संबंधित निम्नलिखत कथनों पर विचार कीजिए-

1- फोल्डस्कोप एक किफायती पेपर माइक्रोस्कोप है जो ओरिगामी से प्रेरित है।

2- ओरिगामी जापान की एक पेपर फोल्डिंग की कला है।

3- भारतीय मूल वैज्ञानिक प्रो. मनु प्रकाश ने फोल्डस्कोप की खोज की थी,

उपरोक्त में से कौन सा/से कथन सही है/हैं-

(a) केवल 1

(b) 1 व 2

(c) 2 व 3

(d) ये सभी

 

उत्तर और व्याख्या:

1 (c) यह पुरस्कार समारोह हर साल फ्रैंकफर्ट बुक फेयर के समापन पर होता आया है। साल 1950 से ही हर साल जर्मन बुक ट्रेड का शांति पुरस्कार दिया जाता रहा है। इसमें उपाधि के अलावा विजेता को 25,000 यूरो (यानि करीब 21 लाख रुपये) का नकद पुरस्कार भी दिया जाता है।

2 (d) भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) को  ‘तरल शीतलन और ताप परिधान ( liquid cooling and heating garment, LCHG)’ के लिए पेटेंट हासिल हो गया है। ये वस्त्र मानवयुक्त अंतरिक्ष उड़ानों में उपयोग किए जाते हैं और साथ ही नागरिक उपयोग जैसे कि अग्निशमन कार्यों और उद्योगों में भी इनका उपयोग हो सकता है।

3 (c) इम्ब्रायडरी यानी धागों से कढ़ाई के काम को जरदोजी कहा जाता है। बनारस, भोपाल, लखनऊ आदि इसके लिए प्रसिद्ध हैं। लखनऊ को चिकनकारी और जरदोजी के लिए भौगोलिक संकेतक हासिल है।

4 (b) चीन और जापान के बीच पूर्वी चीन सागर में स्थित निर्जन सेनकाकू/डियाओयू द्वीप (Senkaku/ Diaoyu islands) पर स्वामित्व को लेकर लंबे समय से विवाद है। जापान ने हाल ही में उन द्वीपों की प्रशासनिक स्थिति को बदलने के लिए एक विधेयक को मंजूरी दे दी है जिससे यह विवाद फिर चर्चा में है।

5 (d)