Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz: 24 July 2021

1- हाल ही में गीरा साराभाई का निधन हो गया, वह किस संस्थान की सह संस्थापक थीं?
(a) नेशनल इंसीट्यूट ऑफ फिल्म टेक्नॉलॉजी (NIFT), नई दिल्ली
(b) नेशनल इंसीट्यूट ऑफ डिजाइन (NID), अहमदाबाद (गुजरात)
(c) फिल्म एंड टेलीविजन इंसीट्यूट ऑफ इंडिया (पुणे) महाराष्ट्र
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं

2- विश्व विरासत समिति के 44 वें सत्र में, लिवरपूल – मैरीटाइम मर्केण्टाइल सिटी (UK) को विश्व विरासत सूची से बाहर कर दिये जाने का निर्णय लिया गया है। यूनेस्को की विश्व विरासत समिति का 44 वां सत्र कहां आयोजित किया गया था?
(a) सोची (रूस)
(b) नई दिल्ली (भारत)
(c) ब्राजीलिया (ब्राजील)
(d) फ़ुज़होऊ (चीन) में

3- विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने हाल ही में वर्चुअली 11वीं मेकांग-गंगा सहयोग (एमजीसी) बैठक को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि मेकांग क्षेत्र के महत्व को देखते हुए भारत उसके साथ बहुआयामी जुड़ाव चाहता है। निम्नलिखित में से मेकांग-गंगा सहयोग में कौन सा देश शामिल नहीं है?

(a) चीन
(b) कंबोडिया
(c) लाओस
(d) म्यांमार

4- 32 वें ओलंपिक खेलों का 23 जुलाई 2021 को जापान की राजधानी टोक्यो में शुभारंभ हुआ, निम्नलिखित में से किसने इन खेलों का उद्घाटन किया?
(a) जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा
(b) जापान के सम्राट नरुहितो
(c) अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) प्रमुख थॉमस बाख
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं

5- तालिबान ने अफगानिस्तान में अमेरिकी सेना की वापसी के बाद ईद के अवसर पर स्पिन बोल्डक शहर में सौ नागरिकों का कत्लेआम कर दिया है। यह शहर किस देश की सीमा से लगता हुआ है?
(a) तुर्की
(b) ताजिकिस्तान
(c) ईरान
(d) पाकिस्तान

उत्तर एवं व्याख्या

1 (b) गीरा साराभाई, जिन्हें इंस्टीट्यूशन बिल्डर के रूप में जाना जाता है, उन्होने अपने भाई गौतम साराभाई के साथ मिल के अहमदाबाद में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिज़ाइन और केलिको म्यूज़ियम ऑफ़ टेक्सटाइल्स की भी स्थापना की थी। जहां उन्होंने दुनियाभर के टेक्सटाइल के सैंपल रखे हैं।

2 (d) विश्व विरासत समिति के फ़ुज़होऊ (चीन) में और ऑनलाइन आयोजित हुए 44 वें सत्र में, लिवरपूल – मैरीटाइम मर्केण्टाइल सिटी (यूके) को विश्व विरासत सूची से बाहर कर दिये जाने का निर्णय लिया गया है। इस सम्पत्ति की असाधारण वैश्विक महत्ता दर्शाने वाले तत्वों को, भरपाई नहीं हो सकने वाला नुक़सान होने के कारण, ये फ़ैसला लिया गया है। वर्ष 2012 में लिवरपूल के शहरी इलाक़े के निकट इस्तेमाल नहीं किये जा रहे गोदी इलाक़े में प्रस्तावित भवनों व इमारतों के निर्माण सम्बन्धी गतिविधियों के बारे में चिन्ताएँ व्यक्त की गई थीं। यूनेस्को की कमेटी ने निर्णय सुनाया है कि ये निर्माण गतिविधियाँ इस विरासत स्थल की प्रामाणिकता और साख़ के लिये हानिकारक हैं। इस शहर के तटीय इलाक़ों में प्रस्तावित अनेक इमारतों और भवनों में, एवर्टन फ़ुटबॉल क्लब स्टेडियम का निर्माण भी शामिल है जो 2024-25 के खेल मौसम में खोला जाना प्रस्तावित है।लिवरपूल को, 18वीं और 19वीं शताब्दियों के दौरान, दुनिया के एक प्रमुख व्यापार केन्द्र के रूप में इसकी अहम भूमिका को पहचान देते हुए, वर्ष, 2004 में विश्व विरासत सूची में शामिल किया गया था।

3 (a) गंगा और मेकांग दोनों ही नदियों में प्राचीन सभ्यताएँ पनपी हैं, अत: इस पहल का उद्देश्य इन दो प्रमुख नदी घाटियों में बसे लोगों के बीच संपर्कों को सुविधाजनक बनाना है। मेकांग-गंगा सहयोग में छह देश जिसमें भारत और पाँच आसियान देश अर्थात् कंबोडिया, लाओस, म्यांमार, थाईलैंड और वियतनाम शामिल हैं। यह पर्यटन, संस्कृति, शिक्षा, परिवहन और संचार में सहयोग की दिशा में प्रारंभ की गई एक पहल है। इसे वर्ष 2000 में लाओस के वियनतियाने (Vientiane) में प्रारंभ किया गया था।

4 (b) टोक्यो ओलंपिक का आधिकारिक शुभारंभ हो गया है। कोरोना महामारी की वजह से खाली स्टेडियम में आयोजन किया जा रहा है। एक हज़ार से भी कम दर्शकों को समारोह में जाने की इजाज़त दी गई है। जापान के सम्राट नरुहितो खेल का शुभारंभ किया। जापान के सम्राट समेत मात्र 15 अंतरराष्ट्रीय नेता समारोह में शरीक हो हुए। टोक्यो ओलिंपिक खेलों के शुभंकर को मिराइतोवा और सोमाइटी (Miraitowa and Someity ) नाम दिया गया है। इसे खास जापानी इंडिगो ब्लू रंग का पैटर्न दिया गया है। जापानी शब्द मिराइतोवा में मिराइ का अर्थ भविष्य और तोवा का अर्थ अनंत काल होता है।

5 (d) तालिबान ने अफगानिस्तान में हावी होने के बाद ईद के पवित्र त्योहार पर पाक सीमा से लगे शहर स्पिन बोल्डक में सौ नागरिकों का कत्लेआम करके खूनी खेल शुरू कर दिया है। इस नरसंहार के दौरान निर्दोष नागरिकों के साथ लूटपाट और घृणित कार्य किए गए। अफगान सरकार ने कहा है कि तालिबान ने अपने आका पाकिस्तान के इशारे पर यह जघन्य कांड किया है। इधर, तालिबानी आतंकियों पर अमेरिकी सेना ने हवाई हमले शुरू कर दिए हैं। स्पिन बोल्डक पाकिस्तान की सीमा से लगा एक व्यावसायिक शहर है।

Related Posts

Quick Connect

Whatsapp Whatsapp Now

Call +91 8130 7001 56