Daily Current Affairs Quiz: 24 February 2021

1- निम्नलिखित में से कौन सा बैंक अब तक भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के नियामकीय क्षेत्राधिकार में नहीं था, जिसे हाल में भारतीय रिजर्व बैंक के नियामकीय क्षेत्राधिकार के अंतर्गत लाया गया है?
(a) महाराष्ट्र राज्य सहकारी बैंक
(b) नाबार्ड
(c) स्टेट बैंक ऑफ सिक्किम
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
Ans (c)
2- हाल ही में उत्तर प्रदेश सरकार का वर्ष 2021-22 का बजट विधानसभा में पेश किया गया। बजट में किस स्थान पर खेल विश्वविद्यालय खोलने की घोषणा की गई है?
(a) अलीगढ़
(b) आजमगढ़
(c) कानपुर
(d) मेरठ
Ans (d)
3- हाल ही में किस राज्य सरकार ने वर्ष 2021-2022 से महिला सामर्थ्य योजना के नाम से नई योजना शुरू करने की घोषणा की है?
(a) बिहार
(b) उत्तर प्रदेश
(c) राजस्थान
(d) झारखंड
Ans: (b)
4- हाल ही में कौनसा दक्षिण एशियाई देश ऐसा पहला देश बन गया है जिसने दर्द निवारक किटोप्रोफेन पर प्रतिबंध लगा दिया है?
(a) भूटान
(b) बांग्लादेश
(c) मॉलदीव
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
Ans: (b)
5- हाल ही में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राज्य के किस शहर का नाम बदलकर ‘नर्मदापुरम’ करने की घोषणा की है?
(a) इंदौर
(b) ग्वालियर
(c) भोपाल
(d) होशंगाबाद
Ans (d)
व्याख्या
1 (c) स्टेट बैंक ऑफ सिक्किम राज्य सरकार के स्वामित्व वाली बैंकिंग संस्था है।यह बैंक बैंकिंग सेवाओं के साथ-साथ सिक्किम राज्य सरकार के राजकोष कार्यों को भी संभालता है।इसकी स्थापना 1968 में भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की सिक्किम उद्घोषणा के तहत हुई थी।वर्तमान में इसके 42 शाखा कार्यालय हैं और यह तीन राजस्व काउंटर संचालित करता है।यह 21 फरवरी 2021 तक अन्य भारतीय वाणिज्यिक बैंकों के विपरीत भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के नियामकीय क्षेत्राधिकार में शामिल नहीं था।हालांकि, इस नियामक संशोधन के साथ, बैंक के स्वामित्व की संरचना नहीं बदलेगी।
2 (d) उत्तर प्रदेश ऐसा पहला भारतीय राज्य बन गया है जिसने कागज रहित बजट को पेश किया है।राज्य के वित्त मंत्री, सुरेश खन्ना ने 22 फरवरी, 2021 को पेपरलेस मोड में 2021-2021 के लिए राज्य का बजट पेश किया।उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने राज्य का अब तक का सबसे बड़ा बजट पेश किया है। वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने बजट पेश करते हुए कहा कि यूपी सरकार का यह बजट युवाओं और रोजगार को समर्पित है। 5.50 लाख करोड़ रुपये के इस बजट में आत्मनिर्भर यूपी (Atmanirbhar UP) पर जोर दिया गया है।
3 (b) उत्तर प्रदेश सरकार ने वित्तीय वर्ष 2021-2022 से महिला सामर्थ्यग योजना के नाम से नई योजना शुरू करने की घोषणा की है और इसके लिए बजट में 200 करोड़ रुपये की व्ययवस्थाा की गई है।महिलाओं एवं बच्चों में कुपोषण की समस्या‍ के समाधान के लिए मुख्यमंत्री सक्षम सुपोषण योजना वित्तीय वर्ष 2021-22 से संचालित की जाएगी और इसके लिए 100 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।
4 (b) बांग्लादेश ऐसा पहला देश बन गया है जिसने दर्द निवारक किटोप्रोफेन पर प्रतिबंध लगा दिया है। मवेशियों के इलाज के लिए इस दर्द निवारक दवा का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। लेकिन यह दर्द निवारक दवा गिद्धों के लिए विषैली है। पहले बांग्लादेश डाइक्लोफेनाक पर भी प्रतिबंध लगा चुका है।
5 (d) मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राज्य के ‘होशंगाबाद’ शहर का नाम बदलकर ‘नर्मदापुरम’ करने की घोषणा की है। मध्य प्रदेश का यह अद्भुत और सुंदर शहर होशंगाबाद, मध्य नर्मदा घाटी और सतपुड़ा पठार के उत्तरी किनारे पर स्थित है। इस शहर को प्रारंभ में ‘नर्मदापुरम’ के नाम से ही जाना जाता था, हालाँकि बाद में शहर का नाम बदलकर ‘मालवा’ के पहले शासक होशंग शाह के नाम पर ‘होशंगाबाद’ कर दिया गया। होशंगाबाद ज़िला, मध्य प्रांत और बरार के नेरबुड्डा (नर्मदा) प्रभाग का हिस्सा था, जो वर्ष 1947 में भारत की स्वतंत्रता के बाद मध्य भारत (बाद में मध्य प्रदेश) का राज्य बन गया।

Related Posts

Leave a Reply