Daily Current Affairs Quiz: 24 December 2020

1- सुरक्षित और हरित राष्ट्रीय राजमार्ग गलियारों के निर्माण के लिए भारत सरकार और किस वैश्विक वित्तीय संस्थान ने हाल ही में 500 मिलियन डॉलर की एक परियोजना पर हस्ताक्षर किए?
(a) एशियन डेवलपमेंट बैंक (ADB)
(b) न्यू डेवलपमेंट बैंक (NDB)
(c) अंतरराष्ट्रीय पुनर्निर्माण और विकास बैंक (IBRD)
(d) एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक (AIIB)
Ans (d)
2- 22 दिसंबर 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय शताब्दी समारोह और दीक्षांत समारोह में बतौर मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए। इस संबंध में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए-
1- दीक्षांत समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शामिल होने वाले पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हैं।
2-मोहम्मडन एंग्लो ओरियंटल कालेज ही सर सैयद अहमद खां के जीवनकाल में अलीगढ़ मुस्मिम विश्वविद्यालय बन गया।
उपरोक्त में से कौन सा/से कथन सही है/हैं-
(a) केवल 1
(b) 1 व 2
(c) केवल 2
(d) न 1 न ही 2
Ans: (d)
3- हाल ही में बंदरों के लिये एक बचाव और पुनर्वास केंद्र (Monkey Rehabilitation Centre) की स्थापना कहां की गई है?
(a) मध्य प्रदेश
(b) कर्नाटक
(c) उत्तर प्रदेश
(d) तेलंगाना
Ans: (a)
4- महाराष्ट्र सरकार ने शिव-छत्रपति खेल परिसर में राज्य के प्रथम विश्वस्तरीय अंतर्राष्ट्रीय खेल विश्वविद्यालय की स्थापना की घोषणा की है। यह खेल परिसर कहां स्थित है?
(a) अकोला
(b) यवतमाल
(c) पुणे
(d) नागपुर
Ans: (c)
5- हाल ही में दिल्ली के सर गंगाराम अस्पताल में ब्लैक फंगस इंफ़ेक्शन यानी म्यूकॉरमाइकोसिस बीमारी का सबसे पहला मामला दर्ज किया गया है। यह फंगस शरीर के किस अंग को सर्वाधिक प्रभावित करता है?
(a) आंतें
(b) फेफड़े
(c) आंखें
(d) त्वचा
Ans: (c)
उत्तर एवं व्याख्या
1 (d) राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश और आंध्र प्रदेश में सुरक्षित और हरित राष्ट्रीय राजमार्ग गलियारों के निर्माण के लिए भारत सरकार और विश्व बैंक ने आज 500 मिलियन डॉलर की एक परियोजना पर हस्ताक्षर किए। अंतरराष्ट्रीय पुनर्निर्माण और विकास बैंक (IBRD) द्वारा वित्त पोषित इस परियोजना से हरित और सुरक्षित प्रौद्योगिकियों के क्षेत्र में सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय की क्षमता का भी विस्तार होगा।
2 (d) अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (AMU) के शताब्दी समारोह में पीएम नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए एक डाक टिकट जारी किया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 1964 के बाद अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के कार्यक्रम को संबोधित करने वाले दूसरे प्रधानमंत्री हैं। 1964 में तत्कालीन प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री ने एएमयू के दीक्षांत समारोह को संबोधित किया था। 1898 में जब सर सैयद अहमद का निधन हुआ, तब ये कॉलेज ही था। सन 1920 में ये अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में परिवर्तित हुआ।
3 (a)हाल ही में तेलंगाना में बंदरों के लिये एक बचाव और पुनर्वास केंद्र (Monkey Rehabilitation Centre) की स्थापना की गई है। देश में प्राइमेट का यह दूसरा ऐसा केंद्र है। इससे पहले ऐसा ही एक केन्द्र हिमाचल प्रदेश में स्थापित किया गया था। प्राइमेट के अंतर्गत ऐसे समूह के स्तनपायी आते हैं जिसमें लीमर (Lemurs), लॉरीज़ (Lorises), टार्सियर (Tarsiers), बंदर, वानर (Apes) और मनुष्य शामिल हैं। उल्लेखनीय है कि पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने हिमाचल प्रदेश में बंदरों (रीसस मैकाक) को ‘वर्मिन’ घोषित किया था। इसके तहत स्थानीय अधिकारियों को एक वर्ष तक शिमला में कुछ चिह्नित गैर-वन क्षेत्रों में इस जानवर को मारने की अनुमति दी गई।
4 (c) महाराष्ट्र सरकार पुणे में बालेवाड़ी स्थित शिव-छत्रपति खेल परिसर में राज्य के प्रथम विश्वस्तरीय अंतर्राष्ट्रीय खेल विश्वविद्यालय की स्थापना करेगी। बालेवाड़ी खेल परिसर को एक विश्वविद्यालय के स्तीर पर उन्नत किया जाएगा। प्रस्ता़वित नए खेल विश्वविद्यालय में 213 पदों का सृजन किया जाएगा और इसे 400 करोड़ रुपए की प्रारंभिक धनराशि भी प्रदान की जाएगी।
5 (c) दिल्ली से लेकर गुजरात के अहमदाबाद और मुंबई के अस्पतालों में बीते कुछ दिनों से एक दुर्लभ संक्रमण ब्लैक फंगस के मामले सामने आ रहे हैं। फंगस से संक्रमित होने वाले व्यक्ति को दो दिनों तक इलाज न मिलने पर उसकी आँखों की रोशनी जाने के साथ-साथ उसकी मौत भी हो सकती है। दिल्ली के सर गंगाराम अस्पताल में ब्लैक फंगस इंफ़ेक्शन यानी म्यूकॉरमाइकोसिस बीमारी का सबसे पहला मामला दर्ज किया गया है। इसके साथ ही दिल्ली के मैक्स, अपोलो, और फ़ोर्टिस जैसे कई अस्पतालों में भी ब्लैक फंगस के मरीज़ पहुँचना शुरू हो चुके हैं, जिनमें से कई मरीज़ों की मौत भी हो चुकी है।

Related Posts

Leave a Reply