1- :  ‘वन अरेंज्ड मर्डर (One Arranged Murder)नामक पुस्तक हाल के दिनों में चर्चित रही है। इस पुस्तक के लेखक कौन हैं?
(a) अमीश त्रिपाठी
(b) चेतन भगत
(c) नीलिमा डालमिया
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
 
Ans: (b)
 
2-‘नुआखाई’ नामक पर्व जो किसानों द्वारा फसल कटाई के अवसर पर श्रावण-भाद्रपद माह में मनाया जाता है, मुख्य रुप से देश के किस राज्य के कृषकों द्वारा मनाया जाने वाला कृषि त्योहार है?
(a) राजस्थान
(b) ओडिशा
(c) छत्तीसगढ़
(d) पंजाब
 
Ans: (b)
 
3- हाल ही में घोषित 2020 के राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों के तहत दिए गए द्रोणाचार्य पुरस्कारों और उनके विजेताओं से संबंधित निम्नलिखित युग्मों पर विचार कीजिए-
1- योगेश मा‍लविया- मलखंब
2- जसपाल राणा- निशानेबाजी
3-कुलदीप कुमार हांडू- वुशु
4- गौरव खन्ना- पैरा बैडमिंटन
उपरोक्त में से कौन से युग्म सुमेलित हैं-
(a) 1 व 2
(b) 1,2 व 3
(c) 2,3 व 4
(d) ये सभी
 
Ans: (d)
 
4-  हाल ही में किस देश में मच्छर जनित संक्रमण वेस्ट नील वायरस (West Nile Virus,WNV) के कारण हाल ही में इस साल की पहली मौत हुई है?
(a)  नाइजीरिया
(b)  सूरीनाम
(c)  ब्राजील
(d)  स्पेन
 
Ans: (d)
 
5- हाल ही में नीति आयोग द्वारा गठित किसकी अध्यक्षता वाले टास्क फोर्स ने गन्ने की कीमतों को चीनी दरों से जोड़ने की सिफारिश की है?
(a)  रमेश चंद
(b)  अमिताभ कांत
(c)  विरल आचार्य
(d)  सुधा चंद्रन
 
Ans: (a)
 

उत्तर एवं व्याख्या

2 (b)’नुआखाई’ मुख्य रुप से ओडिशा समेत देश के कई इलाकों में किसानों के द्वारा उत्साह से मनाया जाने वाला त्योहार है। इसमें फसलों, अच्छी बारिश और खेती के लिए अनुकूल मौसम के लिए देवताओं की पूजा कर आभार व्यक्त किया जाता है। परंपरा के अनुसार, किसान अपनी पहली फसल का अन्न देवताओं को चढ़ाते हैं। परिवार का मुखिया घर के देवता की पूजा करता है और चावल व अन्य भोज्य पदार्थ अर्पण करके प्रसाद के तौर पर इनका परिजनों में वितरण करता है।
 
 
3 (d) द्रोणाचार्य पुरस्कार प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय खेल आयोजनों में पदक विजेता तैयार करने के लिए कोचों को प्रदान किया जाता है।
 
 
4 (d) वेस्ट नील वायरस एक मच्छर जनित बीमारी है। यह बीमारी मुख्यत: संयुक्त  राज्यत अमेरिका के द्वीपीय क्षेत्रों में पाई जाती है। इसकी खोज पहली बार 1927 में युगांडा के पश्चिमी नील उप-क्षेत्र में की गई थी।विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, लगभग 80 प्रतिशत संक्रमितों में इसके लक्षण नहीं दिखते है।
 
 
5 (a) रमेश चंद टास्क फोर्स की प्रमुख सिफारिशें-

  • गन्ना मूल्य को चीनी दरों से जोड़ा जाए।
  • गन्ने की खेती वाले क्षेत्रों को किसानों को प्रोत्साहन प्रदान करके कम पानी वाली फसलों में स्थानांतरित किया जाना चाहिए। वर्तमान में गन्ने की खेती का क्षेत्र लगभग 3 लाख हेक्टेयर है और इससे लगभग 20 लाख टन गन्ने की पैदावार होती है।
  • किसानों को कम पानी वाली सघन फसलों के लिए प्रोत्साहन लगभग 6,000 रुपये प्रति हेक्टेयर होना चाहिए।
  • किसानों को उनके गन्ना उत्पादन के उचित मूल्य प्राप्त करने में मदद करने के लिए रेवेन्यू शेयरिंग फॉर्मूला (RSF) शुरू किया जाना चाहिए।
  • एक मूल्य स्थिरीकरण कोष भी शुरू किया जाना चाहिए।
  • पैनल ने 3 साल की अवधि के लिए चीनी पर 50 रुपये प्रति क्विंटल की दर से उपकर लगाने की सिफारिश की, जिससे निधि के लिए लगभग 4,500 करोड़ रुपये जोड़े जा सकते हैं, जिसका उपयोग किसानों की वित्तीय स्थिति को बेहतर बनाने के लिए किया जा सकता है।

Related Posts

Leave a Reply