Daily Current Affairs Quiz: 23 November 2020

1- मानवीय सहायता मिशन को जारी रखते हुए भारतीय नौसेना का जहाज, आईएनएस ऐरावत 20 नवंबर 2020 को पोर्ट ऑफ मोम्बासा (केन्या) पहुंचा। यह किस मिशन के तहत वहां पहुंचा है?
(a) मिशन सागर
(b) मिशन सागर-II
(c) मिशन समुद्रसेतु
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
Ans (b)
2-महिलाओं द्वारा चलायी जाने वाली किराना दुकानों पर डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने, वित्तीय समावेशन का दायरा बढ़ाने और आय माध्यमों को विस्तार देने के लिए किस अंतर्राष्ट्रीय कंपनी ने “प्रोजेक्ट किराना ” लॉन्च किया है?
(a) मास्टरकार्ड
(b) विश्व बैंक
(c) आईएमएफ
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
Ans: (a)
3- हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किस देश में रुपे कार्ड (RuPay Card) के दूसरे चरण की शुरुआत की है?
(a) भूटान
(b) नेपाल
(c) श्रीलंका
(d) मॉलदीव
Ans: (a)
4- सऊदी अरब में जी20 देशों के 15वें समिट के समापन के बाद अगले वर्षों में होने वाली इस समिट के मेजबान देशों के नामों की घोषणा हुई। इसके तहत भारत कब इस सम्मेलन की अध्यक्षता करेगा?
(a) 2021
(b) 2022
(c) 2023
(d) 2024
Ans: (c)
5- अंडमान सागर में भारत और किन दो देशों की नौ सेनाओं ने युद्धाभ्यास किया जिसका उद्देश्य तीनों मित्र देशों के बीच क्षेत्रीय समुद्री सुरक्षा को मजबूत करने के लिए समन्वय, सहयोग और साझेदारी का विकास करना है?
(a) वियतनाम और थाइलैंड
(b) थाइलैंड और इंडोनेशिया
(c) फिलीपींस और मलेशिया
(d) सिंगापुर और थाइलैंड
Ans: (d)
उत्तर एवं व्याख्या
1 (b)मानवीय सहायता मिशन,सागर-II को जारी रखते हुए भारतीय नौसेना का जहाज, आईएनएस ऐरावत 20 नवंबर 2020 को पोर्ट ऑफ मोम्बासा,केन्या पहुंचा।भारत सरकार, प्राकृतिक आपदाओं और कोविड-19 महामारी का सामना करने के लिए मित्र देशों को सहायता प्रदान कर रही है, और इसी क्रम में आईएनएस ऐरावत दक्षिण सूडान के लोगों के लिए खाद्य सहायता लेकर जा रहा है।मिशन सागर-II को प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण सागर (क्षेत्र में सभी के लिए सुरक्षा और विकास- एसएजीएआर) के साथ जोड़ा गया है और यह हिन्द महासागर समुद्री क्षेत्र (आईओआर) में भरोसेमंद साझेदार के रूप में भारत की स्थिति को रेखांकित करता है।
2 (a) वैश्विक भुगतान प्रौद्योगिकी कंपनी मास्टरकार्ड (Mastercard) ने यूनाइटेड स्टेटस एंजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट (USAID) के साथ मिलकर ‘प्रोजेक्ट किराना’ की शुरुआत की है. इसका लाभ शुरुआत में उत्तर प्रदेश के चुनिंदा शहरों में 3,000 महिला किराना दुकानदारों को मिलेगा। मास्टरकार्ड ने एक बयान में कहा कि इस कार्यक्रम का मकसद महिलाओं द्वारा चलायी जाने वाली किराना दुकानों पर डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देना, वित्तीय समावेशन का दायरा बढ़ाना और आय माध्यमों को विस्तार देना है।
3 (a) हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भूटान में रुपे कार्ड (RuPay Card) के दूसरे चरण की शुरुआत की है, जिससे भूटान के कार्डधारक अब भारत में रुपे (RuPay) नेटवर्क का उपयोग कर सकेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते वर्ष अगस्त माह में भूटान की राजकीय यात्रा के दौरान इस परियोजना के पहले चरण की शुरुआत की थी। रुपे कार्ड (RuPay Card) के पहले चरण के कार्यान्वयन के तहत भारत के नागरिक भूटान के ATM और प्वाइंट ऑफ सेल (PoS) मशीन के माध्यम से लेनदेन में सक्षम हो गए थे।अब दूसरे चरण के कार्यान्वयन से भूटान के कार्ड धारक भी रुपे (RuPay) नेटवर्क का लाभ प्राप्त कर सकेंगे। रुपे (RuPay) भारत में अपनी तरह का पहला घरेलू डेबिट और क्रेडिट कार्ड भुगतान नेटवर्क है।
4 (c)साल 2023 में G20 समिट की मेजबानी भारत करेगा। सऊदी अरब में 15वें समिट के समापन के बाद अगले वर्षों में होने वाली इस समिट के मेजबान देशों के नामों की घोषणा हुई. 2021 में इटली, 2022 में इंडोनेशिया और 2023 में जी20 समिट की अध्यक्षता भारत करेगा। वहीं साल 2024 में ब्राजील समिट की मेजबानी करेगा।
5 (d) अंडमान सागर में भारत, सिंगापुर और थाइलैंड की नौ सेनाओं ने युद्धाभ् यास किया। दो दिवसीय ‘सिटमेक्स-20’ त्रिपक्षीय युद्धाभ्यास 21 नवंबर 2020 को शुरू हुआ था। इसका मकसद तीनों मित्र देशों के बीच क्षेत्रीय समुद्री सुरक्षा को मजबूत करने के लिए समन्वय, सहयोग और साझेदारी का विकास करना है। कोरोना महामारी के मद्देनजर यह युद्धाभ्यास समुद्र तक ही सीमित रहा।

Related Posts

Leave a Reply