Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz: 23 June 2021

1-हाल ही में किस राज्य सरकार ने आर्थिक मामलों पर राज्य के मुख्यमंत्री को सलाह देने हेतु एक ‘आर्थिक सलाहकार परिषद’ के गठन का निर्णय लिया है?

(a) राजस्थान

(b) छत्तीसगढ़

(c) केरल

(d) तमिलनाडु

2- भारोत्तोलक ‘लॉरेल हबर्ड’ ओलंपिक के लिये चुनी जाने वाली पहली ट्रांसजेंडर एथलीट बन गई हैं। 43 वर्षीय हबर्ड ने इससे पूर्व वर्ष 2013 में पुरुष वर्ग में हिस्सा लिया था। अब वह टोक्यो में महिला श्रेणी में 87 किलोग्राम वर्ग में प्रतिस्पर्द्धा करेंगी। वह किस देश की एथलीट हैं?

(a) अमेरिका

(b) कनाडा

(c) न्यूजीलैंड

(d) स्वीडन

3- भारतीय मूल के जस्टिस महमूद जमाल को हाल ही में किस देश के सर्वोच्च न्यायालय में न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया है?

(a)  अमेरिका

(b)  कनाडा

(c)  अमेरिका

(d)  केन्या

4- हाल ही में जारी “विश्व निवेश रिपोर्ट” जारी की गई है। रिपोर्ट के अनुसार 2020 में भारत में 64 अरब अमेरिकी डॉलर का प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) आया और विदेशी निवेश के लिहाज से उसका विश्व में पांचवां स्थान रहा। यह रिपोर्ट किस संगठन ने जारी की है?

(a) व्यापार और विकास पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (UNCTAD)

(b)  संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP)

(c)  विश्व बैंक

(d)  अंतराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF)

5 – 21 जून से संबंधित निम्नलिखित तथ्यों पर विचार कीजिए-

1-  घंटों के हिसाब से सबसे ज़्यादा घंटों का दिन 21 जून को होता है।

2- 21 जून बाद के बाद से ही दक्षिणायन की शुरुआत होगी और दिन छोटे होने लगते है, रातें लंबी होने लगती हैं।

3- इसे समर सोल्स्टिस भी कहा जाता है।

कूट

(a) 1 व 2

(b) 2 व 3

(c) 1 व 3

(d) 1, 2 व 3

उत्तर एवं व्याख्या

1 (d) हाल ही में तमिलनाडु सरकार ने आर्थिक मामलों पर राज्य के मुख्यमंत्री को सलाह देने हेतु एक ‘आर्थिक सलाहकार परिषद’ के गठन का निर्णय लिया है, जिसमें मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MIT) के नोबेल पुरस्कार विजेता अर्थशास्त्री एस्थर डुफ्लो, भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन, पूर्व मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रमण्यम और प्रसिद्ध अर्थशास्त्री ज्यांद्रेज शामिल हैं। आर्थिक सलाहकार परिषद राज्य की वित्तीय स्थिति का अध्ययन करेगी और राज्य की अर्थव्यवस्था को मज़बूत बनाने के लिये सिफारिश करेगी। इस परिषद की सिफारिश के आधार पर सरकार राज्य की अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने का प्रयास करेगी और यह सुनिश्चित करेगी कि आर्थिक विकास का लाभ समाज के सभी वर्गों तक पहुँचे।

2 (c) न्यूज़ीलैंड की भारोत्तोलक ‘लॉरेल हबर्ड’ ओलंपिक के लिये चुनी जाने वाली पहली ट्रांसजेंडर एथलीट बन गई हैं। 43 वर्षीय ‘लॉरेल हबर्ड’ ने इससे पूर्व वर्ष 2013 में पुरुष वर्ग में हिस्सा लिया था। अब वह टोक्यो में होने वाले ओलंपिक-2021 महिला श्रेणी में 87 किलोग्राम वर्ग में प्रतिस्पर्द्धा करेंगी। ट्रांसजेंडर एथलीटों पर अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति के दिशा-निर्देश ऐसे एथलीटों को कुछ निर्धारित शर्तों को पूरा करने के बाद ओलंपिक खेलों में हिस्सा लेने की अनुमति देते हैं, जिन्होंने पुरुष से महिला में ट्रांजीशन किया है।

3 (b) कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने हाल ही में भारतीय मूल के जस्टिस महमूद जमाल को कनाडा के सर्वोच्च न्यायालय के लिये नामित किया है, जो देश के सर्वोच्च न्यायालय में नामित होने वाले पहले अश्वेत व्यक्ति बन गए हैं।जस्टिस महमूद जमाल का जन्म केन्या के एक भारतीय परिवार में हुआ था। वर्ष 1981 में उनका परिवार कनाडा चला गया। जस्टिस महमूद जमाल, सर्वोच्च न्यायालय से सेवानिवृत्ति हो रहीं रोज़ली सिलबरमैन अबेला का स्थान लेंगे, जो कि स्वयं ही कनाडा के सर्वोच्च न्यायालय की पहली शरणार्थी और पहली यहूदी महिला न्यायाधीश थीं।

4 (a) हाल ही में “व्यापार और विकास पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन” (UNCTAD)  द्वारा “विश्व निवेश रिपोर्ट” जारी की गई है। रिपोर्ट के अनुसार 2020 में भारत में 64 अरब अमेरिकी डॉलर का प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) आया और विदेशी निवेश के लिहाज से उसका विश्व में पांचवां स्थान रहा। रिपोर्ट में कहा गया है कि देश में कोविड-19 की दूसरी लहर (Coronavirus Second Wave) का प्रकोप अर्थिक गतिविधियों पर काफी गहरा था, लेकिन मजबूत बुनियादी तत्व मध्यम अवधि के लिए उम्मीद पैदा करते हैं। रिपोर्ट के अनुसार वैश्विक एफडीआई प्रवाह महामारी से बुरी तरह प्रभावित हुआ है। यह 2020 में 35 प्रतिशत गिरकर 1500 अरब अमरीकी डॉलर से घटकर 1,000 अरब अमरीकी डॉलर रह गया।

5 (d) सोल्स्टिस लैटिन शब्द सोल्स्टिम से बना है। लैटिन शब्द सोल का मतलब सूर्य होता है। वहीं सेस्टेयर का मतलब स्थिर खड़े रहना है। यानी दोनों शब्दों को मिलाकर सोल्स्टिस का अर्थ यह है कि सूर्य जब आम दिनों के अपेक्षा ज़्यादा देर तक दिखाई दे, तो उसे समर सोल्स्टिस कहते हैं। हम जानते हैं कि पृथ्वी अपनी कक्षा में सूर्य के चक्कर लगाती है और कक्षा में पृथ्वी की स्थिति के मुताबिक दिन और रात का निर्धारण होता है। सूर्य पृथ्वी के उत्तरी गोलार्द्ध के लंबवत होता है जिसके कारण सूर्य की किरणें कर्क रेखा पर सीधी पड़ती हैं। यानी 21 जून को सूर्य का चक्कर लगाते हुए पृथ्वी ऐसी स्थिति में होती है जहां ज़्यादा देर तक सूर्य की रोशनी पृथ्वी पर पड़ेगी।21 जून बाद के बाद से ही दक्षिणायन की शुरुआत होगी और दिन छोटे होने लगते है, रातें लंबी होने लगती हैं। 21 सितंबर को रात और दिन की अवधि लगभग लगभग बराबर होगी और 21 दिसंबर को साल का सबसे छोटा दिन और सबसे लंबी रात होगी।उत्तरी गोलार्द्ध के देशों में इसे विंटर सोल्स्टिस कहा जाएगा लेकिन दक्षिण गोलार्द्ध के देशों में यह समर सोल्स्टिस होगा।

Related Posts

Leave a Reply