1-नीति आयोग ने सार्वजनिक एवं निजी भागीदारी के साथ प्रौद्योगकी के उपयोग तथा विकास के जरिये प्रवासी मजदूरों को रोजगार के बेहतर अवसर उपलब्ध कराने के लिये किसकी अध्यक्षता में एक उच्च अधिकार प्राप्त समिति गठित की है?
(a) डॉ पी. के. मोहंती
(b) डॉ. राजीव कुमार
(c) अमिताभ कांत
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं

2- प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि (पीएम स्वनिधि) योजना के कार्यान्वयन के लिये आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय, भारत सरकार ने किस वित्तीय संस्था को कार्यान्वयन भागीदार बनाया है।?
(a) राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड)
(b) भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (सिडबी)
(c) राज्यों के ग्रामीण विकास बैंक
(d) भारतीय स्टेट बैंक (SBI)

3- वन्य जीव वैज्ञानिकों के अनुसार असम में विद्युत लाइनों के कारण गोल्डन लंगूर के प्रजनन पर संकट उत्पन्न हो रहा है। इससे संबंधित निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए-
1- गोल्डन लंगूर प्राकृतिक रुप से पश्चिमी असम में ब्रह्मपुत्र नदी के टापुओं और भारत-भूटान की सीमा से सटे भागों में पाए जाते हैं।
2-IUCN की रेड लिस्ट में इस प्रजाति को गंभीर रुप से संकटापन्न की श्रेणी में रखा गया है।
3- गोल्डन लंगूरों का नाम उनके फरों के रंग के कारण दिया गया है।
उपरोक्त में से कौन सा/से कथन सही है/हैं-
कूट-
(a) केवल 1
(b) केवल 2
(c) 1 व 2
(d) ये सभी

4- कोविड-19 के कारण इस साल अंबूबाची (Ambubachi Mela ) मेले का आयोजन नहीं किया जाएगा। यह मेला कहां लगता है
(a) अंबाजी मंदिर (गुजरात)
(b) कामाख्या मंदिर (असम)
(c) दक्षिणेश्वर मंदिर (कोलकाता)
(d) विंध्यवासिनी मंदिर (विंध्याचल)

5- हाल ही में राजस्थान के जैसलमेर जिले के पोखरण के कुम्हारों को खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) ने इलेक्ट्रिक पॉटर चाकों का वितरण किया। यह स्थान क्यों चर्चित है-
1-पोखरण की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिट्टी से लोक देवी-देवताओं की हिंगाण (देवताओं की मूर्तियां) बनाने के रूप में हैं।
2-पोखरण पॉटरी और मोलेला क्ले वर्क को भौगोलिक संकेतक (GI)टैग भी प्राप्त है।
उपरोक्त में से कौन सा/से कथन सही है/हैं-
(a) केवल 1
(b) केवल 2
(c) 1 व 2 दोनों
(d) न 1 न ही 2

उत्तर और व्याख्या:
1 (C): नीति आयोग ने सार्वजनिक एवं निजी भागीदारी के साथ प्रौद्योगकी के उपयोग तथा विकास के जरिये प्रवासी मजदूरों को रोजगार के बेहतर अवसर उपलब्ध कराने के लिये अपने सीईओ अमिताभ कांत की अध्यक्षता में एक उच्च अधिकार प्राप्त समिति गठित की है। इसका उद्देश्य एक ऐसा मंच तैयार करना है जहां कामगार अपनी भाषा में और अपने स्थान के आसपास रोजगार के अवसर तलाश सके।
2(b) पीएम स्वनिधि योजना रेहड़ी, पटरी विक्रेताओं को कार्यशील पूंजी ऋण की सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय भारत सरकार द्वारा पूरी तरह से वित्त पोषित एक केंद्रीय योजना है।इसका उद्देश्य रेहड़ी पटरी वालों को अपनी आजीविका शुरू करने के लिए सस्ती कार्यशील पूंजी मुहैया कराना है। इसके तहत ये दुकानदार 10 हजार रुपये तक की पूंजी ऋण के रूप में ले सकते हैं।
3(d) गोल्डन लंगूरों को उनके फर के रंग से आसानी से पहचाना जा सकता है।प्राइमेटोलॉजिस्टों के अनुसार गोल्डन लंगूरों (Trachypithecus geei) के आंतरिक प्रजनन पर उनके प्राकृतिक आवासों से गुजरने वाली बिजली की लाइनों से खतरा बढ़ रहा है। गोल्डन लंगूर अपनी यात्रा करने के लिए पेड़ों के शिखरों से कूदते हुए जाते हैं लेकिन बिजली के तार उनके रास्ते में आ जाते हैं जिससे उनके आवास खंडित हो रहे हैं इसका असर उनके आंतरिक प्रजनन पर पड़ रहा है।
4 (b) प्रत्येक वर्ष 22-25 जून तक असम के गुवाहाटी में स्थित कामाख्या मंदिर में अंबूबाची मेला आयोजित किया जाता है। यह उत्सव माँ कामाख्या देवी के मासिक धर्म से गुज़रने की अवधि को त्यौहार के रूप में मनाया जाता है।अंबूबाची उत्सव दुनियाभर के तंत्र और शाक्त मत साधकों के लिए काफी महत्वपूर्ण है।
5 (c)