Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz: 23 July 2021

1- हाल ही में किस शहर को 2032 पैरालंपिक खेलों की मेजबानी सौंपी गई है?
(a) अटलांटा
(b) कैलीफोर्निया
(c) सिडनी
(d) ब्रिसबेन

2- रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) हाल ही में स्वदेश में विकसित कम वजन वाली, दागो और भूल जाओ, एमपीएटीजीएम मिसाइल का सफल परीक्षण किया। यह मिसाइल लॉन्च की जा सकती है-
(a) मोबाइल लॉन्चर से
(b) हेलीकॉप्टर से
(c) मैन पोर्टेबल तरीकों से
(d) उपरोक्त सभी

3- 20 जुलाई, 2021 को ओलंपिक के आदर्श को “Faster, Higher, Stronger” से बदलकर कर अपडेट किया गया है। इस वाक्य में क्या और जोड़ा गया है?
(a) Together
(b) Sustainable
(c) Braviary
(d) Superior

4- सभी सरकारी सेवाओं में ‘ट्रांसजेंडर’ समुदाय के लिए एक प्रतिशत आरक्षण प्रदान करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है-
(a) कर्नाटक
(b) केरल
(c) तमिलनाडु
(d) गोवा

5- जासूसी के लिए कुख्यात पेगासस स्पायवेयर (Pegasus spyware) एक बार फिर समाचारों की सुर्खियों में हैं। इसका विकास किस देश ने किया है?
(a) अमेरिका
(b) इजरायल
(c) जर्मनी
(d) जापान

उत्तर एवं व्याख्या

1 (d) मेलबर्न। ऑस्ट्रेलिया के ब्रिस्बेन (Brisbane) शहर ने 2032 के ओलंपिक और पैरालंपिक खेलों की मेजबानी जीत ली है। अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने 22 जुलाई को अपने कार्यकारी बोर्ड की सिफारिशों को मंजूरी दे दी। ब्रिस्बेन शहर ने ओलम्पिक की मेजबानी टोक्यो में आईओसी के 138वें सत्र में टोक्यो ओलंपिक्स के शुरू होने से दो दिन पहले गुप्त मतदान में हासिल की। यह तीसरा मौका होगा जब ऑस्ट्रेलिया ओलंपिक का मेजबान होगा। मेलबर्न ने 1956 और सिडनी ने 2000 के ओलंपिक की मेजबानी की थी। ऑस्ट्रेलिया के प्रधामंत्री स्कॉट मॉरिसन ने कहा कि यह ब्रिस्बेन और क्वींसलैंड के लिए ही नहीं बल्कि पूरे देश के लिए गर्व की बात है। ओलंपिक नियमों के अनुसार केवल वैश्विक शहर ही ओलम्पिक खेलों की मेजबानी हासिल कर सकते हैं।

2 (c) रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने स्वदेश में विकसित कम वजन वाले ऐसी टैंक रोधी गाइडेड मिसाइल का परीक्षण किया जिसे व्यक्ति के कंधे पर रख कर चलाया जा सकता है। मैन पोर्टेबल टैंक रोधी गाइडेड मिसाइल (एमपीएटीजीएम) का 21 जुलाई को सफल परीक्षण किया। मिसाइल को थर्मल साइट से जुड़े मैन-पोर्टेबल लांचर से दागा गया और निशाना एक टैंक जैसी वस्तु को बनाया गया।

3 (a) 20 जुलाई, 2021 को ओलंपिक के आदर्श को “Faster, Higher, Stronger” से बदलकर “Faster, Higher, Stronger – Together” में अपडेट किया गया है। यह अपडेट कोविड-19 महामारी के समय दुनिया भर में एकजुटता दिखाने के लिए किया गया है।टोक्यो ओलंपिक 2021 से पहले अपने सत्र में, अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) ने इस बदलाव को मंजूरी दे दी है।1894 के बाद से, ओलंपिक आदर्श वाक्य लैटिन में “सिटियस, अल्टियस, फोर्टियस” (Citius, Altius, Fortius) या “ तेज़, उच्च, मजबूत” (Faster, Higher, Stronger) रहा है, जब इसे अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति के संस्थापक औऱ आधुनिक ओलंपिक खेलों के अग्रदूत पियरे डी कुबर्टिन के सुझाव पर अपनाया गया था। अब इस वाक्य का लैटिन संस्करण “सिटियस, अल्टियस, फोर्टियस, कम्युनिटर” (Citius, Altius, Fortius, Communiter) है।

4 (a) कर्नाटक सभी सरकारी सेवाओं में ‘ट्रांसजेंडर’ समुदाय के लिए एक प्रतिशत आरक्षण प्रदान करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है।सरकार ने इस संबंध में उच्च न्यायालय को एक रिपोर्ट सौंपी, जिसमें बताया गया कि कर्नाटक सिविल सेवा (सामान्य भर्ती) नियम, 1977 में संशोधन के बाद एक अधिसूचना पहले ही जारी की जा चुकी है।

5 (b) पेगासस एक स्पायवेयर है। स्पायवेयर यानी जासूसी या निगरानी के लिए इस्तेमाल होने वाला सॉफ्टवेयर। इसके जरिए किसी फोन को हैक किया जा सकता है। हैक करने के बाद उस फोन का कैमरा, माइक, मैसेजेस और कॉल्स समेत तमाम जानकारी हैकर के पास चली जाती है। इस स्पायवेयर को इजराइली कंपनी NSO ग्रुप ने बनाया है।

 

Related Posts

Quick Connect

Whatsapp Whatsapp Now

Call +91 8130 7001 56