1- प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने 22 जुलाई 2020 को ”इंडिया आइडियाज समिट” को संबोधित किया। इस सम्मेलन का आयोजन किसने किया ?
(a) ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन (ORF)
(b) अमेरिका-भारत व्यापार परिषद (USIBC)
(c) विदेश मंत्रालय भारत सरकार
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
Ans (b)
2-  काकरापार परमाणु ऊर्जा संयंत्र-3  हाल ही में ‘सामान्य परिचालन स्थिति  (क्रिटिकल) आ गया है।  यह परमाणु उर्जा संयंत्र किस राज्य में स्थित है?
(a)  गुजरात
(b)  महाराष्ट्र
(c)  राजस्थान
(d)  कर्नाटक
Ans: (a)
3- इंटरनेशनल यूनियन ऑफ रेलवे (UIC) के सुरक्षा मंच के उपाध्यक्ष के रूप में आरपीएफ के महानिदेशक अरुण कुमार को मनोनीत किया गया है। यूआईसी का मुख्यालय कहां स्थित है?
(a)  लंदन (यूके)
(b)  लिस्बन (पुर्तगाल)
(c)  सिडनी (ऑस्ट्रेलिया)
(d)  फ्रांस (पेरिस)
Ans: (d)
4- हाल ही में शक्तिशाली एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल ‘ध्रुवास्त्र’ (Dhruvastra) का सफल परीक्षण किया गया  है। थर्ड जेनेरेशन ऐंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल ‘ध्रुवास्त्र’ को आसमान सीधे दाग कर दुश्मन के बंकर, बख्तरबंद गाड़ियों और टैंकों को ध्वस्त किया जा सकता है। यह देश के किस मिसाइल सिस्टम का हेलीकॉप्टर संस्करण है?
(a) सागरिका K15
(b) नाग
(c) धनुष
(d) पृथ्वी
Ans (b)
5- ‘द इंडिया वे: स्ट्रेटजीज फॉर एन अनसर्टेन व‌र्ल्ड’ पुस्तक हाल ही में समाचारों में चर्चा में रही। इसके लेखक कौन हैं?
(a) रघुराम राजन
(b) अभिजीत बनर्जी
(c) एस. जयशंकर
(d) उर्जित पटेल
Ans (c)
उत्तर एवं व्याख्या
1 (b) अमेरिका-भारत व्यापार परिषद (USIBC) द्वारा आयोजिस ”इंडिया आइडियाज समिट”  सम्मेलन की थीम  ‘बेहतर भविष्य का निर्माण’ है।
2 (a) काकरापार  परमाणु ऊर्जा संयंत्र गुजरात के सूरत जिले में तापी नदी के तट पर स्थित है।  यह प्रेशराइज्ड हैवी वाटर रिएक्टर है जो भारत का 7वां परमाणु ऊर्जा केंद्र है। 700 मेगावाट वाले इस प्लांट का विकास और ऑपरेशन न्यूक्लियर पावर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCIL) ने किया है।
3 (d) यूआईसी (यूनियन इंटरनेशनेल देस शिमन्स) एक फ्रेंच शब्द है जिसका अर्थ अंग्रेजी में इंटरनेशनल यूनियन ऑफ रेलवे है। इसका मुख्यालय पेरिस में है। यूआईसी सुरक्षा मंच को, व्यक्तियों, संपत्ति और प्रतिष्ठानों की सुरक्षा से संबंधित मामलों में रेलवे की ओर से विश्लेषण करने और नीतिगत दृष्टिकोण विकसित करने और निर्माण करने का अधिकार प्राप्त है। यह सुरक्षा मंच, यूआईसी सदस्यों की सुरक्षा एजेंसियों के बीच सूचनाओं और विचारों के आदान-प्रदान को बढ़ावा देता है और सदस्यों या बाहरी गतिविधियों की आवश्यकता के अनुसार रेलवे सुरक्षा के क्षेत्र में साझा हितों वाली परियोजनाओं और गतिविधियों को प्रस्तावित करता है।
4 (b) ओडिशा के चांदीपुर स्थित आईटीआर से डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (DRDO) ने स्वदेश में विकसित अपने एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल ध्रुवास्त्र के तीन सफल टेस्ट किए। डीआरडीओ की ओर से बनाए गए ध्रुवास्त्र को हेलीकॉप्टर से लांच किया जा सकता है।
5 (c) राजनयिक रह चुके विदेश मंत्री एस. जयशंकर की आने वाली पुस्तक ‘द इंडिया वे : स्ट्रेटजीज फॉर एन अनसर्टेन व‌र्ल्ड’ का विमोचन सात सितंबर को होना है। पुस्तक में 2008 के वैश्विक वित्तीय संकट से लेकर 2020 में कोरोनो वायरस महामारी तक विश्व व्यवस्था के वास्तविक परिवर्तन को देखते हुए भारत के सामने आने वाली चुनौतियों का विश्लेषण करने के साथ ही संभावित नीतिगत प्रतिक्रियाओं का भी वर्णन किया गया है।

Related Posts

Leave a Reply