Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz: 23 January 2021

1- उत्तराखंड सरकार ने हाल ही में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (MGNREGA) के तहत कार्य दिवसों की संख्या को मौजूदा 100 दिनों से बढ़ाकर कितने दिन करने की घोषणा की है?

(a)  200

(b)  150

(c)  120

(d)  300

Ans (b)

2- निम्नलिखित में से उन बैकों का चयन कीजिए जिनको भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने‘घरेलू प्रणालीगत महत्त्वपूर्ण बैंकों’ (D-SIBs) के रूप में बनाए रखा है-

1- भारतीय स्टेट बैंक (SBI)

2- HDFC बैंक

3- ICICI बैंक

4- पंजाब नेशनल बैंक (PNB)

(a) 1 व 2

(b) 2 व 3

(c) 1,2 व 3

(d) ये सभी

Ans-(d)

3- ज्वालामुखी माउंट सेमरू में हाल के दिनों में हुए विस्फोट के कारण यह समाचारों में चर्चित रहा। यह किस देश में अवस्थित है?

(a) चिली

(b) इटली

(c) पेरू

(d) इंडोनेशिया

Ans: (d)

4- 19 जनवरी को में 43 वें कोकबोरोक दिवस का आयोजन किया गया। इसका संबंध पूर्वोत्तर के किस राज्य से है?

(a) त्रिपुरा

(b) मिजोरम

(c) नगालैंड

(d) अरुणाचल प्रदेश

Ans: (a)

5- ग्लोबल रिस्क रिपोर्ट (global risk report) का 16 वां संस्करण हाल ही में जारी किया गया है। इसमें विश्व पर मंडराते खतरे को लेकर आगाह किया गया है। रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया पर कोरोना से भी बड़ा खतरा मंडरा रहा है। इस किस संस्थान द्वारा जारी किया जाता है?

(a)  विश्व बैंक

(b)  यूएनडीपी

(c)  यूएनईपी

(d)  डब्ल्युईएफ

Ans: (d)

उत्तर एवं व्याख्या

1 (b)  उत्तराखंड सरकार ने महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (MGNREGA) के तहत कार्य दिवसों की संख्या को मौजूदा 100 दिनों से बढ़ाकर 150 दिन करने की घोषणा की है। मनरेगा कार्य दिवसों को बढ़ाने में आने वाली लागत का वहां उत्तराखंड सरकार द्वारा किया जायेगा। एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, राज्य में अब तक 12.19 लाख जॉब कार्ड प्रदान किए जा चुके हैं। इसमें से, वर्ष 2020 में 2.66 लाख जॉब कार्ड प्रदान किए गए।

2 (d) भारत के प्रणालीगत महत्वपूर्ण बैंक (SIBs) भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा चिन्हित ऐसे भारतीय बैंक हैं जिनके फेल होने पर पूरी आर्थिक प्रणाली चरमरा सकती है।सामान्यतः ये वे बैंक हैं जिनका कारोबार भारत की जीडीपी के दो प्रतिशत से अधिक है। इसके अतिरिक्त भी कई अन्य कारक भी इस चयन का आधार हैं।वित्तीय स्थिरता बोर्ड (FSB) द्वारा बैंकिंग पर्यवेक्षण पर बेसल समिति (BCBS) और अन्य राष्ट्रीय प्राधिकरणों से परामर्श के बाद वर्ष 2011 से वैश्विक-प्रणालीगत महत्त्वपूर्ण बैंक (G-SIBs) की पहचान की जा रही है।वित्तीय स्थिरता बोर्ड (FSB) एक अंतर्राष्ट्रीय निकाय है, जो वैश्विक वित्तीय प्रणाली के बारे में सिफारिशें करता है। इसकी स्थापना वर्ष 2009 में हुई थी। भारत इस अंतर्राष्ट्रीय निकाय का सदस्य है।

3 (d) माउंट सेमरू इंडोनेशिया के जावा द्वीप पर स्थित सबसे उच्चतम और सबसे सक्रिय ज्वालामुखियों में से एक है, जो कि 3,676 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है। माउंट सेमरू वर्ष 1967 से लेकर वर्तमान तक लगभग निरंतर विस्फोट की स्थिति में है और एक अनुमान के मुताबिक, इसमें प्रत्येक 20 मिनट में छोटे विस्फोट होते हैं। माउंट सेमरू को ‘द ग्रेट माउंटेन’ भी कहा जाता है और यह इंडोनेशिया के सबसे लोकप्रिय पर्यटन पर्वतारोहण स्थलों में से एक है।

4 (a) ‘कोकबोरोक’ त्रिपुरा की मूल भाषा है। इसमें ‘कोक’ का अर्थ है ‘भाषा’ और ‘बोरोक’ का अर्थ है ‘लोग’।इस अवसर पर पारंपरिक पोशाक में लोगों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों में हिस्सा लिया।‘कोकबोरोक’ भाषा को लेकर 19 जनवरी, 1979 को त्रिपुरा विधानसभा में विधेयक पारित किया गया था, जिसमें ‘कोकबोरोक’ को राज्य की आधिकारिक भाषा के रूप में मान्यता दी गई और तब से इसका उपयोग सरकारी कार्यालयों में किया जाता रहा है।

5 (d) वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (WEF) द्वारा जारी रिपोर्ट के निष्कर्ष WEF के विविध देशों के 650 से अधिक सदस्यों द्वारा किए गए वैश्विक जोखिम धारणा सर्वेक्षण (GRPS) पर आधारित हैं। ग्लोबल रिस्क रिपोर्ट के अनुसार, अगले 5-10 सालों में भू-राजनीतिक स्थिरता गंभीर रूप से कमजोर हो जाएगी। यानी वैश्विक अर्थव्यवस्था एक बार फिर से खतरे में पड़ जाएगी। इसके अलावा आने वाले समय में वैश्विक महामारी, आर्थिक मंदी, राजनीतिक उथल-पुथल और जलवायु परिवर्तन दुनिया के लिए समस्या बन सकते हैं।

Related Posts

Leave a Reply

Quick Connect

Whatsapp Whatsapp Now

Call +91 8130 7001 56